सोने से पहले गर्म सरसो तेल के इस्तेमाल से होने वाले फायदे

Enter caption
सरसो तेल

खाने में सरसो के तेल का इस्तेमाल हम सब करते हैं और उसके साथ साथ जब भी चोट लगती है तो सरसो के तेल में हल्दी को गर्म करके लगाने पर चोट का दर्द गायब हो जाता है। ऐसे ही सरसो का तेल बालों के लिए भी काफी मददगार बताया गया है और अगर आप अपने शरीर को सोने से पहले वापस से बेहतर स्थिति में लाना चाहते हैं तो उसके लिए भी सरसो सबसे अच्छा साधन है।

ये भी पढ़ें: इन आदतों से रहें दूर ताकि जीवन में आनंद हो भरपूर

ऐसा इसलिए है क्योंकि सरसो में ऐसे कई गुण हैं जो आपको किसी भी अन्य तेल में देखने को नहीं मिलेंगे। सरसो का तेल हर प्रकार से शरीर के लिए लाभकारी है और भले ही बाजार में कई प्रकार के तेल हों, सरसो का तेल आपके शरीर में अद्भुत ऊर्जा और अतिरिक्त शक्ति लाने में एक अहम भूमिका निभाता है। सरसो के तेल को खाने का हिस्सा इसलिए भी बनाया गया है क्योंकि इससे त्वचा और बालों की सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। सरसो का तेल हृदय की सेहत को अच्छा करने में भी मददगार साबित होता है।

ये भी पढ़ें: डिप्रेशन को ठीक करने के लिए इन चीजों को जीवन का हिस्सा बनाएं

सोने से पहले सरसो तेल के इस्तेमाल के फायदे

अगर आप सोने से पहले गुनगुने सरसो के तेल का इस्तेमाल अपने पैर के पंजों पर करते हैं तो उससे आपको एक बेहतर नींद आती है और साथ ही खून का बहाव भी बेहतर होता है। आँखों की रौशनी से जुड़ी परेशानियों से ग्रसित लोगों के लिए इस प्रक्रिया को करना काफी लाभकारी है क्योंकि ये आखों की सेहत को बेहतर करता है।

ये भी पढ़ें: हेल्थ और फिटनेस के लिए खुद पर विश्वास रखना जरूरी है

डिप्रेशन के मरीजों के लिए भी सोने से पहले पैर के पंजों पर गुनगुने सरसो के तेल का इस्तेमाल काफी लाभकारी है। ये आपके शरीर के दर्द को ठीक करता है और आपको एक आरामदायक स्थिति में पहुँचा देता है। आप इसका इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि ये आपकी शारीरिक और मानसिक दोनों स्थितियों को बेहतर करता है।

Edited by Amit Shukla