Create
Notifications

मॉर्निंग वॉक के फायदे: Morning Walk ke Fayde

फोटो- desi health clib
फोटो- desi health clib
Naina Chauhan
visit

क्या आप एक स्वस्थ जीवन जीना चाहचे हैं तो इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाने होगें। आजकल हर एक इंसान स्वस्थ रहने के लिए तरह-तरह के कदम अपनाता है। कोई घर पर रहकर एक्सरसाइज करना पसंद करता है वहीं कोई जिम जाकर फिट रहने की कोशिश करता है। वॉकिंग सबसे सरल और बेहतरीन एक्सरसाइज है जो ना ही सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें: सीने में जलन के घरेलू उपाय: seene mein jalan ke gharelu upay

मॉर्निंग वॉक के फायदे -

डिप्रेशन दूर होता है - लोगों के लिए डिप्रेशन एक गंभीर समस्या बन गई है जो ना जाने कितने लोगों की जान ले लेती है। डिप्रेशन जैसी समस्या से राहत पाने के लिए इंसान को रोजाना मॉर्निंग वॉक करना चाहिए।

डायबिटीज कंट्रोल रहता है - डायबिटीज की बीमारी को कंट्रोलक करने के लिए रोजाना मॉर्निंग वॉक करना चाहिए। मॉर्निंग वॉक करने से 20 से 30% तक डायबिटीज का रिस्क कम हो जाता है।

दिल के रोग में असरदार - मॉर्निंग वॉक करने से दिल स्वस्थ बना रहता है। नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक करने से कई दिल की बीमारी दूर हो जाती है। दिल के मरीजों के लिए मॉर्निंग वॉक करना बहुत लाभदायक होता है।

ये भी पढ़ें: सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे: saunf aur mishri ka pani peene ke fayde

कैंसर के रिस्क को करता है कम - मॉर्निंग वॉक कैंसर के रिस्क को भी कम करने में सक्षम है। सप्ताह में करीब 3 घंटे का मॉर्निंग वॉक स्तन कैंसर के रिस्क को कम करता है वहीं 6 घंटे का वाॅक कोलन कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।

वेट लॉस - आज के समय में मोटापा भी एक गंभीर समस्या है जो खराब जीवनशैली और गलत खान-पान के वजह से होता है। वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी है। नियमित रूप से मॉर्निंग वॉक जरूर करे।

त्वचा को बनाता है चमकदार - रोजाना मॉर्निंग वॉक करने से शरीर के अंदर ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है जिसकी वजह से त्वचा की कोशिकाएं भी सुरक्षित रहती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: चना और किशमिश के फायदे: chana aur kismis ke fayde


Edited by Naina Chauhan
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now