Create

मुल्तानी मिट्टी और हल्दी के फायदे: multani mitti aur haldi ke fayde

फोटो- mensxp
फोटो- mensxp
reaction-emoji
Naina Chauhan

चेहरे को निखारने के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत काम आती है। लेकिन अगर इसका इस्तेमाल सही तरीके से नहीं किया जाए तो इसका लाभ नहीं मिलता। मुलतानी मिट्टी एक बहुत अच्छा ब्यूटी प्रोडक्ट है। वहीं हल्दी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है, क्योंकि हल्दी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लामेट्री कॉम्पोनेंट्स मौजूद होते हैं। हल्दी में एक्ने, एक्ने स्कार्स और सनबर्न जैसी परेशानियों को खत्म करने की क्षमता होती है। इसलिए अगर इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ इस्तेमाल किया जाए तो लाभ बढ़ जाता है।

ये भी पढ़ें: मुल्तानी मिट्टी से नहाने के फायदे: multani mitti se nahane ke fayde

मुल्तानी मिट्टी औऱ हल्दी का पेस्ट कैसे बनाए-

इसके के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी में हल्दी मिक्स करें औऱ उसमें गुलाब जल जरूरत के अनुसार डालें और 1/2 कटा नींबू। इन सबको मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को फेस पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और बाद में सादे पानी से धो लें।

ये भी पढ़ें: करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: karela khane ke baad kya nahi khana chahiye

इस फेस पैक के फायदे-

अगर किसी की त्वचा पर सर्न बर्न की वजह से काली पड़ गई है तो उसके लिए मुल्‍तानी मिट्टी बहुत लाभकारी है। साथ ही इसमें हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मुलतानी मिट्टी से स्नान करने पर रोम छिद्र खुल जाते हैं। मुलतानी मिट्टी से रगड़कर स्नान करने से जो लाभ होते हैं वो साबुन से स्नान करने से नहीं होता। अगर किसी के चेहरे पर दाग-धब्बे हो रहे हैं तो इसके लिए मुलतानी मिट्टी में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। हल्दी के इस्तेमाल से एक्ने और पिंपल्‍स की समस्या दूर होती है औऱ फेस खिला-खिला नजर आता है।

नोट- इस पैक को बनाने के लिए घर पर ही मुल्‍तानी मिट्टी को पीसकर तैयार करें। क्‍योंकि बाजार की मुल्‍तानी मिट्टी लेने से इसमें कुछ ऐसे कैमिकल्‍स मिले होते हैं जो आपकी स्‍किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे: sirf 1 mahine methi ka pani peene ke fayde


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...