Create
Notifications

नमक के गरारे करने के 3 फायदे: Namak ke Garare Karne ke 3 Fayde

फोटो: Jansatta
फोटो: Jansatta
Amit Shukla
visit

नमक का गरारा आप सिर्फ किसी बीमारी के दौरान ही करें ऐसा जरूरी नहीं है। आप अपने शरीर के अंदर के कई विकारों को होने से पहले ही खुद को बचाने के लिए नमक का गरारा कर सकते हैं। सर्दी जुखाम में तो इसे करने की सलाह हर कोई देता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अन्य कई फायदे हैं।

ये भी पढ़ें: आंवला चूर्ण और शहद खाने के 4 फायदे: Amla chooran aur shahed khaane ke 4 fayde

शरीर का हर अंग अलग अलग प्रकार की संरचना है इसलिए आपको अपनी सेहत को ठीक रखना होगा। एक बीमारी की दवाई दूसरे मर्ज पर असर नहीं करेगी लेकिन नमक का गरारा आपके गले पर असर करता है और उसके माध्यम से शरीर में अन्य कई परेशानियों को होने से रोकता है। ऐसे में आपको अपना ध्यान रखना चाहिए।

अगर आप इस बात को समझ जाएं कि नमक की सही मात्रा से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और अधिक होने पर ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता है तो आप ये भी समझ जाएंगे कि नमक का गरारा आपके शरीर के लिए कितना जरूरी है और उसका कितना इस्तेमाल करने से आप परेशानियों से बचे रह सकते हैं।

नमक के गरारे करने के फायदे

सूजन करे कम

शरीर को प्रतिदिन डेढ़ चम्मच या आठ ग्राम नमक की जरूरत होती है। आप इतना सेवन अपने प्रतिदिन के कामों के दौरान करते हैं। ऐसे में जब आप इसका सेवन करते हैं तो आपको घेंघा रोग नहीं होता है और आप अन्य रोगों से भी बचे रहते हैं। आपके खाने की नली में सूजन होने पर दिक्कत बढ़ सकती है लेकिन नमक का गरारा उस सूजन को बढ़ने नहीं देता है।

ये भी पढ़ें: फिटनेस इंस्ट्रक्टर Namrata Purohit ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत, आप भी जानें

अच्छी नींद दिलाए

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में आपको नींद अगर अच्छी आ रही है तो आपसे ज्यादा सुकून में कोई नहीं है। ऐसे में अगर आप नींद से जुड़ी परेशानी से दो चार हो रहे हैं तो आपको नमक के गरारे करने चाहिए। इससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी और नींद भी सही तरह से आएगी।

तनाव को करे कम

तनाव का होना इस बात की एक निशानी है कि आपको सही नींद नहीं आई है और आपके जीवन में चीजें सही नहीं है। इन चीजों से बचने में और अपने दिमाग में तनाव के प्रभाव को रोकने के लिए आप नमक के गरारे करें। इससे आपको काफी लाभ होगा जो एक अच्छी बात है और आपका दिमाग भी शांत रहेगा।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now