Create

Namrata Purohit ने प्लैंक को सही तरह से करने का तरीका बताया, जानकर आप कभी नहीं करेंगे ये गलती

फोटो: साभार Namrata Purohit Twitter
फोटो: साभार Namrata Purohit Twitter

नम्रता पुरोहित किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। फिल्म जगत की कई हस्तियों को फिटनेस के गुर बताने और उन्हें फिट रखने वाली नम्रता ने अपने काम से काफी ख्याति पाई है। वो फिटनेस के बारे में हमेशा बात करती हैं और उससे जुड़े मसलों पर अपनी राय भी बेबाकी से साझा करती हैं।

ये भी पढ़ें: Nidhi Mohan Kamal के इस योग को करके रहें दिन भर ऊर्जावान और खुश

फिटनेस एक ऐसी चीज है जिसे हम सब चाहते हैं लेकिन हम सब कुछ ना कुछ गलती जरूर करते हैं जिसकी वजह से प्रभाव कम और दुष्प्रभाव अधिक हो जाता है। ऐसे कई लोग हैं जो एक आसान सी एक्सरसाइज को करने में भी परेशानी का अनुभव करते हैं जो कहीं से भी एक अच्छी बात नहीं है।

प्लैंक ऐसी ही एक एक्सरसाइज है जिसे हर कोई करता है लेकिन वो कोई ना कोई गलती जरूर करता है। इसकी वजह से शरीर को नुकसान होता है और लोगों का पॉस्चर भी खराब होता है। आइए आपको बताते हैं कि नम्रता ने अपनी पोस्ट में किन गलतियों को ना करने की सलाह दी है।

नम्रता पुरोहित प्लैंक को सही तरह से करने का तरीका बताया

कुहनियों को बहुत आगे या पीछे ना रखें

प्लैंक के दौरान आपको अपनी कुहनियों को ना तो बहुत आगे ले जाना है और ना ही बहुत पीछे की तरफ उन्हें ले जाने का प्रयास करें। आपको अपनी कुहनियों को अपने कंधे के एकदम नीचे रखना है ताकि आप सही तरह से वजन को बैलेंस कर सकें। ऐसा ना करने से काफी परेशानी पेश आ सकती है।

ये भी पढ़ें: Health Tips: Rujuta Diwekar ने फिट रहने के लिए बताए आसान से नुस्खे, आप भी जानें

कूल्हों को ऊपर की तरफ ना उठाएं

ऐसा कई बार होता है कि जब आप कुहनियों के बल जमीन के समानांतर रहते हैं तो आप अमूमन अपने कूल्हों को ऊपर की तरफ उठा लेते हैं। इसकी एक बड़ी वजह ये है कि हमें सही से एक्सरसाइज करने का तरीका नहीं मालूम है। इस गलती को अगर आप अबतक करते रहे हों तो अब बंद कर दें।

पीठ उठी हुई नहीं होनी चाहिए

ये एक बड़ी कॉमन सी गलती है जिसकी वजह से लोगों को परेशानी का एहसास होता है। आपको अपने कोर पर फोकस करना होता है लेकिन इससे उलट ऐसा होता है कि आप अपने शरीर के अगले हिस्से को ऊपर उठा लेते हैं। ऐसा ना करें क्योंकि वो एक अच्छा कदम नहीं होगा और सेहत के लिए सही तरह से एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें: कैमोमाइल चाय के फायदे - Chamomile Chai ke fayde

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment