Create

पैरालिसिस या फालिस से बचने के लिए ये काम करें

पैरालिसिस
पैरालिसिस
Amit Shukla

पैरालिसिस एक ऐसी शारीरिक स्थिति है जिसमें इंसान का शरीर या उसके कुछ अथवा कोई हिस्सा काम करना बंद कर देता है। ऐसी स्थिति में परेशानी के होने की संभावना बढ़ जाती है और ये एक बेहद कष्टकारी समय होता है। मनुष्य के लिए सबसे मुश्किल होता है जब वो अपने शरीर के अंगों को अपनी मर्जी से ना इस्तेमाल कर सके।

ये भी पढ़ें: आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें ये काम

ऐसा नहीं है कि ये कोई ऐसी स्थिति है जो अपने आप बनती है क्योंकि ये आपके शरीर के अंगों के सही रूप से काम ना करने की स्थिति में होता है। पैरालिसिस की स्थिति में आप खुद को असहाय महसूस करते हैं लेकिन क्या ये मुमकिन है कि आप ऐसा कुछ करें कि आपका शरीर बेहतर महसूस करे। क्या ऐसा कोई काम है जिसको करके आप अपनी सेहत को बेहतर रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

अगर आप अबतक इस बात से परेशान थे कि पैरालिसिस से कैसे निजात मिले तो आपको बताते चलें कि आप अपने रिश्तेदार या परिवार के सदस्य को फिजियोथेरेपी के माध्यम से सेहतमंद कर सकते हैं। यहाँ ये भी ध्यान रखना जरूरी है कि कई ऐसी स्थितियाँ हैं जो आपको इस स्थिति से बचा सकती हैं।

ये भी पढ़ें: किडनी स्टोन की समस्या का समाधान कर के खुद को सेहतमंद बनाएं

पैरालिसिस से बचने के लिए करें ये उपाय

पैरालिसिस से बचने के लिए सबसे पहले तो अपने बढ़े हुए वजन को कम कीजिए। अगर आपके शरीर का वजन कम है तो आपको कोई भी परेशानी नहीं हो सकती है। हम सब अमूमन अपनी सेहत में वजन को नहीं गिनते हैं जबकि आपकी सेहत के लिए सबसे महत्वपूर्ण वो ही होता है। अगर आपका वजन सही है तो आपकी सेहत सही है और तब आपको कई बीमारियों से फ्रीडम मिल जाती है।

एक्सरसाइज करने से भी आप पैरालिसिस से बच सकते हैं। अगर आपको ड्रिंक करने की आदत है तो उसे एक लिमिट में करें ताकि आपको कोई परेशानी ना हो। ये सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन छोटे से बदलाव भी जीवन में एक बड़ा असर रखते हैं। आप अपनी सेहत के मालिक हैं तो बीमारियों के गुलाम ना बनें।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...