Create

पुराना गुड़ खाने के 3 फायदे: Purana Gud Khaane Ke 3 Fayde

फोटो: Healthunbox
फोटो: Healthunbox
reaction-emoji
Amit Shukla

गुड़ खाना सेहत के लिए लाभकारी है। अगर आप शुगर के मरीज है तो आप गुड़ खा सकते हैं। बस फर्क इतना है कि आपको चीजें थोड़ी संभलकर खानी होती है। इसमें भी पुराना गुड़ सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है। पुराने गुड़ का नाम सुनकर आप थोड़ा चौंक सकते हैं क्योंकि आपने सिर्फ गुड़ के बारे में ही सुना होगा।

ये भी पढ़ें: 1 दिन में कितना पिस्ता खाना चाहिए: 1 Din Mein Kitna Pista Khaana Chahiye

दरअसल जिस तरह से पुरानी आलू, पुराना चावल और कई अन्य खाने की चीजों में पुराने का इस्तेमाल किया जाता है वैसे ही गुड़ में भी इसका इस्तेमाल होता है। ऐसा माना जाता है कि समय के साथ पुराने गुड़ में ज्यादा पौष्टिकता आ जाती है और इसलिए उसे इस्तेमाल में सबसे ज्यादा लाया जाता है।

अगर आप कभी किराने की दुकान से गुड़ लेने गए होंगे तो परिवारवाले अमूमन गुड़ की भेली लाने को कहते हैं ना कि टूटा हुआ गुड़। इसके पीछे भी एक कारण ये है कि भेली उसका असल रूप है जबकि टूटा हुआ गुड़ कई लोगों को सूट नहीं करता है। वहीं गुड़ के अन्य फायदों के बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं।

पुराना गुड़ खाने के 3 फायदे

एनीमिया से बचाए

शरीर में आयरन की कमी होने पर आपको एनीमिया हो सकता है। अगर आप पुराना गुड़ खा रहे हैं तो आपको ऐसी कोई असुविधा नहीं होगी। वैसे ये नए गुड़ पर भी लागू है लेकिन एनीमिया से बचाव के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आयरन की जरूरत शरीर को होती है और उसके बिना आप कमजोर हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: शुगर में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं: Sugar mein mausami ka juice peena chahiye ya nahin

पाचन करे ठीक

पेट में खाना अगर पचता नहीं है तो गुड़ का सेवन करें। गाँव में आपने इसका इस्तेमाल होते हुए बहुत देखा होगा। दरअसल इसको खाने से शुगर होने की चिंता नहीं होती है लेकिन अधिक मात्रा में खाने पर कोई भी चीज नुकसान पहुँचा सकती है। आपके शरीर में इसका अधिक मात्रा में होना गर्मी बढ़ा सकता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

बढ़ा और घटा हुआ ब्लड प्रेशर इस बात का संकेत है कि सेहत में कुछ गड़बड़ चल रही है। ऐसे में अगर आप गुड़ का सेवन करते हैं तो आपको ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ब्लड प्रेशर सही रहना ही चाहिए क्योंकि आपकी सेहत के लिए ये बेहद जरूरी है और एक गलती भी भारी पड़ सकती है।

ये भी पढ़ें: चेहरे पर शहद लगाने के 3 फायदे और 1 नुकसान: Chehre Par Shahed Lagane Ke 3 Fayde Aur 1 Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...