Create

खाना खाने के बाद दूध पीना चाहिए कि नहीं: Should we drink milk after food or not

फोटो: Head Topics
फोटो: Head Topics

दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। अगर आप दूध पीते हैं तो आपकी हड्डियाँ मजबूत रहती हैं। आपको इसके कारण कोई समस्या नहीं आती है और आप एनर्जी से भरपूर महसूस करते हैं। ऐसे में एक सवाल बहुत बड़ा हो जाता है और वो ये कि क्या दूध का सेवन खाने के बाद किया जा सकता है या नहीं।

ये भी पढ़ें: शुगर में बादाम खाना चाहिए या नहीं: Should one eat almond during diabetes

यहाँ पर बात दिन में दूध पीने की नहीं हो रही है क्योंकि दिन में आप दूध पी सकते हैं लेकिन क्या रात के खाने के बाद ऐसा किया जा सकता है। ऐसी धारणा है कि अगर आपको गैस की समस्या है तो आपको इसका सेवन सोने से पहले नहीं करना चाहिए। ये धारणा गलत है और आपको इसे खारिज कर देना चाहिए।

दूध पीना नुकसानदेह नहीं है जबतक कि आपको उससे एलर्जी ना हो। अगर पेट से जुड़ी कोई परेशानी है तो ऐसी स्थिति में आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आपकी सेहत किस प्रकार की है वो सिर्फ आपका डॉक्टर ही जानता होगा लेकिन आप दूध पी सकते हैं बस ये ध्यान रखें कि दोनों के बीच में दो घंटे का अंतर होना चाहिए।

खाना खाने के बाद दूध पीने के तीन फायदे

दिमाग का विकास होता है

उम्र बढ़ने के बाद हमें ऐसा लगता है कि जैसे ही हम वयस्क हो जाते हैं उसी समय हमारा दिमाग भी पूर्ण रूप से विकसित हो जाता है। ये बात गलत है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ ही आपकी मेमोरी बढ़ती है इसलिए दिमाग का विकास होता रहता है। आप दूध के सेवन से इस विकास में मदद कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: फिटनेस इंस्ट्रक्टर Namrata Purohit ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत, आप भी जानें

तनाव से करे मुक्त

दूध को खाने के दो घंटे के बाद पीने से आपको अपने तनाव में भी कमी दिखाई देगी। दरअसल डोपामाइन आपके दिमाग में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और ये आपके तनाव को कम करने में मदद करता है। दूध पीने से इसको फायदा होता है जिसकी वजह से आपको तनाव से निजात मिलता है।

स्मोकिंग की आदत छुड़वाए

ये पढ़ने में अजीब लग सकता है लेकिन अगर आप स्मोकिंग की लत रखते हैं और आप उसे छोड़ना चाहते हैं तो आपको दूध का सेवन करना चाहिए। आप इसे रात में खाना खाने के दो घंटे बाद तो पी ही सकते हैं लेकिन अगर आप चाहें तो सिगरेट की तलब लगने पर घूंट-घूंट करके दूध का सेवन करने से स्मोकिंग की आदत को भी छोड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment