Create
Notifications

मधुमेह के रोगी को चुकंदर खाना चाहिए या नहीं: Should Sugar patient eat beetroot

फोटो: The Health Site
फोटो: The Health Site
Amit Shukla
visit

शुगर की बीमारी होते ही इंसान के लिए परेशानियाँ बढ़ जाती हैं। सेहत ही सबसे जरूरी चीज है और अगर आप इसको ठीक रखते हैं तो आपको शुगर से जुड़ी कोई परेशानी पेश नहीं आएगी। ऐसे में अगर आप चाहें तो शुगर के मरीज होकर भी आप खुद का ध्यान रख सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको बहुत सावधानी बरतनी होगी।

ये भी पढ़ें: दलिया और चना से वजन बढ़ाने के तरीके: Daliya aur chana se vajan badhaane ke tarike

शुगर के मरीज हर चीज नहीं खा सकते हैं। उनके खान पान में बदलाव हो जाता है और उसकी वजह से उनकी दिनचर्या एवं सेहत में भी बदलाव देखने को मिलता है। शुगर के मरीज को खुद का बहुत ध्यान रखना होता है और उसे जरूरत के हिसाब से ही खाना खाना चाहिए। ऐसे कई लोग होते हैं जो डायबिटिक होते हैं और उनके लिए समय पर भोजन करना बेहद जरूरी होता है।

ऐसे में ये सवाल भी आता है कि क्या डायबिटीज से परेशान इंसान चुकंदर खा सकता है या उसे इससे परहेज करना चाहिए। आपको ये बात समझनी होगी कि आप जितने लोगों से इस बात को पूछेंगे उनके उतने ही प्रकार के जवाब होंगे। इसलिए हमेशा किसी एक्सपर्ट की राय लें या फिर नीचे बताई गई बात एवं तरीके का इस्तेमाल करें।

मधुमेह के रोगी को चुकंदर खाना चाहिए या नहीं

आप चुकंदर खा सकते हैं

जी हाँ, मधुमेह के रोगी चुकंदर खा सकते हैं और वो चाहें तो इसे सलाद के तौर पर खाने से पहले खा सकते हैं। वो इसे जूस के तौर पर भी पी सकते हैं। ये बात ध्यान रखें कि चुकंदर में भी शुगर होता है लेकिन अगर आप इसे खाने से पहले खाएंगे तो आपको शुगर के कारण ऊर्जा प्राप्त होगी जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: तरबूज खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: Tarbooj khaane ke baad kya nahin khaana chahiye

खून को प्यूरीफाई करता है चुकंदर

आपके शरीर में मौजूद खून को साफ करने का काम चुकंदर करता है। इसके इस्तेमाल से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है और खून का प्रवाह नॉर्मल तरीके से होने लगता है। इससे आपको खून से जुड़े किसी भी विकार का ड़र नहीं रहता है जो एक बहुत बड़ा फायदा है।

पाचन तंत्र रखे ठीक

पाचन तंत्र को ठीक रखना बहुत जरूरी है क्योंकि शरीर में होने वाली नब्बे प्रतिशत बीमारियाँ पेट से ही होती हैं। अगर आपका पेट साफ है और उसकी सेहत ठीक है तो आपको बीमारी से कोई खतरा नहीं है। इसके साथ साथ आपके शरीर में अगर कोई परेशानी शुरू होती है तो उसका केंद्र पेट ही होता है।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now