Create

आंवला जूस के नुकसान: Side Effects of Amla Juice

फोटो: Health Unbox
फोटो: Health Unbox

आंवला को सेहत के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन हर चीज के नुकसान भी होते हैं जो आपको जानने चाहिए। आंवला जहाँ बालों को बढ़ाने, और कई प्रकार से स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है वहीं इसका इस्तेमाल अगर जरूरत से ज्यादा हो गया तो वो नुकसान भी पहुँचा सकता है।

ये भी पढ़ें: फिटनेस इंस्ट्रक्टर Namrata Purohit ने कोरोनावायरस से उबरे लोगों को दी हिदायत, आप भी जानें

यही वजह है कि इसके फायदों को जानने के साथ साथ नुकसान को भी जान लेना चाहिए। हर इंसान का शरीर अलग है और उसके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अलग है। इसके साथ साथ किसी भी भोजन या फल के प्रति उसका शरीर अलग ही प्रकार से रिएक्ट करता है। इसलिए इसका ध्यान रखना चाहिए।

अगर आपने अपना ध्यान रखा तो आप किसी भी परेशानी से बच सकते हैं लेकिन अगर आप सिर्फ इन बातों में आ गए कि आंवले का कोई नुकसान नहीं है तो आप अपनी सेहत को दिक्कत में ड़ाल लेंगे। आइए आपको उन परेशानियों के बारे में बताते हैं जो आंवले के साथ साथ उसके जूस के कारण भी आपको हो सकती है और किन्हें इससे परहेज करना चाहिए।

आंवला जूस के नुकसान

ब्लड प्रेशर को कम करे

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपको इसके जूस का सेवन नहीं करना चाहिए। वैसे तो आपको आंवले का सेवन ही नहीं करना चाहिए क्योंकि आंवले के गुण जूस में भी समान ही रहते हैं। इसलिए अपने शरीर का ध्यान रखें और अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो इसका सेवन ना करें।

ये भी पढ़ें: तरबूज खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: Tarbooj khaane ke baad kya nahin khaana chahiye

शुगर के मरीजों के लिए परेशानी

शुगर के मरीजों को बेहद सावधानी के साथ ही किसी भी चीज का सेवन करना चाहिए। अगर आपने इसका सेवन किया तो उससे आपको दिक्कत पेश आ सकती है। इसको पीने की सलाह कभी भी, कोई भी डॉक्टर किसी शुगर के मरीज को नहीं देता है और आपको इसका ध्यान रखना चाहिए।

एलर्जी या प्रेग्नेंसी

अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है या आप प्रेग्नेंट हैं तो इसका सेवन ना करें या अगर करना चाहें तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। आपकी सेहत ही सबसे बड़ी नियामत है और इसलिए आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। शरीर फिट रहेगा तो आप भी फिट रहेंगे और ये बात हमें समझनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: खाना खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए: khaana khaane ke kitni der baad paani peena chahiye

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment