Create
Notifications

स्कर्वी रोग किस विटामिन की कमी से होता है: Skarvi rog kis vitamin ki kami se hota hai

फोटो: OnlyMyHealth
फोटो: OnlyMyHealth
Amit Shukla
ANALYST
Modified 10 Apr 2021
फ़ीचर

स्कर्वी विटामिन सी की कमी के कारण होता है। ये एक ऐसी दिक्कत है जो आपके लिए बड़ी परेशानियाँ पैदा कर सकती है। शरीर में कोलेजन का निर्माण विटामिन सी के कारण होता है और इसकी कमी होने पर इंसान को स्कर्वी बीमारी हो जाती है जिसके प्रभाव बेहद स्पष्ट होते हैं और वो आपको परेशान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बेड टी को अपनी आदत से बाहर करें वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

इस बीमारी से ग्रसित लोगों की जाँघों और पैर में चकत्ते पड़ जाते हैं। अगर इस स्थिति में परेशानी को ना संभाला गया तो इसका असर आपके मसूड़ों पर दिखने लगता है। इसके दुष्प्रभाव से दांत गिरने लगते हैं और अगर इसपर भी परेशानी कम ना हुई तो इंसान का शरीर पीला पड़ने लगता है।

ये भी पढ़ें: हरी सब्जियों को खाने से जीवन में कहीं परेशानी तो नहीं हो रही है

अगर आपको इनमें से कोई भी परेशानी दिखाई दे तो इसे नजरअंदाज ना करें। ऐसा करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होगा और आपके शरीर के लिए तो ये बेहद कष्टकारी हो जाता है। आइए आपको बताते हैं वो तरीके जिनसे इस बीमारी को ठीक किया जा सकता है और परेशानी को जड़ से समाप्त किया जा सकता है।

स्कर्वी के लक्षण और उनको ठीक करने के लिए ये करें

थकान होना और भूख ना लगना - आजकल के दौर में थकान होना एक आम घटना है और भूख ना लगना भी बेहद आम है। इन दोनों स्थितियों को जब भी एक साथ देखें तो ये ना सोचें कि ये स्कर्वी के कारण हो सकता है। अपने आहार में विटामिन सी की मात्रा बढ़ा लें और आपको आराम मिल जाएगा।

त्वचा पीली पड़ना - ये पीलिया के भी लक्षण हो सकते हैं लेकिन अगर ऊपर दिए गए कारण भी नजर आ रहे हैं और आपको ऐसा लग रहा है कि ये किसी बड़ी परेशानी का कारण हो सकते हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। वैसे अगर आप फल एवं सब्जियों को खाने में इस्तेमाल करने लगेंगे तो आपको अधिकतर परेशानियों से निजात मिल जाएगी।

लिमिटेड मात्रा में विटामिन सी लें - ये बात ध्यान रखें कि जितना जरूरी है लिमिटेड मात्रा में किसी भी चीज को खाना, उतना ही जरूरी है किसी भी चीज को कम मात्रा में ना लेना क्योंकि वो किसी अन्य परेशानी का कारण बन सकता है। ऐसे में अगर आपको चिड़चिड़ापन एवं ऊपर दिए गए लक्षण नजर आएं तो डॉक्टर से सही मात्रा की जानकारी लें ताकि आप खुद को नुकसान ना पहुंचाएं।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

Published 10 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now