Create

सोयाबीन कितना खाना चाहिए: Soyabean Kitna Khana Chahiye

फोटो- Navbharattimes
फोटो- Navbharattimes

सोयाबीन को प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। इसमें मिनरल्स के अलावा, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती है। इसका सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं जैसे सब्जी, पराठा या फिर सलाद। लेकिन इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। जानते हैं एक दिन में कितना सोयाबीन खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: केला खाने का सही समय: kela khane ke sahi samay

कितना खाना चाहिए सोयाबीन-

सोया में एस्‍ट्रोजन होता है और पुरुषों की बॉडी में भी नेचुरल एस्‍ट्रोजन होते हैं। इस वजह से पुरुषों को इसका कम सेवन करना चाहिए। पुरुषों में इसके अत्यधिक सेवन से नपुंसकता और स्पर्म काउंट में कमी आ सकती है। साथ ही इसके ज्यादा सेवन से महिलाओं में भी हॉर्मोन संबंधी गड़बड़ी हो सकती है। जो अपनी फैमिली प्‍लानिंग करने की योजना बना रहे हैं उन पुरुषों को सोयाबीन औऱ इसके प्रॉडक्‍ट रोजाना खाने से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें: किडनी में हल्दी दूध के फायदे: Kidney mein haldi doodh ke fayde

सोयाबीन के फायदे-

कैंसर के बचाव- सोयाबीन में फाइबर पाया जाता है जो कोलोरेक्टल कैंसर और कोलोन कैंसर के खतरे को कम करता है।

हड्डियों को मजबूती मिलती है- जिन लोगों को घुटनों और कमर दर्द की शिकायत रहती है और इसकी वजह से कमजोर हड्डियों या फिर नसों पर दबाव पड़ता है तो सोयाबीन का सेवन करना शुरू करें। इसमें विटामिन, मिनरल के अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करते हैं।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लाभकारी- सोयाबीन का सेवन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लाभकारी होता है। इसमें विटमिन बी कॉम्प्लेक्स और फॉलिक ऐसिड पाया जाता है। जो बच्चे में बर्थ डिफेक्ट्स को दूर करता है। साथ ही इसके सेवन से बच्चे का मानसिक विकास भी अच्छे से होता है। लेकिन सोयाबीन का सेवन कम ही मात्रा में करें।

शुगर के मरीजों के लिए लाभकारी- सोयाबीन में अनसैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। इससे दिल की बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है।

वजन को कम करने में मदद- सोयाबीन के सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। सोयाबीन में फाइबर और प्रोटीन अत्यधिक मात्रा में होता है। जिसकी मदद से आप अपने वजन को कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: खाली पेट करी पत्ते खाने के फायदे: khali pet kari patte khane ke fayde

नोट- अगर किसी को सोयाबीन के सेवन से किसी भी तरह की एलर्जी है तो वे इसके सेवन से बचें। इसके अलावा अगर किसी को किडनी संबंधी समस्या है तो वे भी सोयाबीन का अत्यधिक सेवन से बचें। सोयाबीन के सेवन को लेकर अपने डॉक्टर या फिर न्यूट्रिशनिस्ट से जरूरी सलाह लें।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment