शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं: sugar me paneer khana chahiye ya nahi

फोटो- punjabkesri
फोटो- punjabkesri

सेहत के लिहाज से पनीर बेहत लाभकारी है। पनीर में बहुत पोषक तत्व पाय जाते हैं। जो लोग शाकाहारी होते हैं उनके लिए पनीर प्रोटीन का अच्छा आहार है। पनीर का सेवन सिर्फ स्वाद में ही अच्छा नहीं होता बल्कि यह कई बीमारियों में फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं।

ये भी पढ़ें: सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे: sirf 1 mahine methi ka pani peene ke fayde

शुगर के मरीजों को पनीर खाना चाहिए या नहीं-

डायबिटीज -2 के मरीजों के लिए पनीर खाना रामबाण साबित हो सकता है। इसके सेवन से शुगर का खतरा कम होता है। अगर आप हर रोज पनीर खाते हैं तो इससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 12 प्रतिशत कम हो जाता है। डायबिटीज होने से हृदय संबंधी रोग के होने का खतरा बढ़ जाता है जैसे कि दिल का दौरा, अंधापन, तंत्रिका समस्याएं जैसी कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए हर किसी को डायबिटीज की बीमारी से बचना चाहिए।

ये भी पढ़ें: करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: karela khane ke baad kya nahi khana chahiye

शरीर मजबूत होता है- डायबिटीज होने पर व्यक्ति का शरीर कमजोर हो जाता है। वहीं पनीर के सेवन से बॉडी सेल्स मजबूत होते हैं। पनीर में प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा पनीर में विटमिन ए, बी2, बी12 और विटमिन डी के अलावा, जिंक, फॉस्फॉरस, सोडियम और मैग्नीशिमय जैसे मिनरल्स भी होते हैं।

गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है- डायबिटीज के मरीजों के लिए पनीर का सेवन बहुत लाभकारी होता है क्योंकि इसे खाने से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल घटकर गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

ये भी पढ़ें: सौंफ का पानी पीने के फायदे: saunf ka pani peene ke fayde

App download animated image Get the free App now