Create
Notifications

प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचकर सेहत को रखें बेहतर और जानें प्लास्टिक के प्रकार

प्लास्टिक
प्लास्टिक
Amit Shukla
ANALYST
Modified 19 Feb 2021
फ़ीचर

प्लास्टिक का इस्तेमाल हम सब अपने जीवन में करते हैं लेकिन अगर आपने ध्यान दिया हो और पढ़ा हो तो आप इस बात को जानते हैं कि प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जीवन में प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करें और जितना संभव हो अलग अलग प्रकार के कैरी बैग का इस्तेमाल करना आपके लिए सही है।

ये भी पढ़ें: जिंदगी में हमेशा खुश रहने के लिए इन आदतों को जीवन का हिस्सा बनाएं

ऐसा इसलिए है क्योंकि प्लास्टिक ना सिर्फ वातावरण को खराब करता है बल्कि आपके और हमारे आसपास के जानवरों के लिए भी नुकसानदेह है। ऐसे कई लोग हैं जो आज भी प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस बात को साइंस के द्वारा भी साबित किया जा चुका है कि प्लास्टिक ना सिर्फ जमीन को दूषित करती है बल्कि इससे उपज भी खराब होती है।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

जानवरों की मौत के लिए भी प्लास्टिक जिम्मेदार है और इसमें दोराय नहीं कि प्लास्टिक का इस्तेमाल आपके लिए सही नहीं है। समुद्र में जानेवाला पानी दूषित होता है और जब हम प्लास्टिक को समुद्र में फेंक देते हैं तो वो समुद्री जीवों के शरीर में पहुँच जाते हैं और उससे कई प्रकार के घातक परिणाम देखने को मिलते हैं। जानवर हो या इंसान, जमीन हो या सुंदर आसमान, प्लास्टिक किसी के लिए भी सही नहीं है लेकिन क्या आप जानते हैं कि हर प्लास्टिक अलग होती है और उसपर दिए गए कोड से आप इसकी पहचान कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: बेड टी को अपनी आदत से बाहर करें वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

प्लास्टिक के अलग कोड और उनका मतलब

यदि प्लास्टिक पर 1 या 2 नंबर लिखा है तो ये आपकी दिनचर्या में इस्तेमाल की जाती हैं क्योंकि ये आसानी से रिसाइकल की जा सकती हैं। वहीं 3 नंबर वाली प्लास्टिक बड़े पाइप के लिए इस्तेमाल होती है लेकिन इसे ना तो रिसाइकल किया जा सकता है और ना ही इसे जलाना चाहिए क्योंकि उससे वातावरण को काफी नुकसान होता है।

3 नंबर वाली प्लास्टिक जहाँ आपके शैम्पू के बोतल में इस्तेमाल होती है तो वहीं 4 नंबर वाली आपके टूथपेस्ट को पैक रखती है। ये भी रिसाइकल नहीं की जा सकती है जबकि 5 नंबर वाली प्लास्टिक को रिसाइकल किया जा सकता है लेकिन चूँकि ये खाने से जुड़ी चीजों के लिए इस्तेमाल होती है तो इसको ध्यान से रिसाइकल करना चाहिए।

6 नंबर वाली प्लास्टिक का इस्तेमाल अंडे के कार्टन, डिस्पोजेबल प्लेट्स इत्यादि में होता है और ये भी 5 नंबर की तरह रिसाइकल होने में परेशानी पैदा करते हैं। वहीं 7 नंबर वाली प्लास्टिक के साथ भी ऐसा ही होता है इसलिए हमें बहुत ध्यान से प्लास्टिक का इस्तेमाल करना चाहिए। अब अगली बार जब आप प्लास्टिक का चुनाव करें तो इस बात का ध्यान रखें ताकि आप खुद एवं पर्यावरण का ध्यान रख सकें।

Published 19 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now