Create

टाइफाइड के लक्षण: Typhoid ke Lakshan

फोटो- Facebook
फोटो- Facebook

व्यक्ति को पाचन तंत्र और खून के प्रवाह में साल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया हो जाए तो इसकी वजह से टाइफाइड बुखार हो सकता है। इस बुखार को मियादी बुखार के नाम से भी जाना जाता है। इसके होने का कारण खराब खाना औऱ दूषित पानी होता है। इस बीमारी से संक्रमित व्यक्ति का तापमान 104 डिग्री फारेनहाइट तक पहुंच जाता है। जानिए टाइफाइड से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे और टाइफाइड के लक्षण।

ये भी पढ़ें: सीने में जलन के घरेलू उपाय: seene mein jalan ke gharelu upay

टाइफाइड के लक्षण -

बुखार आना

भूख कम लगना

सिर दर्द की समस्या

अधिक ठंड महसूस होना

अधिक कमजोरी होना

दस्त की समस्या

छाती में जलन

कब्ज की समस्या

ये भी पढ़ें: सौंफ और मिश्री का पानी पीने के फायदे: saunf aur mishri ka pani peene ke fayde

टाइफाइड से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे -

तुलसी का सेवन - टाइफाइड की बीमारी से बचने के लिए तुलसी लाभकारी है। तुलसी को पानी में डालकर उबाल लें, फिर इस पानी का सेवन दिन में 3 से 4 बार करें।

सेब का रस - सेब का रस टाइफाइड की समस्या से आसानी से निजात दिला सकता है। इसके लिए सेब के जूस में अदरक का रस मिलाकर पिएं। इससे आपको टाइफाइड के बुखार से निजात मिलेगा।

लहसुन - अक्सर खाने में लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। लहसुन में एंटी बायोटिक (antibiotic), एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है और इसके साथ ही इसकी तासीर गर्म होती है। लहसुन का इस्तेमाल करने के लिए घी में 6 से 7 लहसुन कली फ्राई कर लें फिर इसमें सेंधा नमक डालकर इसका सेवन करे।

लौंग - टाइफाइड में लौंग का उपयोग लाभकारी हो सकता है। इसके लिए आठ कप पानी में 6 से 7 लौंग डालकर उबाल लें। जब पानी आधा हो जाए तो इसका सेवन दिनभर करते रहें। इससे टाइफाइड के कारण आई कमजोरी से भी छुटकारा मिलेगा।

शहद - शहद में एंटीवायरल, एंटीबैक्टिया, एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) जैसे गुण पाए जाते हैं। टाइफाइड में शहद का इस्तेमाल करने के लिए गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर इसका सेवन करे। इससे आपको राहत मिलेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

ये भी पढ़ें: चना और किशमिश के फायदे: chana aur kismis ke fayde

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment