Create

बालों को काला रखने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

काले बाल
काले बाल
Amit Shukla

काले बाल सबको पसंद हैं लेकिन अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो आपके बाल सफेद हो जाते हैं। समय के साथ बालों के बदलते रंग को सही कहा जा सकता हैं लेकिन ऐसे भी कई लोग हैं जिनके सर के बाल समय से पहले ही सफेद हो जाते हैं। ऐसा भी होता हैं कि कई लोगों के दाढ़ी के बाल भी सफेद हो जाते हैं जबकि उनकी उम्र काफी कम होती है।

ये भी पढ़ें: प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचकर सेहत को रखें बेहतर और जानें प्लास्टिक के प्रकार

ऐसी स्थिति में आपको ये समझना होगा कि इसका सीधा अर्थ है कि आपके शरीर में बायोटिन विटामिन की कमी है। ये एक ऐसा विटामिन है जिसे सभी अपने भोजन में रखते हैं लेकिन कई बार इसकी कमी से सेहत पर बुरा असर होता है। ऐसे कई लोग हैं जो सब्जियों और अन्य पौष्टिक भोजन ना करके उन भोजन को जीवन का हिस्सा बनाते हैं जिससे सेहत को नुकसान होता है।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

अगर आप भी उनमें से हैं जिन्हें अपनी फिटनेस और हेल्थ की सुरक्षा का ध्यान रखना पसंद है तो आप अपनी खाने की आदत को सुधार लें। ये बात ध्यान रखें कि खाना आपकी सेहत का अभिन्न अंग है। अच्छी सेहत के लिए अच्छा और खासकर सही भोजन करना बहुत जरूरी है और ऐसा ना करने पर आपको काफी नुकसान उठाना पड़ता है।

ये भी पढ़ें: बेड टी को अपनी आदत से बाहर करें वरना हो सकता है सेहत को नुकसान

बालों को काला करने के लिए अपनाएं ये कदम

बालों को काला करना चाहते हैं तो उसके लिए मेहँदी और कई अन्य प्रकार के पाउडर आते हैं जो आपको अच्छे बाल दे सकते हैं। बालों की सेहत अच्छी रखने के लिए अपने खान पान को सही करें लेकिन साथ ही अपने बालों की सफेदी को नेचुरल तरीके से हटाने के लिए अदरक को कद्दूकस करके शहद में मिला लें। इसके लेप को हफ्ते में दो बार बालों में लगाने से बालों का सफेद होना बंद हो जाएगा।

बालों को काला रखने के लिए दही और टमाटर को मिला लें और इसमें नींबू का रस एवं नीलगिरी का तेल मिला लें। टमाटर को पीस लें वरना इसमें वो जरूरी तत्व नहीं आ सकेंगे जो बालों को काला करने के लिए चाहिए होते हैं। इसके बाद इस लेप को सर पर हफ्ते में दो बार लगाएं। ऐसा करने से सर के बाल ना सिर्फ लंबे समय तक काले और घने रहेंगे बल्कि आपको काफी अच्छा भी महसूस कराएंगे।


Edited by Amit Shukla

Comments

comments icon
Fetching more content...