Create

10 सुपरस्टार्स जिन्होंने अपने करियर के टॉप पर पहुंच कर WWE को छोड़ दिया

CM Punk and The Rock quit WWE to pursue other interests

दुनिया के अधिकतर प्रोफेशनल रैसलर्स का सपना एक न एक दिन WWE में जगह बनाने का होता है। हालांकि WWE को दुनिया की सबसे बड़ी रैसलिंग कंपनी बनने के सफर में काफी संख्या में बाधाओं का सामना करना पड़ा है। बाधाओं से हमारा मतलब दूसरी रैसलिंग कंपनियों से है।

फैन फॉलोइंग के मामले में भी WWE इस बिजनेस में महारथ हासिल रखती है। सिर्फ WWE द्वारा ऑफर मिलना ही अपने आप मेनन बहुत बड़ी बात है और चैंपियनशिप जीतना जैसे माउंट एवरेस्ट फतह करने जैसी स्थिति होती है।

WWE में कुछ ऐसे भी सुपरस्टार रहे हैं, जिन्होंने तब इस कंपनी को छोड़ने का निर्णय लिया था। जब ये बेहतरीन रैसलर अपने करियर के बेहतरीन दौर से गुजर रहे थे।

1) स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

The Rock and Stone Cold Steve Austin faced off in the latter's last match in the ring at WrestleMania 19

स्टीव ऑस्टिन, जिन्होंने अपने दम पर प्रो रैसलिंग की दिशा ही बदल कर रख दी थी। स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन न केवल WWE के लिए मुनाफा साथ लेकर आए, बल्कि कंपनी की फैन फॉलोइंग भी लगातार बढ़ रही थी।

21वीं सदी की शुरुआत हुई और स्टीव ऑस्टिन का नाम ही अपने आप में एक ब्रांड बन चुका था। समय आया 2003 का, जब रैसलिंग फैंस का चहेता यह सुपरस्टार 38 की उम्र में WWE छोड़ कर चला गया।

उनके द्वारा WWE छोड़ने के कई कारण थे। जैसे स्टोरीलाइन्स की नाकामी और ओवेन हार्ट के खिलाफ मैच में लगी चोट के कारण उनकी WWE से बाहर जाने की राह और भी आसान हो गई। हालांकि वो अभी भी WWE रिंग में कभी-कभार रिंग में नजर आ जाते हैं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

2) बतिस्ता

youtube-cover

6 बार के WWE चैंपियन बतिस्ता ने 2010 में WWE छोड़ने के फैसला लिया था। बतिस्ता उस समय रैसलिंग की दुनिया में सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक हुआ करते थे। इसी कारण उनका WWE छोड़ने का निर्णय बेहद चौंकाने वाला साबित हुआ।

कुछ समय बाद बतिस्ता ने दुनिया को बताया कि आख़िर उन्होंने WWE क्यों छोड़ी थी।

"मेरी एक्टिंग स्किल्स औसत थी, मैं एक अच्छा एक्टर बनना चाहता था। इस सपने को मैं WWE के साथ रहते पूरा करना चाहता था। मैंने मांग भी की कि मुझे WWE में रहते मूवी प्रोजेक्ट्स पर काम करने दिया जाए, लेकिन बड़े अधिकारियों ने साफ मना कर दिया। इसलिए मैंने साफतौर पर कहा कि जैसे ही मेरा कॉन्ट्रैक्ट ख़त्म होता है, मैं WWE छोड़ कर चला जाऊंगा। बस यहीं से शुरू हुआ मेरा सफल एक्टिंग करियर।"

बतिस्ता ने अपना आख़िरी मैच रैसलमेनिया 35 में ट्रिपल एच के खिलाफ लड़ा। ट्रिपल एच के खिलाफ हार के बादही उन्होंने प्रो रैसलिंग को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया है।

3) गोल्डबर्ग

youtube-cover

गोल्डबर्ग उस समय WCW(वर्ल्ड चैंपियनशिप रैसलिंग) के सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक थे। जब WWE ने WCW को खरीदा, विंस मैकमैहन ने गोल्डबर्ग को साइन नहीं किया था। मगर कुछ समय बाद WWE ने गोल्डबर्ग में दिलचस्पी दिखाई और उन्होंने 'द रॉक', क्रिस जैरिको और ट्रिपल एच जैसे रैसलर्स के साथ रिंग में दो-दो हाथ किए।

सबसे बड़ा मैच रैसलमेनिया 20 में लड़ा गया, जब प्रो रैसलिंग की दुनिया के दो पॉवरहाउस आमने सामने आए। यहाँ गोल्डबर्ग ने ब्रॉक लैसनर को हराया तो सही लेकिन इस मैच की ख़ास बात यह रही कि स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने इस मैच में स्पेशल गेस्ट रेफ़री की भूमिका निभाई थी।

इस मैच को आज भी केवल इसलिए याद किया जाता है क्योंकि गोल्डबर्ग और ब्रॉक लैसनर, दोनों को इस मैच में क्राउड़ द्वारा बू किया जा रहा था। इसी मैच के बाद गोल्डबर्ग ने WWE छोड़ने का फैसला लिया था।

4) ब्रॉक लैसनर

brock lesnar football career

ब्रॉक लैसनर ने पहली बार 2004 में WWE का साथ छोड़ने का बड़ा फैसला लिया था। यह एक ऐसा समय रहा जब लैसनर प्रो रैसलिंग की दुनिया में सबसे लोकप्रिय रैसलर बनने की ओर अग्रसर थे।

रैसलमेनिया 20 में गोल्डबर्ग के साथ लड़े गए मैच के बाद वो फुटबॉल खिलाड़ी बनने के लिए खुद ही इस कंपनी को छोड़ कर गए थे। ख़ास बात यह रही कि लैसनर की उम्र उस समय केवल 27 थी।

इसके बाद उन्होंने जापान की रैसलिंग कंपनियों में काम किया और उसके बाद सफल MMA फाइटर भी बने। आठ साल बाद उन्होंने WWE में वापसी की मगर आज भी वो इस रैसलिंग कंपनी का नियमित हिस्सा नहीं हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि लैसनर खुद ही ऐसा नहीं चाहते।

WWE छोड़ने के बाद 'द बीस्ट' का कहना था कि,"WWE और इस खेल में काफी अंतर है और मैं अपने फुटबॉल करियर को लेकर काफी सीरियस हूँ।"

यह भी पढ़ें: 3 मौके जब नियम तोड़ने के बाद भी WWE ने ब्रॉक लैसनर को कोई सजा नहीं दी

5) 'द रॉक'

the rock

'द रॉक' ने स्टीव ऑस्टिन, कर्ट एंगल और स्टीव ऑस्टिन के साथ मिलकर WWE की सफलता में बहुत बड़ा योगदान दिया है। जिस तरह गोल्डबर्ग और ब्रॉक लैसनर WWE का साथ छोड़कर गए थे, कुछ उसी तरह 'द रॉक' के सफर का भी अंत हुआ।

WWE में रहते ही उनके एक्टिंग करियर की सफल शुरुआत हो चुकी थी। हालांकि 2011 में उनकी वापसी हुई भी जहाँ वो जॉन सीना और सीएम पंक जैसे सुपरस्टार्स के साथ फ्यूड का हिस्सा रहे।

यह भी पढ़ें: डीन एम्ब्रोज़ ने कहा कि मुझे कोई खरीद नहीं सकता

6) डीन एम्ब्रोज़

dean ambrose recently left wwe

इस लिस्ट में सबसे नया नाम डीन एम्ब्रोज़ का ही है। हम समझते हैं कि कुछ लोगों का यह मानना है कि जब एम्ब्रोज़ ने WWE छोड़ी, वो उनके करियर का सबसे बेस्ट दौर नहीं था।

लेकिन यह सच है कि वो मौजूदा रोस्टर में सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक रहे हैं। मात्र 33 की उम्र में WWE के कॉन्ट्रैक्ट्स को लगातार ठुकराने के पीछे संभव ही कोई बहुत बड़ी वजह रही होगी। हालांकि लोगों का मानना है कि वो स्टोरीलाइन्स से खुश नहीं थे।

7) केविन नैश और 8) स्कॉट हॉल

Kevin Nash and Scott Hall with Hulk Hogan

केविन नैश और स्कॉट हॉल काफी समय से पक्के और सच्चे दोस्त रहे हैं। दोनों ने अधिकतर समय पर किसी एक ही रैसलिंग कंपनी के लिए काम किया है, फिर चाहे वो WWE हो या कोई और रैसलिंग कंपनी।

1995 में दोनों ने WWE(उस समय WWF) छोड़ने का निर्णय लिया था। इन दो बड़े सुपरस्टार्स को आज भी उस घटना के लिए अधिक जाना जाता है, जिसे कर्टेन कॉल कहा जाता है। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि उन्होंने WWE इसलिए छोड़िए थी क्योंकि WCW से उन्हें अधिक पैसा अदा किया जा रहा था।

बाद में पता चला कि उन्होंने पैसे के लिए नहीं बल्कि शेड्यूल में उनकी बदलाव की मांग स्वीकार नहीं की जा रही थी। केविन नैश और स्कॉट हॉल उस समय प्रो रैसलिंग की दुनिया में ख़ासी लोकप्रियता हासिल रखते थे।

9) सीएम पंक

youtube-cover

पिछले एक दशक में WWE को छोड़ कर गए रैसलर्स में से सबसे बड़ा नाम सीएम पंक का ही है। पंक ने 2014 में WWE छोड़ी और इसके पीछे के कई मुख्य कारण रहे।

स्टोरीलाइन्स से वो नाखुश थे और साथ ही साथ उन्हें इस बात का भी मलाल था कि अन्य सुपरस्टार्स के मुक़ाबले उन पर कम ध्यान दिया जा रहा था। सबसे बड़ा कारण यह था कि बड़ा मैच होने के बाद भी उन्हें रैसलमेनिया के मेन इवेंट दूर गया।

WWE छोड़ने के बाद सीएम पंक ने MMA करियर पर फोकस किया, मगर दुर्भाग्यवश उनकी दोनों UFC फाइट हार के रूप में ख़त्म हुईं।

यह भी पढ़ें: 5 पूर्व WWE सुपरस्टार्स जो AEW के शो में सरप्राइज़ एंट्री ले सकते हैं

10) ब्रेट हार्ट

bret hart

ब्रेट हार्ट द्वारा WWE छोड़ना काफी समय तक विवादों में घिरा रहा। उन्होंने 1997 में WWE छोड़कर WCW का हाथ थामा था।

मोंट्रियल स्क्रूजॉब, जहाँ इस पूर्व वर्ल्ड चैंपियन को शॉन माइकल्स के हाथों WWF वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप गंवानी पड़ी थी। दुखद बात यह रही कि ब्रेट हार्ट को अपने होम क्राउड यानी कनाडा के लोगों के सामने इस मैच में हार का सामना करना पड़ा। साथ ही साथ WWE में यह इस दिग्गज सुपरस्टार का आख़िरी मैच रहा।

ब्रेट हार्ट WWE छोड़ना चाहते थे, परन्तु अपने होम क्राउड के सामने बिल्कुल नहीं जिससे उनकी नजरें नीचे झुक जाएँ।

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment