Create
Notifications

10 बड़े सुपरस्टार्स जिन्हें रिलीज करने के बाद WWE दोबारा कंपनी में वापस लेकर आई

डेनियल ब्रायन
डेनियल ब्रायन
Subham Pal
visit

यह दशक समाप्त होने की कगार पर है और यह दशक डब्लू डब्लू ई(WWE) के लिए काफी शानदार रहा है। पिछले दस सालों के दौरान रेसलिंग प्रमोशंस में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिले हैं और आखिरकार WWE को टक्कर देने के लिए AEW जैसी प्रमोशन अस्तित्व में आई।

साथ ही NXT के आने के बाद WWE रोस्टर में सुपरस्टार्स की भरमार हो गई। इसका नतीजा है कि WWE रोस्टर इस वक़्त इतनी मजबूत हो चुकी है कि बड़े सुपरस्टार जो कि दूसरे प्रमोशंस में चैंपियन हुआ करते थे, उन्हें WWE में टेलीविज़न पर समय बिताने का भी मौका नहीं मिल पा रहा है।

इसके अलावा विंस मैकमैहन की कंपनी ने इस दौरान कई सुपरस्टार को रिलीज़ करने के बाद उन्हें दोबारा साइन किया और इस आर्टिकल में हम ऐसे ही सुपरस्टार्स के बारे में बात करने वाले हैं।

#10 शेेैल्टन बेंजामिन

शेल्टन बेंजामिन
शेल्टन बेंजामिन

शैल्टन बेंजामिन 2000 के दशक में WWE में सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक थे। अपने करियर के शुरुआत में ब्रॉक लैसनर के साथ ट्रेनिंग करने वाले बेंजामिन साल 2010 तक WWE में रहे और इसके बाद उन्हें रिलीज़ कर दिया गया।

WWE द्वारा रिलीज़ करने के बाद बेंजामिन ने इंडी सर्किट और जापान के कई रेसलिंग प्रमोशंस में काम किया। साल 2016 में एक बार फिर उनकी WWE में वापसी हुई लेकिन वो ज्यादातर वक़्त चोट के कारण बाहर रहे। चोट से वापसी के बाद भी उन्होंने कुछ ख़ास नहीं किया है।

#9 कर्ट हॉकिंस

कर्ट हॉकिंस
कर्ट हॉकिंस

कर्ट हॉकिंस जब WWE डेवलपमेंट सिस्टम से आए थे और वह द ऐजहेड्स फैक्शन का हिस्सा थे, जिन्होंने ऐज की मदद की थी। इसके बाद उन्हें NXT में भेज दिया गया और साल 2012 में उन्हें रिलीज़ कर दिया गया। इसके बाद साल 2013 में उन्हें वापस कंपनी में लाया गया लेकिन एक बार फिर से उन्हें कर दिया गया।

इंडी-सर्किट और TNA में काम करने के बाद हॉकिंस ने साल 2016 में एक बार फिर वापसी की और तब से वह WWE में ही हैं।

#8 डेनियल ब्रायन

youtube-cover

डेनियल ब्रायन को कई मौकों पर WWE द्वारा साइन किया गया और इसकी शुरुआत साल 2000 में हुई। इंडी-सर्किट में दबदबा कायम करने के बाद ब्रायन को 2009 में WWE में लाया गया और इसके एक साल बाद रिंग एनाउंसर जस्टिन रॉबर्टस का टाई से गला दबाने के कारण ब्रायन को रिलीज़ कर दिया गया।

एक बार फिर ब्रायन की उसी साल वापसी हुई और तब से लेकर आज तक वह कंपनी में बने हुए हैं।

#7 ल्यूक गैलोज

ल्यूक गैलोज
ल्यूक गैलोज

ल्यूक गैलोज भी WWE सिस्टम से सुर्खियों में आए थे और इसके बाद वह सीएम पंक की नेतृत्व वाली स्ट्रेट ऐज सोसाइटी का हिस्सा बने। साल 2010 में WWE द्वारा रिलीज किये जाने के बाद उन्होंने TNA, NJPW के अलावा इंडी-सर्किट में काम किया।

साल 2016 मे एक बार फिर WWE में उनकी वापसी हुई और वापसी के बाद वह दो बार रॉ टैग टीम चैंपियनशिप पर कब्जा कर चुके हैं।

#6 द बैला ट्विंस

youtube-cover

बैला सिस्टर्स ने साल 2007 WWE डेवलपमेंटल कॉन्ट्रैक्ट साइन किया और इसके साल बाद मेन रोस्टर में उनकी एंट्री हुई। इसके बाद कंपनी में कुछ साल काम करने के बाद साल 2012 में उन्हें रिलीज़ कर दिया गया। इसके बाद साल 2013 में एक बार फिर उन्होंने वापसी की और ये दोनों ही डिवाज चैंपियन बनी।

WWE के बाहर करियर बनाने के बाद बैला ट्विन्स ने इन-रिंग एक्शन से संन्यास ले लिया।

#5 मिकी जेम्स

youtube-cover

WWE की बेहतरीन विमेंस सुपरस्टार्स में से एक मिकी जेम्स साल 2003 में कंपनी ज्वाइन करने के बाद कई अच्छे फ्यूड्स का हिस्सा रही। साल 2010 में WWE द्वारा रिलीज़ किये जाने के बाद मिकी जेम्स TNA में चली गई।

साल 2016 में एक बार फिर जेम्स की वापसी हुई और तब से वह WWE का हिस्सा हैं।

यह भी पढ़े: 5 कारण जो साबित करते हैं कि ऐज की WWE रिंग में वापसी तय है

#4 मैट हार्डी

youtube-cover

मैट हार्डी द्वारा अनुरोध करने के बाद WWE ने साल 2010 में उन्हें रिलीज़ कर दिया था। मैट ने इसके बाद TNA, ROH और कई इंडी प्रमोशंस में काम करने के बाद साल 2017 में अपने भाई जैफ हार्डी के साथ WWE में वापसी की।

मैट हार्डी का कॉन्ट्रैक्ट अगले कुछ महीनों में खत्म होने वाला है और ऐसा लग रहा है कि एक बार फिर उन्हें रिलीज़ किया जा सकता है।

#3 अल्बर्टो डेल रियो

youtube-cover

पूर्व WWE चैंपियन और रॉयल रम्बल विनर 'अल्बर्टो डेल रियो' को बुरे बर्ताव के कारण साल 2014 में कंपनी ने रिलीज़ कर दिया। इसके एक साल बाद यानि साल 2015 में एक बार फिर डेल रियो की WWE में वापसी हुई।

WWE में अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान लीग ऑफ़ नेशंस फैक्शन का हिस्सा रहने वाले डेल रियो को WWE ने एक बार फिर साल 2016 में कंपनी से रिलीज़ कर दिया।

#2 ड्रू मैकइंटायर

youtube-cover

ड्रू मैकइंटायर जो कि WWE में अपने पहले कार्यकल के दौरान जिंदर महल और हीथ स्लेटर के साथ 3MB टीम का हिस्सा थे उन्हें साल 2014 में रिलीज़ कर दिया गया। रिलीज़ होने के बाद उन्होंने हार नहीं मानी और उन्होंने TNA और इंडी सर्किट में काम करना जारी रखा।

इसके बाद एक बार फिर 2017 में उनकी WWE में वापसी हुई और जल्द ही वह NXT चैंपियन बन गए। वहीं वर्तमान में वह मेन रोस्टर के सबसे बड़े हील सुपरस्टार्स में से एक हैं।

#1 जिंदर महल

youtube-cover

जिंदर महल ने साल 2010 में WWE का डेवलपमेंटल ब्रांड FCW ज्वॉइन किया और इसके एक साल बाद उन्हें मेन रोस्टर में भेज दिया गया। इसके कुछ साल बाद WWE से उन्हें रिलीज़ कर दिया गया।

जिंदर महल ने एक बार फिर साल 2016 में WWE में वापसी की। वापसी के बाद उन्होंने WWE चैंपियनशिप के साथ-साथ यूएस चैंपियनशिप भी अपने नाम की।

Edited by PANKAJ
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now