Create

10 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अपने करियर में काफी अलग किरदार किए

ट्रिपल एच और द रॉक
ट्रिपल एच और द रॉक
reaction-emoji
Amit Shukla

रेसलिंग एक ऐसा बिजनस है जिसमें आपको कई किरदार और काम करने पड़ते हैं। इसमें किरदारों का बदलना और उनका बेहतर होना तथा बिगड़ना भी शामिल है। ऐसे कई रेसलर्स हैं जिन्हें हम इस समय काफी बड़ा नाम मानते हैं पर जब इन्होने शुरुआत की थी तो इनका किरदार काफी कमजोर था। इसके बाद बदलाव हुआ और इनका किरदार काफी बड़ा बन गया। आज के दौर में जब हम रेसलिंग से जुड़ी कहानियाँ सुनते हैं तो हमें ये लगता है कि इसमें विंस का एक अहम योगदान है और इसमें कोई दोराय नहीं है।

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड फिल्मों में काम करने वाला सुपरस्टार अब रेसलिंग में दिखाएगा जलवा, जल्द WWE रिंग में होगी एंट्री

ऐसे कई रेसलर्स हैं जिन्होंने अपने काम से विंस को प्रभावित किया और उसकी वजह से आज वो एक बड़ा नाम बनने में कामयाब हुए हैं। इस दौरान इन्होंने काफी काम किए और इसमें सबसे अहम है एक नया किरदार या किरदार में बदलाव। आइए आपको बताते हैं उन रेसलर्स के बारे में जो अपने किरदारों में बदलाव के कारण काफी प्रसिद्ध हुए:

#10 गॉडफादर और पापा शैंगो (तथा अन्य)

गॉडफादर और पापा शेनगो
गॉडफादर और पापा शेनगो

चार्ल्स राइट ने अपने करियर में कई किरदार किए जिन्होंने रेसलिंग की दिशा और दशा बदलकर रख दी। इनमें गॉडफादर और पापा शैंगो शामिल हैं और इनके किरदारों ने रेसलिंग को वो अहम पल दिए जिसके बारे में आपने एट्टीट्यूड एरा में सुना होगा। ये काफी बड़े रेसलर हैं लेकिन काम के आधार पर इन्होंने अपने किरदार बदले और उससे सबको फायदा हुआ। इनके काम को आप द अंडरटेकर से भी कंपेयर कर सकते हैं लेकिन इसमें दोराय नहीं कि ये अलग किस्म के किरदार करते थे।

#9 रॉकी माविया और द रॉक

रॉकी माविया और द रॉक
रॉकी माविया और द रॉक

ड्वेन 'द रॉक' जॉनसन ने शुरुआत की थी 1996 के सर्वाइवर सीरीज में जहाँ इनके काम ने इन्हें अपनी टीम का अकेला सर्वाइवर बनाया था। इसके बाद ये बेबीफेस के तौर पर पसंद नहीं किए गए और इन्होने नेशन ऑफ डॉमिनेशन ज्वाइन किया जिससे इनके किरदार को फायदा मिला। अब ये दुनिया के सबसे बड़े हॉलीवुड स्टार के साथ साथ बड़े रेसलर भी हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

#8 हंटर हर्स्ट हेल्म्सली और ट्रिपल एच

ट्रिपल एच
ट्रिपल एच

1995 में एक नए और अलग किरदार के साथ एंट्री करने वाले हंटर अब 14 वर्ल्ड चैंपियनशिप अपने नाम कर चुके हैं। इस दौरान इनके काम ने इन्हें बहुत बड़ा नाम बनाया है और ये रेसलिंग में एक लेजेंड हैं। इन्होंने अपने शुरूआती समय में एक एक्सेंट के साथ काम करना शुरू किया और फिर बाद में डीएक्स का हिस्सा बने। ये एक ऐसा ग्रुप बना जो सबसे बड़ा और काफी एंटरटेनिंग था। इस ग्रुप के कॉन्ट्रोवर्शियल फैसलों ने कंपनी को लाभ पहुँचाया और अपने समय को काफी एंटरटेनिंग बना दिया।

ये भी पढ़ें: WWE SmackDown: 5 चीजे़ं जो पेज शो के दौरान आकर बेली से कह सकती हैं

#7 केन और आइज़ैक एन्कम

केन और आइज़ैक एन्क
केन और आइज़ैक एन्क

केन के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन इनके दूसरे किरदार के बारे में काफी कम लोग ही जानते होंगे। अंडरटेकर के भाई बनने से पहले ये 1995 में एक शैतानी डेंटिस्ट के रूप में आए थे जहाँ इनका काम था जैरी लॉलर और ब्रेट हार्ट के बीच की लड़ाई में दखल देना और उसे एंटरटेनिंग बनाना। इस किरदार को बखूबी निभाने वाले केन आज एक लेजेंड हैं।

#6 सावियो वेगा और क्वांग

सावियो वेगा और क्वांग
सावियो वेगा और क्वांग

1994 के रॉयल रंबल में कंपनी का हिस्सा बनने वाले क्वांग ने ब्रेट हार्ट, अंडरटेकर और रेजर रमोन के खिलाफ अपने मैच हारने के बाद खुद को कंपनी से दूर कर लिया। इसके कुछ वक्त बाद ये कंपनी का हिस्सा बने पर इस बार इनका नाम सावियो वेगा था और ये रेजर रमोन की मदद के लिए आए थे। सावियो ने 1995 के किंग ऑफ द रिंग टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई और उसके बाद इनकी स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के साथ बेहतरीन लड़ाई रही। 1997 में नेशन ऑफ डॉमिनेशन का हिस्सा बनने के बाद इन्होने उसे छोड़कर अपना ग्रुप बनाया और फिर से रिंग से दूर हो गए।

ये भी पढ़ें: WWE Raw: 5 कारण जिनके आधार पर सैथ रॉलिंस ने अपने ग्रुप को दूर रखा

#5 फाटू, रिकीशी और सुल्तान

इंसान एक, किरदार अनेक
इंसान एक, किरदार अनेक

1992 में एक टैग टीम का हिस्सा बनकर ये कंपनी में आए थे और उसके बाद इन्होंने 1995 में सुल्तान के किरदार के साथ वापसी की। ये किरदार बोल नहीं सकता था और इन्होंने खुद को स्थापित करने की कोशिश की लेकिन उसमें कुछ ख़ास सफलता ना मिलने के बाद ये 1999 में रिकीशी के तौर पर वापस आए। उसी साल सर्वाइवर सीरीज में ये जानकारी मिली कि इन्होंने ही स्टोन कोल्ड पर कार चढ़ाने की कोशिश की थी। ये अलग बात है कि इसका भी फायदा इन्हें नहीं मिल सका।

#4 स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और द रिंगमास्टर

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और द रिंगमास्टर
स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और द रिंगमास्टर

इन्होंने 'मिलियन डॉलर मैन' टेड डीबियासी के साथ शुरुआत की लेकिन उससे इन्हें कोई ख़ास सफलता नहीं मिली। आज रेसलिंग जगत के सबसे प्रिय सुपरस्टार को फायदा तब मिला जब इन्होंने डीबियासी का साथ छोड़कर अपना नया किरदार बनाया। इसकी शुरुआत तब हुई जब किंग ऑफ द रिंग जीतने के बाद इन्होंने अपनी प्रसिद्ध ऑस्टिन 3:16 वाली स्पीच दी। इसके बाद इन्होंने पलटकर नहीं देखा और ये कंपनी के सबसे बड़े स्टार बन गए।

ये भी पढ़ें: WWE Elimination Chamber: 5 कारण जिनके आधार पर सैमी जेन इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन बने

#3 चैंज और द अंडरटेकर

चैंज और द अंडरटेकर
चैंज और द अंडरटेकर

इस किरदार के बारे में आप जितनी बार भी जानने की कोशिश करेंगे कुछ ना कुछ नया ही देखने और जानने को मिलेगा। साल 1990 से 1994 तक अंडरटेकर बड़ी बुरी तरह से पिट रहे थे और सबको इसमें कुछ गड़बड़ लग रही थी। वहीँ डीबियासी कह रहे थे कि उन्होंने अंडरटेकर से बात कर ली है और वो ही रिंग में हैं।

इसका खुलासा तब हुआ जब पॉल बेयर ने असली अंडरटेकर से उनका सामना करवाया और समरस्लैम में नकली अंडरटेकर के किरदार का अंत हुआ। अंडरटेकर का नकली किरदार करने वाले रेसलर चैंज को 1998 में कंपनी ने रिलीज कर दिया।

#2 1-2-3 किड और एक्सपैक

1-2-3 किड और एक्सपैक
1-2-3 किड और एक्सपैक

इनके नाम को लेकर सबको हैरानी हो सकती है लेकिन इसके पीछे की कहानी ये है कि ये 1990 में एक अंडरडॉग की तरह काम कर रहे थे और किसी को उम्मीद नहीं थी कि ये रेजर रमोन को हरा देंगे। जब इन्होंने ये कर दिखाया तो कंपनी ने इन्हें द किड की जगह द 1-2-3 किड कहना शुरू कर दिया। इनके ब्रेट और ओवन हार्ट, तथा जैफ जैरेट के साथ जबरदस्त मैच हुए। वहीँ एक्स पैक के तौर पर इन्होने डीएक्स को दोबारा जीवित किया था।

ये भी पढ़ें: भारत के 6 स्टेडियम जहां WWE WrestleMania का आयोजन हो सकता है

#1 फिनीस गॉडविन और मिडोन

फिनीस गॉडविन और मिडोन
फिनीस गॉडविन और मिडोन

फिनीस गॉडविन और मिडोन के बारे में बेहद कम लोग जानते होंगे जबकि ये मिनिस्ट्री ऑफ डार्कनेस और कारपोरेशन का हिस्सा थे। ये एक कॉमेडी टीम का हिस्सा भी रहे लेकिन इससे ज्यादा ये कुछ नहीं कर सके। जो बड़ी बात है वो ये कि इनके काम ने इन्हें सबका प्रिय बनाया था लेकिन ये फिर भी कंपनी से निकाल दिए गए।

Edited by Ankit
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...