Create
Notifications

2019 WWE ड्राफ्ट में चुने गए Raw के 6 बड़े सुपरस्टार्स और अब वो कहाँ हैं 

WWE RAW has undergone a major change in its top players since the 2019 Draft.
Ishaan Sharma
visit

इस साल का WWE ड्राफ्ट अगली स्मैकडाउन में शुरू हो जायेगा और ये अगले रॉ के एपिसोड तक चलेगा। इस आर्टिकल में ऐसे रेसलर्स के बारे में जानेंगे जिन्हें 2019 WWE ड्राफ्ट में रॉ ब्रांड में चुना गया और अभी उनका करियर कैसा चल रहा है।

ये भी पढ़ें- WWE Hell In A Cell इतिहास में हुए 3 सबसे बेकार मैच जिन्हें फैंस बिल्कुल भी याद नहीं रखना चाहेंगे

इस बात को ध्यान में रखें कि पिछले साल रॉ को हर राउंड में स्मैकडाउन से एक रेसलर ज्यादा पिक करने दिया गया था क्योंकि ब्लू ब्रांड का शो एक घंटे कम चलता है।

#6 WWE सुपरस्टार एंड्राडे को रॉ ब्रांड ने चुन लिया था

एंड्राडे को जेलिना वेगा (उस समय उनकी मैनेजर) के साथ स्मैकडाउन से रॉ में भेजा गया था। वह ड्राफ्ट के दूसरी रात के तीसरी पिक थे। इसके अलावा वह उस रात की पांचवी पिक थे। उन्हें पहले राउंड में चुन लिया गया था।

शुरुआत में तो एंड्राडे का करियर काफी अच्छा रहा। उन्होंने यूनाइटेड स्टेट्स टाइटल भी अपने नाम किया और रे मिस्टीरियो जैसे बड़े रेसलर के खिलाफ जीत भी दर्ज की। हालाँकि फिर उन्हें कुछ समय के लिए ससपेंड कर दिया गया क्योंकि एंड्राडे ने WWE की वैलनेस पॉलिसी तोड़ दी थी।

ये भी पढ़ें- 5 WWE सुपरस्टार्स जिनका करियर इस साल के अंत तक बदल सकता है

चोटिल होने की वजह से एंड्राडे को रेसलमेनिया में लड़ने का मौका भी नहीं मिला। हालाँकि फिर उन्होंने अपनी शानदार वापसी की और एंजेल गार्ज़ा के साथ एक टीम बनाई। अब गार्ज़ा चोटिल हो चुके हैं और कुछ हफ़्तों तक एंड्राडे को अकेले काम करना पड़ेगा। जबसे जेलिना ने इन दोनों रेसलर्स को छोड़कर एक सिंगल्स रेसलर के तौर पर काम करना शुरू किया है तबसे एंड्राडे का करियर अच्छा बनने लगा है। हालाँकि पिछले कुछ समय से एंड्राडे पर WWE थोड़ा कम ध्यान दे रही है।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अपनी असली उम्र को सभी से छुपाकर रखा

आने वाले समय में अगर एंड्राडे को किसी मिड टियर टाइटल के लिए लड़ने का मौका फिर से मिलता है और इससे उनके करियर को फायदा हो सकता है।

#5 ड्रू मैकइंटायर

Drew McIntyre

ड्रू मैकइंटायर को रॉ ब्रांड ने रिटेन कर लिया था। वह स्मैकडाउन में हुए ड्राफ्ट के पहले रॉ पिक थे। इसके अलावा उस रात के ओवरऑल पांचवें पिक भी रहे। पहले राउंड में उन्हें ड्राफ्ट किया गया। पिछले साल से लेकर अबतक मैकइंटायर का करियर काफी अच्छा रहा है।

उन्होंने इस साल रॉयल रंबल मैच को जीतकर रेसलमेनिया में ब्रॉक लैसनर को WWE चैंपियनशिप के लिए हरा दिया था। अभी भी वह WWE चैंपियन हैं और रॉ के सबसे बड़े रेसलर भी बन चुके हैं।

#4 शार्लेट फ्लेयर

Charlotte Flair

शार्लेट फ्लेयर को ड्राफ्ट के दूसरी रात ही रॉ ब्रांड में भेज दिया गया था। वह उस रात की दूसरी पिक थीं और ओवरऑल तीसरे। शार्लेट हमेशा से ही WWE की बड़ी विमेंस रेसलर्स में से एक रही हैं और इस वजह से ही उन्हें ड्राफ्ट के पहले ही राउंड में पिक कर लिया गया था।

फ्लेयर का करियर ड्राफ्ट के बाद भी अच्छा ही रहा। वह सर्वाइवर सीरीज की विमेंस रॉ टीम की कप्तान भी थीं। इसके अलावा उन्होंने इस साल का विमेंस रॉयल रंबल मैच जीतकर रेसलमेनिया में रिया रिप्ले को हराकर NXT विमेंस टाइटल भी जीता।

फ़िलहाल शार्लेट WWE से एक ब्रेक पर हैं। वह जल्द ही अपनी वापसी करेंगी।

#3 द ओसी (एजे स्टाइल्स, ल्यूक गैलोज़ और कार्ल एंडरसन)

Luke Gallows (left), AJ Styles (center), and Karl Anderson (right)

द ओसी को ड्राफ्ट के पहले दिन, पहले राउंड में पिक किया गया। वो रॉ के दूसरे पिक थे। इस टीम को इतना जल्दी ड्राफ्ट एजे स्टाइल्स की वजह से ही किया गया था। अगर स्टाइल्स इस टीम में नहीं होते तो शायद द ओसी को इतनी जल्दी पिक नहीं किया जाता। हालाँकि अब इस टीम के दो रेसलर्स कंपनी से जा चुके हैं।

ड्राफ्ट के बाद कुछ समय तक गैलोज़ और एंडरसन को फायदा भी हुआ मगर आगे चलकर इन दोनों को कंपनी से अचानक निकाल दिया गया। वहीं दूसरी तरफ स्टाइल्स ने रेसलमेनिया 36 में द अंडरटेकर के खिलाफ शानदार मैच दिया। इस साल मई में स्टाइल्स को रॉ से स्मैकडाउन भेज दिया गया था और उन्होंने इसका जिम्मेदार पॉल हेमन को बताया। स्टाइल्स ने तो ये भी कहा कि गैलोज़ और एंडरसन को कंपनी से निकलवाने के पीछे हेमन का ही हाथ था। हाल में ही स्टाइल्स ने अपनी इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप गवाई है।

#2 सैथ रॉलिंस

Seth Rollins

रॉलिंस को रॉ ब्रांड ने रिटेन कर लिया था। ड्राफ्ट के दूसरी रात को पहले ही पिक के तौर पर पूर्व WWE चैंपियन को चुन लिया गया था। वह उस समय यूनिवर्सल चैंपियन थे मगर कुछ महीनों बाद द फीन्ड के खिलाफ हार गए। रेसलमेनिया में रॉलिंस ने केविन ओवेंस ने खिलाफ मैच लड़ा था मगर इसमें भी उनकी हार हुई।

इसके बाद उन्होंने मैकइंटायर को वर्ल्ड टाइटल के लिए चैलेंज किया मगर फिर से हार गए। तबसे लेकर अभी तक रॉलिंस ने एक हील के तौर पर तो शानदार काम किया ही है साथ ही साथ मर्फी जैसे रेसलर को टीवी पर ज्यादा नज़र आने का मौका भी दिया है। फ़िलहाल रॉलिंस, रे मिस्टीरियो के बेटे डोमोनिक के खिलाफ दुश्मनी में हैं।

#1 बैकी लिंच

Becky Lynch

बैकी लिंच 2019 ड्राफ्ट की पहली पिक थीं। उन्हें रॉ ब्रांड ने चुन लिया था। रोंडा राउजी को हराने के बाद से ही लिंच WWE की सबसे सफल रॉ विमेंस चैंपियन बन गयी थीं। हालाँकि इस साल उन्होंने अपने टाइटल को असुका को सौंपने का फैसला लिया। ऐसा इसलिए क्योंकि लिंच प्रेग्नेंट हैं और अब कुछ समय तक तो WWE में नज़र नहीं आने वाली हैं।

चैंपियन बनने के बाद लिंच ने लगभग हर सुपरस्टार के खिलाफ जीत दर्ज की थी। इस वजह से उनकी टाइटल रीन थोड़ी बेकार लगने लगी थी।

Edited by Ishaan Sharma

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now