Create
Notifications

3 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने खुद की रेसलिंग कंपनी की शुरुआत की

द ग्रेट खली
द ग्रेट खली
Neeraj sharma

प्रो रेसलर्स पूरे करियर में इस उम्मीद में कड़ी मेहनत करते हैं कि एक दिन उन्हें प्रो रेसलिंग वर्ल्ड के टॉप पर पहुंचने का मौका मिलेगा, इस दौरान WWE के टॉप पर पहुंचना किसी सपने के सच होने के समान होता है। द रॉक (The Rock) और जॉन सीना (John Cena) समेत कई रेसलर्स ने WWE में अपर सफलता प्राप्त की है।

मगर कुछ ऐसे भी नाम होते हैं, जिन्हें कभी टॉप पर पहुंचने के अवसर मिल ही नहीं पाए। लेकिन ये भी सत्य है कि दुनिया की सबसे बड़ी प्रो रेसलिंग ब्रांड में काम करने का अनुभव ही रेसलर्स को उनके करियर में बहुत मदद भी करता है।

ये भी पढ़ें: 5 भारतीय प्रो रेसलर्स जो WWE में जगह बनाने में सफल रहे

ऐसे कई WWE सुपरस्टार्स रहे जिन्होंने अपनी कमाई को बचाए रखा, जिसने उन्हें भविष्य में नया बिजनेस शुरू करने में मदद की। कुछ ऐसे भी बड़े नाम हैं, जिन्होंने WWE छोड़ने के बाद खुद की प्रो रेसलिंग कंपनी की शुरुआत की थी।

ये भी पढ़ें: WWE में IPL की तरज पर नीलामी होने पर सबसे महंगे बिकेंगे ये 14 सुपरस्टार्स

पूर्व WWE सुपरस्टार जैफ जैरेट ने Impact Wrestling की शुरुआत की

जैफ जैरेट
जैफ जैरेट

प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री में WWE ने पिछले कई दशकों से अपना रुतबा बनाया हुआ है और इसका श्रेय विंस मैकमैहन की रणनीतियों को जाता है। लेकिन इस बीच विंस को कई अन्य प्रो रेसलिंग कंपनियों से कड़ी टक्कर भी झेलनी पड़ी, जिनमें सबसे बड़ा नाम WCW रहा।

लेकिन 1990 के दशक के आखिरी कुछ सालों में WCW के पतन की शुरुआत हो चुकी थी और एक ऐसा भी समय आया जब विंस ने WCW को खरीद लिया। उसके बाद पूर्व WWE सुपरस्टार जैफ जैरेट ने अपने पिता जैरी जैरेट के साथ मिलकर TNA/Impact Wrestling की स्थापना की।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिनकी बॉडी 50 की उम्र के बाद भी फिट नजर आती है

अपने शुरुआती सालों में Impact Wrestling, विंस मैकमैहन के प्रोमोशन के लिए बड़ा खतरा बनकर उभरी। शुरुआत में जैरेट के लिए सब अच्छा चल रहा था, लेकिन पैसे की जरूरत के कारण साल 2013 में उन्होंने कंपनी में अपने शेयर्स को बेचने का फैसला लिया, लेकिन कंपनी अभी भी सक्रिय है।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

टॉमी ड्रीमर ने House Of Hardcore की शुरुआत की

टॉमी ड्रीमर का House of Hardcore रेसलिंग प्रोमोशन
टॉमी ड्रीमर का House of Hardcore रेसलिंग प्रोमोशन

टॉमी ड्रीमर को WWE मेन रोस्टर में तो नहीं, लेकिन ECW के बड़े सुपरस्टार के रूप में पहचान मिली। इस शानदार सफर के दौरान वो 2 बार ECW चैंपियन भी बने और बैकस्टेज शोज़ की प्रोग्रामिंग में भी हाथ बंटाते थे।

ड्रीमर को WWE में काम करते हुए अंदाजा हो चुका था कि एक प्रो रेसलिंग प्रोमोशन कैसे चलाया जाता है। आखिरकार साल 2012 में उन्होंने House of Hardcore नाम के रेसलिंग प्रोमोशन की शुरुआत की, जो अभी भी सक्रिय है।

द ग्रेट खली ने शुरू की CWE

youtube-cover

द ग्रेट खली को WWE इतिहास में सबसे पहला भारतीय वर्ल्ड चैंपियन होने का गौरव हासिल है। साल 2014 में कंपनी छोड़ने के बाद खास मौकों पर वापसी करते रहे हैं, लेकिन बाकी समय में वो भारत में स्थित अपने रेसलिंग स्कूल Continental Wrestling Entertainment पर ध्यान देते हैं।

2015 में उन्होंने CWE की शुरुआत की और खली समय-समय पर इसके इवेंट्स भी आयोजित करवाते रहे हैं। मौजूदा WWE स्टार शैंकी सिंह CWE चैंपियन भी रह चुके हैं।

Edited by Neeraj sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...