Create
Notifications

WWE में सीएम पंक के 3 सबसे आइकॉनिक प्रोमो

सीएम पंक के आइकॉनिक प्रोमो
सीएम पंक के आइकॉनिक प्रोमो
Neeraj sharma
visit

जब भी WWE इतिहास के सबसे अच्छी प्रोमो स्किल्स वाले सुपरस्टार्स की बात होती है, तो स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन (Steve Austin), सीएम पंक (CM Punk), द रॉक (The Rock) और जॉन सीना (John Cena) जैसे बड़े सुपरस्टार्स का नाम सबसे पहले दिमाग में आता है।

पूर्व WWE चैंपियन सीएम पंक साल 2014 में WWE सहित प्रो रेसलिंग से भी रिटायर हो चुके हैं। उनकी रिटायरमेंट को 7 साल बीत चुके हैं, इसके बावजूद आज भी वो लगातार सुर्खियों में बने रहते हैं। वो चाहे हील रेसलर का किरदार निभा रहे होते थे या बेबीफेस रेसलर का, उन्हें क्राउड से हमेशा अच्छा रिस्पांस मिलता रहा।

ये भी पढ़ें: 6 पूर्व WWE दिग्गज सुपरस्टार्स जो AEW को जॉइन कर सकते हैं

उनकी नेचुरल प्रोमो स्किल्स उन्हें फैन फेवरेट सुपरस्टार्स में से एक बना रही थीं। पंक अपने करियर में कई यादगार प्रोमो कट कर चुके हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए आइए डालते हैं एक नजर WWE में सीएम पंक द्वारा दिए गए सबसे आइकॉनिक प्रोमोज़ पर।

ये भी पढ़ें: 4 बड़े WWE सुपरस्टार्स जिनका ब्रॉक लैसनर से मैच दोबारा जरूर होना चाहिए था

WWE Raw में सीएम पंक और ट्रिपल एच के बीच तीखी बहस

youtube-cover

ये बात आज भी किसी से छुपी नहीं है कि असल जिंदगी में सीएम पंक और ट्रिपल एच के बीच संबंध कभी अच्छे नहीं रहे हैं। अगस्त 2011 के एक Raw एपिसोड में दोनों ने एक ऐसा प्रोमो कट किया, जिसे शायद आने वाले कई दशकों तक नहीं भुलाया जा सकेगा। इसी प्रोमो में ट्रिपल एच ने पंक को खुद की आत्मसंतुष्टि के लिए कुछ भी कर गुजरने वाला इंसान बताया था।

पंक ने कड़े शब्दों में कहा कि ट्रिपल एच ना जाने कितने सालों से दूसरे टैलेंटेड रेसलर्स और उनकी सफलता के बीच खड़े रहे। उन्होंने ना केवल स्टैफनी मैकमैहन का नाम लेकर चीजों को पर्सनल बनाया बल्कि द गेम को एक शरारती तत्व भी बताया, जो लोगों को अपने हिसाब से आगे चलने को मजबूर करता है।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अपना पहला मैच सबमिशन से जीता था

दूसरी ओर ट्रिपल एच ने जब धमकी भरे अंदाज में कहा कि बेहतर होगा कि कंपनी के अन्य निष्ठावान लोगों की तरह पंक भी WWE के नियमों को ना तोड़ें। ऐसा प्रतीत होने लगा था कि चीजें वाकई में पर्सनल होती जा रही हैं।

इस प्रोमो का सबसे यादगार लम्हा तब आया जब पंक ने कहा कि, "अगर मैंने नियमों का पालन नहीं किया तो क्या होगा या फिर ट्रिपल एच, ऐसा करने के लिए भी तुम्हें अपनी पत्नी से परमिशन लेनी होगी।" दोनों के चेहरे के हाव-भाव देखकर स्पष्ट नजर आ रहा था कि दोनों एक-दूसरे को कितना नापसंद करते हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

विंस मैकमैहन के साथ नए कॉन्ट्रैक्ट को लेकर सैगमेंट

youtube-cover

इस बात से सभी वाकिफ हैं कि सीएम पंक ने WWE रिंग में आखिरी बार कदम 2014 Royal Rumble मैच में रखा था। पंक Royal Rumble मैच से अगले Raw और ना ही SmackDown एपिसोड में नजर आए। लेकिन उससे कई हफ्ते पहले ये बात जगजाहिर हो चली थी कि पंक का WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट समाप्त होने वाला है।

इस संबंध में उनकी विंस मैकमैहन के साथ नए कॉन्ट्रैक्ट पर बातचीत का सैगमेंट भी हुआ। विंस ये सुनिश्चित करना चाहते थे कि पंक कंपनी के साथ बने रहें, लेकिन उस समय के WWE चैंपियन लगातार नई-नई मांग उनके सामने रख रहे थे।

विंस के नए कॉन्ट्रैक्ट को ठुकरा कर उन्होंने अपना नया कॉन्ट्रैक्ट उनके सामने रखा। जिसमें पंक ने खुद के लिए प्राइवेट जेट की मांग की और इस बीच विंस का खूब मजाक बनाने की कोशिश भी की। साथ ही उन्होंने WrestleMania को मेन इवेंट करने की भी मांग रखी, जो कभी पूरी नहीं हो पाई। यहां तक कि उन्होंने विंस को माफी मांगने पर भी मजबूर किया।

पाइपबॉम्ब

'पाइपबॉम्ब' प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे आइकॉनिक प्रोमोज़ में से एक रहा। 27 जून 2011 के Raw एपिसोड को शायद कभी कोई नहीं भुला पाएगा। क्योंकि इसी शो में पंक ने WWE के कई डार्क सीक्रेट्स को उजागर किया, ट्रिपल एच और विंस मैकमैहन पर भी कई तंज कसे।

उनके द्वारा लाइव शो में ऐसा कहना कि अगर उन्हें Money in the Bank पीपीवी में जीत मिli तो वो WWE चैंपियनशिप को दूसरे रेसलिंग प्रोमोशंस में डिफेंड करते हुए भी नजर आ सकते हैं। उनकी इस तरह की बातें ऐसा दर्शा रही थीं कि पंक स्क्रिप्ट से बाहर जा चुके हैं।

विंस मैकमैहन की बुराई करते हुए उन्होंने कहा कि, "विंस एक करोड़पति हैं जबकि उन्हें अरबपति होना चाहिए था। ऐसा इसलिए है क्योंकि वो अपने इर्दगिर्द ऐसे लोगों को रखते हैं, जो उनकी बातों का कभी विरोध ना करें। इसका असर WWE के प्रोडक्ट पर पड़ रहा है, इसलिए विंस अभी तक अरबपति नहीं बन सके हैं।"

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now