Create

3 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अन्य रेसलर्स का करियर बर्बाद कर दिया और 2 जिनका करियर बचाया

सैथ रॉलिंस और जॉन सीना
सैथ रॉलिंस और जॉन सीना

ये बात किसी से छुपी नहीं है कि प्रो रेसलिंग के शोज स्क्रिपटेड होते हैं और WWE भी उन्हीं स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट ब्रांड्स में से एक है। लेकिन स्क्रिपटेड होने का ये मतलब नहीं की रेसलर्स द्वारा लगाए जाने वाले मूव्स नकली होते हैं। रिंग में उतरते ही रेसलर्स को चोट लगने की संभावना बनी रहती है।

ऐसे भी बहुत से मौके रहे हैं जब रिंग में किसी मैच के दौरान WWE सुपरस्टार्स गंभीर रूप से चोटिल हो गए थे। यहां तक कि कुछ का करियर भी चोटिल होने के कारण समाप्त हो चुका है। अक्सर चोट लगने का असली कारण मूव्स गलत तरीके से लगाया जाना या फिर खराब लैंडिंग होती है।

ये भी पढ़ें: WWE के 5 ड्रीम मैच जिन्हें आखिरी मोमेंट पर कैंसिल कर दिया गया

कई WWE सुपरस्टार्स खुद को ऐसी स्थिति में खड़ा भी पा चुके हैं जब उन्हें कंपनी ने गलती के कारण रिलीज़ कर दिया था। लेकिन दूसरे सुपरस्टार्स ने उन्हें रिलीज़ होने से बचाया भी था। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं उन 3 सुपरस्टार्स के बारे में जिन्होंने अन्य रेसलर्स का करियर खत्म किया और 2 जिन्होंने साथी रेसलर्स को बर्खास्त होने से बचाया।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिनके स्टैफनी मैकमैहन के साथ असल जिंदगी में संबंध अच्छे नहीं रहे

साशा बैंक्स 1 WWE सुपरस्टार के करियर के समाप्त होने का कारण बनीं

साशा बैंक्स मौजूदा समय में WWE की सबसे सफल और लोकप्रिय विमेंस सुपरस्टार्स में से एक हैं। करीब 3 साल पहले पेज ने मैंडी रोज़ और सोन्या डेविल के साथ टीम बनाकर साशा बैंक्स-बेली-मिकी जेम्स की टीम का सामना किया था।

मैच में साशा ने पेज पर पीछे से दोनों किक्स से प्रहार किया था। अगले ही पल पेज नीचे गिर पड़ीं और रेफरी को मैच को तुरंत रद्द करना पड़ा। चोट इतनी गंभीर थी कि पेज को अपने इन रिंग करियर को अलविदा कहना पड़ा था।

साशा को इस कारण प्रो रेसलिंग यूनिवर्स ने काफी समय तक आलोचनाओं का शिकार बनाए रखा था। साशा खुद भी मान चुकी हैं कि जब भी वो उस मोमेंट के बारे में सोचती हैं तो उन्हें बहुत बुरा महसूस होता है।

ये भी पढ़ें: 5 चीजें जिन्हें क्रिस जैरिको अपने करियर में कभी हासिल नहीं कर पाए

स्टैफनी मैकमैहन ने जॉन सीना के करियर को खत्म होने से बचाया

साल 2000 के समय में स्टैफनी मैकमैहन WWE की हेड राइटर हुआ करती थीं। इस बात को शायद कम ही लोग जानते होंगे कि स्टैफनी ना होतीं तो शायद जॉन सीना कभी WWE में इतनी सफलता प्राप्त नहीं कर पाते।

Wrestling Observer की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि, "जॉन को OVW से मेन रोस्टर में काफी जल्दी बुला लिया गया था, इसी कारण उनका करियर खत्म होते-होते बचा था। लेकिन उस दौरान स्टैफनी ने उन्हें WWE से बर्खास्त होने से बचा लिया था।"

सैथ रॉलिंस ने स्टिंग के करियर को समाप्त किया

दिग्गज प्रो रेसलर स्टिंग ने सर्वाइवर सीरीज 2014 में अपना WWE डेब्यू किया था, जहां उन्होंने टीम सीना को टीम अथॉरिटी के खिलाफ जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। रेसलमेनिया 31 में ट्रिपल एच के खिलाफ हार के बाद स्टिंग ने दोबारा वापसी की थी।

नाइट ऑफ चैंपियंस में उनका सामना सैथ रॉलिंस से हुआ। मैच के दौरान रॉलिंस ने टर्नबकल पर स्टिंग को पावरबॉम्ब लगाया था। बाद में पता चला कि इस मूव के कारण स्टिंग को गर्दन में चोट आई है और उस मैच के बाद स्टिंग कभी रिंग में नहीं उतरे हैं।

डस्टी रोड्स ने बैकी लिंच के करियर को खत्म होने से बचाया

बैकी लिंच और डस्टी रोड्स
बैकी लिंच और डस्टी रोड्स

इस बात में कोई संदेह नहीं कि बैकी लिंच का नाम भविष्य में WWE की सबसे महान सुपरस्टार्स में लिया जाएगा। डस्टी रोड्स WWE NXT में एक प्रोड्यूसर के तौर पर कार्यरत थे और युवा स्टार्स को प्रो रेसलिंग में आने के लिए प्रेरित करते थे।

डेवलपमेंट ब्रांड में बैकी को शुरुआत में संघर्ष करना पड़ रहा था और यहां तक कि कंपनी उन्हें रिलीज़ भी करने वाली थी। लेकिन वो डस्टी रोड्स ही थे जिन्होंने उन्हें WWE से निकाले जाने से बचाया था।

समोआ के खराब मूव के कारण टायसन किड का करियर समाप्त हुआ

अक्सर जब भी किसी मूव के कारण किसी सुपरस्टार का करियर खत्म होने की कगार पर पहुंच चुका होता है, तो WWE उस मूव पर प्रतिबंध लगा देती है। लेकिन ऐसा होने से पहले ही टायसन किड का करियर समाप्त हो चुका था।

2015 में एक डार्क मैच में समोआ जो ने किड को मसल बस्टर मूव लगाया, जिसके कारण उन्हें रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर आया था। उसके बाद आज तक टायसन कभी रिंग में वापसी नहीं कर सके हैं।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment