Create

WWE Wrestlemania इतिहास में ब्रॉक लैसनर के 4 सबसे बेहतरीन मैच

ब्रॉक लैसनर के सबसे बढ़िया Wrestlemania मैच
ब्रॉक लैसनर के सबसे बढ़िया Wrestlemania मैच
reaction-emoji
Neeraj sharma

ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) को एक संपन्न एथलीट कहना गलत नहीं होगा। अमेरिकन फुटबॉल में हाथ आजमा चुके हैं, मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं और आज उनकी गिनती प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे बेहतरीन इन रिंग परफॉरमर्स में की जाती है।

जहां भी गए हैं सफलता उनके हाथ लगी है और WWE के कई ऐतिहासिक मोमेंट्स का हिस्सा रह चुके हैं। WWE के शोज़ की बात की जाए तो रेसलमेनिया (Wrestlemania) को सबसे बड़े इवेंट का दर्जा प्राप्त है, जिसे लैसनर अपने करियर में कई बार हेडलाइन करने का गौरव प्राप्त कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें: WWE Wrestlemania इतिहास में ब्रॉक लैसनर की 3 सबसे बड़ी हार

द बीस्ट अभी तक अपने करियर में 10 Wrestlemania मैचों का हिस्सा रहे हैं। खास बात ये है कि 2013 से लेकर 2020 तक उन्होंने एक भी Wrestlemania को मिस नहीं किया। इसलिए इस आर्टिकल में ब्रॉक लैसनर के करियर को ध्यान में रखते हुए आइए डालते हैं नजर उनके 4 सबसे बेहतरीन Wrestlemania मुकाबलों पर।

ये भी पढ़ें: WWE Wrestlemania इतिहास में अंडरटेकर के 5 सबसे बेकार मैच

ब्रॉक लैसनर vs रोमन रेंस - WWE Wrestlemania 31(सैथ रॉलिंस का कैशइन)

youtube-cover

साल 2014 में रोमन रेंस को बड़े सिंगल्स सुपरस्टार के रूप में प्रदर्शित किया जाने लगा था और 2015 तक आते-आते वो कंपनी के बड़े बेबीफेस सुपरस्टार्स में से एक बन चुके थे। उसी साल Wrestlemania 31 में रेंस ने साल के सबसे बड़े शो में अपना सिंगल्स डेब्यू किया, जहां उनकी भिड़ंत ब्रॉक लैसनर से हुई।

मैच में बेहद तगड़ा एक्शन देखने को मिला। रेंस लगातार लग रहे जर्मन सुपलेक्स और एफ-5 के बाद ही हार मानने को तैयार नहीं थे। यहां तक कि लैसनर के माथे से खूब भी बहने लगा था। इस खूनी संघर्ष के बीच जब सैथ रॉलिंस का कैशइन इस मुकाबले का सबसे यादगार मोमेंट रहा।

ये भी पढ़ें: रैंडी ऑर्टन की WWE Wrestlemania में 5 सबसे बड़ी हार

रॉलिंस के मूव को यहां तक कि लैसनर ने काउंटर कर एफ-5 में तब्दील कर दिया था, लेकिन इस बीच रोमन रेंस के जबरदस्त स्पीयर ने सैथ की जीत में अहम भूमिका निभाई। अंत में रेंस और लैसनर द्वारा की गई कड़ी मेहनत का फल रॉलिंस को WWE चैंपियनशिप जीत के रूप में मिला।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

ब्रॉक लैसनर vs सैथ रॉलिंस - WWE Wrestlemania 35

youtube-cover

ऐसा लगता है जैसे ब्रॉक लैसनर का जन्म ही बड़े प्रो रेसलिंग इवेंट्स को हेडलाइन करने के लिए हुआ था। इसलिए Wrestlemania 35 के शुरुआती मैच में देख काफी संख्या में फैंस उन्हें चौंक उठे थे। ये भी शायद किसी ने नहीं सोचा होगा कि शो का पहला मुकाबला ही इतना धमाकेदार साबित होगा।

मैच के शुरू होने से पहले ही दोनों के बीच तगड़ी झड़प देखी गई थी। वहीं मैच शुरू होने के बाद भी जबरदस्त एक्शन जारी रहा और लैसनर को हराने से पहले रॉलिंस को उन्हें 1 नहीं, 2 नहीं बल्कि 3 कर्ब स्टॉम्प लगाने पड़े थे, इसी के साथ रॉलिंस नए WWE यूनिवर्सल चैंपियन बने।

ब्रॉक लैसनर vs अंडरटेकर - WWE Wrestlemania 30

youtube-cover

ये ब्रॉक लैसनर के WWE में सबसे आइकॉनिक मैचों में से एक तो नहीं लेकिन सबसे यादगार मुकाबलों में से एक जरूर बना। इस मैच के अंत में अंडरटेकर की ऐतिहासिक Wrestlemania स्ट्रीक के अंत होने की उम्मीद शायद किसी ने नहीं की थी।

मैच में द डेड मैन को चोट भी आई, इसके बावजूद उन्होंने मैच लड़ना जारी रखा जो उनकी प्रतिबद्धता को दर्शा रहा था कि वो इस फाइट को फैंस के लिए यादगार बनाना चाहते हैं। अंडरटेकर की इस हार के साथ ही जैसे एक युग का अंत हो चला था।

ब्रॉक लैसनर vs कर्ट एंगल - WWE Wrestlemania 19

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर का Wrestlemania डेब्यू साल 2003 में यानी Wrestlemania 19 में हुआ, जहां उनका सामना कर्ट एंगल से हुआ। द बीस्ट का निकनेम उन्हें अपने करियर के शुरुआती समय में ही मिल गया था, दूसरी ओर उनके प्रतिद्वंदी रहे कर्ट को WWE इतिहास के सबसे अच्छे तकनीकी रेसलर्स में से एक के रूप में जाना जाता है।

दबाव में रहते हुए भी लैसनर ने पूर्व ओलंपिक गोल्ड मेडल विनर के साथ ऐसा मैच लड़ा, जिसकी गिनती आज उनके करियर के सबसे शानदार मैचों में की जाती है। इस मैच में शूटिंग स्टार प्रेस लगाते समय ब्रॉक लैसनर की गर्दन टूटते-टूटते बची थी। इसके बावजूद वो शानदार प्रदर्शन करते हुए जीत दर्ज करने में सफल रहे।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...