Create
Notifications

4 WWE सुपरस्टार्स के निकनेम और टैगलाइन जो विंस को कतई पसंद नहीं थी

brock lesnar and vince mcmahon
Neeraj sharma
visit

जैसे-जैसे रैसलिंग की दुनिया में कम्पीटीशन बढ़ रहा है, इसलिए रैसलर्स का भी मल्टी टैलेंटेड होना बहुत जरूरी होता जा रहा है। सुपरस्टार्स का फैंस की उम्मीदों पर खरा उतरना बेहद जरूरी होता जा रहा है, यदि ऐसा नहीं होता तो रैसलिंग फैंस के अंदर ऊबाउपन पैदा होने लगता है।

सैथ रॉलिंस को मौजूदा WWE रोस्टर में सबसे बेस्ट रैसलर्स में जगह दी जाती है। रॉलिंस आसानी से फैंस के साथ सामंजस्य बैठाने का सामर्थ्य रखते हैं। वहीं विमेंस डिवीज़न में फिलहाल बैकी लिंच को लगातार क्राउड़ का साथ मिल रहा है।

यदि हम 90 के दशक की बात करें तो स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक थे और आज भी हैं। यदि स्टीव ऑस्टिन के नाम के साथ स्टोन कोल्ड न जुड़ा होता तो शायद उन्हें इतनी लोकप्रियता हासिल न होती।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि बहुत से ऐसे रैसलर्स हैं, जिनके नाम विंस मैकमैहन को बिलकुल पसंद नहीं थे।

#4 रायबैक का निकनेम

youtube-cover

मौका था अक्टूबर 2012 का, जब चोट के कारण जॉन सीना, हैल इन ए सैल में सीएम पंक के साथ मैच लड़ने की स्थिति में नहीं थे। यहीं से रायबैक का नाम एक बड़े सुपरस्टार के रूप में उभरकर सामने आया।

जॉन सीना और विंस मैकमैहन खुद रायबैक को पुश देने का प्रयास कर रहे थे। दर्शकों को रायबैक को पुश देने का निर्णय अच्छा लग रहा था। इसलिए एरीना में फीड मी मोर! फीड मी मोर! के चैंट्स सुने जा सकते थे।

फीड मी मोर! के चैंट्स थोड़े ही समय में पूरे रैसलिंग जगत में लोकप्रिय हो चुके था। मगर रायबैक का किरदार ऐसा बन चुका था कि उन्हें 'बिग हंगरी' नाम से बुलाया जाने लगा, जो कि विंस मैकमैहन को बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगा।

रायबैक ने इस बारे में कहा,"मैंने बिग हंगरी नाम के जरिये पहचान बनाने की कोशिश की थी, लेकिन विंस मैकमैहन को यह बिलकुल पसंद नहीं आया और उन्होंने तुरंत इस पर रोक लगा दी।"

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3 टी-शर्ट पर द 'ऑस्टिन 3:16'

youtube-cover

'किंग ऑफ द रिंग' 1996 का वह प्रोमो जब लोगों की जुबान पर 'ऑस्टिन 3:16' के अलावा दूसरा शब्द कोई नहीं था। यह वह दौर था जब वो ब्लैक टी-शर्ट्स WWE की सबसे अधिक बिक्री वाली चीज बन गई थी, जिन पर 'ऑस्टिन 3:16' लिखा होता था।

बेशक WWE के लिए यह नाम मुनाफे का सौदा साबित हुआ। लेकिन ब्रूस प्रिचार्ड ने एक पोडकास्ट में खुलासा किया था कि WWE के मालिक इन टी-शर्ट्स पर 'ऑस्टिन 3:16' लिखे होने के समर्थन में नहीं थे। मिस्टर मैकमैहन चाहते थे कि इस नाम के बजाय टी-शर्ट पर स्टीव ऑस्टिन का चेहरा छपा होना चाहिए।

ब्रूस प्रिचार्ड के असल शब्द यह थे,"विंस मैकमैहन को जैसे इस लाइन से नफरत होने लगी थी। उनका यह मानना था कि लोग बेबीफेस सुपरस्टार्स के चेहरे को अधिक पसंद करते हैं ना कि नाम को।"

यह भी पढ़ें: पूर्व चैंपियन ने दिए रैसलिंग रिंग में वापसी के संकेत

#2 एंजो अमोरे का 'जीरो डाइम्स'

youtube-cover

2012-2018 के दौर में एंजो अमोरे के नाम में कई बदलाव हुए। लेकिन किसी ने नहीं सोचा था कि उनका इंट्रोडक्शन देने का तरीका पूरे विश्व भर में प्रसिद्धि पाएगा। पूर्व क्रूज़रवेट चैंपियन एंजो अमोरे काफी बार प्रोमो के बीच में 'जीरो डाइम्स' का प्रयोग करते आए हैं।

Store Horsemen पोडकास्ट में एंजो अमोरे ने खुलासा किया था कि विंस मैकमैहन को यह फ्रेज बिलकुल भी पसंद नहीं था। मगर मिस्टर मैकमैहन ने इसके लिए मनाही भी नहीं की। ऐसा हो भी क्यों ना, क्योंकि WWE फैंस को यह बहुत पसंद आ रहा था और मुनाफे का सौदा साबित हो रहा था।

एंजो अमोरे ने इस इंटरव्यू में कहा,"जीरो डाइम्स तो आपको याद ही होगा। NXT में मैं इसका बहुत प्रयोग करता था, लेकिन जब बारी मेन रोस्टर की आई तो विंस मैकमैहन को शायद यह अच्छा नहीं लगा। उनका कहना था कि आख़िर इसका मतलब क्या है। लेकिन मतलब जो भी हो, उन्हें और साथ में मुझे भी इससे काफी फायदा हो रहा था।"

#1 ब्रॉक लैसनर का पहला निकनेम

Brock Lesnar, The Next Big Thing

2002 में ब्रॉक लैसनर पहली बार WWE के मुख्य सुपरस्टार बने और कुछ ही समय में वो यहाँ के बादशाह बन बैठे थे। काफी बार कमेंटेटर भी उन्हें 'The Next Big Thing ' के नाम से पुकारते थे।

मगर कुछ ही लोग इस बात से वाकिफ थे कि विंस मैकमैहन को यह नाम बिलकुल भी पसंद नहीं था। वर्ष 2011 में लैसनर के एडवोकेट पॉल हेमन ने एक ट्वीट के जरिये लिखा

"यह नाम बेहद हास्यास्पद था, साथ ही साथ मिस्टर मैकमैहन जब भी इस नाम को सुनते, उनके चेहरे का रंग उड़ जाता था। उन्होंने मुझसे भी आग्रह किया था कि लैसनर को इस नाम से न पुकारा जाए।"

मगर जब ब्रॉक लैसनर पहली बार WWE छोड़ कर गए, तो इस नाम को भी उन्होंने पीछे छोड़ दिया। अब उन्हें "The Beast Incarnate" नाम से पुकारा जाता है।

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now