Create
Notifications

4 सुपरस्टार्स जिन्हें 10 मिनट के अंदर ही गंवानी पड़ी WWE चैंपियनशिप

जॉन सीना
जॉन सीना
Neeraj sharma
visit

डब्लू डब्लू ई (WWE) दुनिया की सबसे बड़ी रेसलिंग कंपनी, जिसमें रेसलर्स समय-समय पर किसी ना किसी चैंपियनशिप बेल्ट के लिए एक-दूसरे को चैलेंज करते रहते हैं। पिछले कई दशकों से WWE सुपरस्टार्स के बीच चैंपियन बनने की रेस लगी हुई है।

WWE इतिहास के पहले वर्ल्ड चैंपियन बडी रोजर्स थे, जिन्हें 1963 में पहली बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल हुआ। वहीं सबसे अधिक समय तक चैंपियन बने रहने के रिकॉर्ड आज भी ब्रूनो सैमार्टिनो के नाम है, जो पूरे 2803 दिनों तक लगातार चैंपियन बने रहे।

ब्रूनो सैमार्टिनो का रिकॉर्ड एक तरफ है और दूसरी WWE इतिहास में कुछ ऐसे भी रेसलर रहे हैं जिन्हें चंद मिनट के अंदर कोई टाइटल गंवाना पड़ा हो। इस आर्टिकल में हम ऐसे कुछ WWE सुपरस्टार्स के नाम आपके सामने रखने वाले हैं जो पूरे 10 मिनट तक भी चैंपियन नहीं बने रहे। आपको पहले ही बता दें कि इस लिस्ट में मनी इन द बैंक कैश-इन शामिल नहीं है।

# डॉल्फ जिगलर- 7 मिनट 24 सेकेंड

डॉल्फ जिगलर
डॉल्फ जिगलर

डॉल्फ जिगलर साल 2004 से ही WWE का अभिन्न हिस्सा बने हुए हैं और पहली बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बनने का मौका उन्हें फरवरी 2011 में मिला। उस समय एक्टिंग जनरल मैनेजर की भूमिका निभा रहीं विकी गुरेरो ने प्रतिबंधित मूव (केवल एक मैच के लिए स्पीयर पर प्रतिबंध लगाया गया था) के प्रयोग के चलते ऐज से वर्ल्ड टाइटल छीन लिया था।

उसी रात विकी ने एक सैग्मेंट के दौरान डॉल्फ जिगलर को WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन घोषित किया। तभी उस समय स्मैकडाउन के पर्मानेंट जनरल मैनेजर टैडी लॉन्ग ने अपने पद का फायदा उठाते हुए ऐज को एक बार फिर टाइटल शॉट दिया।

अभी जिगलर को चैंपियन बने केवल 7 मिनट 24 सेकेंड ही बीते थे कि ऐज ने उन्हें क्लीन तरीके से हराते हुए वह चैंपियनशिप बेल्ट एक बार फिर हासिल की, जो उन्होंने हारी ही नहीं थी।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पाएं

# जॉन सीना- 3 मिनट 33 सेकेंड

एलिमिनेशन चैंबर 2010
एलिमिनेशन चैंबर 2010

एलिमिनेशन चैंबर 2010 में जॉन सीना अपने करियर में छठी बार WWE चैंपियनशिप जीते थे। जॉन ने 30 मिनट से भी अधिक देर तक चले एलिमिनेशन चैंबर मैच में कोफ़ी किंग्सटन, टेड डी बियासी, रैंडी ऑर्टन, ट्रिपल एच और शेमस को हराते हुए टाइटल अपने नाम किया था।

आधे घंटे से भी ज्यादा समय तक रिंग में 5 अन्य रेसलर्स के साथ जद्दोजहद करने के बाद द चैंप काफी थक चुके थे। तभी विंस मैकमैहन की एंट्री हुई और उन्होंने बतिस्ता के साथ उसी समय जॉन का टाइटल मैच फिक्स कर दिया।

बतिस्ता ने एक जोरदार स्पीयर लगाते हुए जॉन से उसी रात टाइटल जीतकर अपने नाम कर लिया। जॉन सीना का यह चैंपियनशिप सफर केवल 3 मिनट 33 सेकेंड लंबा रहा। खास बात यह रही कि अगली बार चैंपियन बनने के लिए जॉन को पूरे 4 महीने का इंतज़ार करना पड़ा।

यह भी पढ़ें: ब्रॉक लैसनर से जुड़ी 5 बातें जो WWE नहीं चाहती कि फैंस को पता चलें

# योकोजूना- 2 मिनट 6 सेकेंड

रेसलमेनिया IX में हल्क होगन बने चैंपियन
रेसलमेनिया IX में हल्क होगन बने चैंपियन

रॉयल रंबल 1993 में योकोजूना एक अलग ही फॉर्म में नजर आ रहे थे। उन्होंने रेसलमेनिया 9 में ब्रेट हार्ट के खिलाफ टाइटल शॉट हासिल करने के लिए पुरजोर कोशिश की और कुल 7 अलग-अलग सुपरस्टार्स को एलिमिनेट किया।

रेसलमेनिया 9 की ब्रेट हार्ट बनाम योकोजूना चैंपियनशिप फाइट से पहले ही हल्क होगन ने एक चुनौती पेश की कि जो भी चैंपियन बनेगास उसे उनके खिलाफ लड़ना पड़ेगा। मिस्टर फूजी की मदद से योकोजूना चैंपियन बने लेकिन तभी हल्क होगन भी रिंग में आ धमके।

चैंपियन बनने के तुरंत बाद योकोजूना को होगन के खिलाफ चैंपियनशिप डिफेंड करनी थी, मगर यहाँ मिस्टर फूजी से गलती यह हो गई कि उन्होंने मुट्ठी भर राख हल्क की बजाय अपने ही साथी की आँखों में झोंक दी। इसी का फायदा हल्क ने उठाया और योकोजूना केवल 2 मिनट 6 मिनट तक ही चैंपियन बने रह सके।

यह भी पढ़ें: WWE के इतिहास की एकमात्र विमेंस रेसलर जिसने विंस मैकमैहन को रिंग में हराया हुआ है

# आंद्रे द जाइंट- 1 मिनट 48 सेकेंड

आंद्रे द जाइंट
आंद्रे द जाइंट

1987 में हुई रेसलमेनिया 3 में हल्क होगन ने आंद्रे द जाइंट की WWE में चली आ रही 14 सालों से चली आ रही विनिंग स्ट्रीक का अंत किया था। इस समय हल्क होगन पिछले 1474 दिनों से WWE चैंपियन बने हुए थे, तभी 'द मेन इवेंट 1988' में आंद्रे को हल्क के खिलाफ टाइटल शॉट मिला।

मैच के साथ सबसे बड़ी समस्या यह थी कि हल्क होगन का एक कंधा स्पष्ट रूप से मैट से ऊपर था, इसके बावजूद रेफरी ने 3 काउंट करते हुए आंद्रे को विजेता और साथ में चैंपियन भी घोषित किया।

आंद्रे द जाइंट को अभी चैंपियन बने केवल 1 मिनट 48 सेकेंड का समय ही बीता था, तभी उन्होंने अपना टाइटल टेड डी बियासी सीनियर को सरेंडर कर दिया।

यह भी पढ़ें: कैसे एक चाय के कप की वजह से स्टीव ऑस्टिन का नाम 'स्टोन कोल्ड' पड़ा

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now