Create
Notifications

ब्रॉक लैसनर के WWE करियर के 5 सबसे जबरदस्त मुकाबले

ब्रॉक लैसनर के WWE में सबसे जबरदस्त मुकाबले
ब्रॉक लैसनर के WWE में सबसे जबरदस्त मुकाबले
Neeraj sharma
visit

ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) को पिछले एक साल से भी ज्यादा समय से WWE टीवी पर नहीं देखा गया है। उन्हें रिंग में आखिरी बार रेसलमेनिया (WrestleMania) 36 में देखा गया, जहां ड्रू मैकइंटायर (Drew Mcintyre) उन्हें हराकर नए WWE चैंपियन बने थे।

इस मुकाबले के कुछ महीने बाद खबर आई कि लैसनर का कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट समाप्त हो गया है। अभी तक द बीस्ट द्वारा कोई नई डील साइन करने और ना ही उनकी वापसी के कोई संकेत मिले हैं। इसके बावजूद उम्मीद की जा रही है कि लैसनर कभी ना कभी WWE में जरूर वापसी करेंगे।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें ब्रॉक लैसनर कभी नहीं हरा पाए और 3 जिनके खिलाफ हमेशा जीत मिली

उनकी स्टार वैल्यू WWE के लिए हमेशा फायदेमंद साबित होती रही है और अपने करियर में वो कई ऐतिहासिक मुकाबलों का हिस्सा रह चुके हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम ब्रॉक लैसनर के WWE करियर के 5 सबसे बेहतरीन मुकाबलों के बारे में आपको बताएंगे।

ये भी पढ़ें: WWE इतिहास के 4 सबसे खराब रेसलर्स

ब्रॉक लैसनर vs डेनियल ब्रायन - WWE Survivor Series 2018

youtube-cover

WWE Survivor Series पीपीवी में चैंपियन vs चैंपियन मैच सबसे बड़े आकर्षण का केंद्र रहे हैं, वहीं जबसे Raw और SmackDown अलग हुए हैं, तभी से 5-ऑन-5 Survivor Series एलिमिनेशन मैच भी लगातार सुर्खियां बटोरते रहे हैं।

2018 Survivor Series में उस समय के यूनिवर्सल चैंपियन लैसनर का सामना WWE चैंपियन डेनियल ब्रायन से हुआ। ब्रायन पीपीवी से कुछ दिन पहले ही एजे स्टाइल्स को हराकर ना केवल चैंपियन बने बल्कि हील टर्न भी ले चुके थे। हालांकि इस स्टोरीलाइन का बिल्ड-अप ज्यादा खास नहीं रहा, लेकिन मैच जरूर टॉप लेवल का रहा।

ये भी पढ़ें: 6 बड़े सुपरस्टार्स जिन्हें WWE छोड़ने के बाद ज्यादा सफलता मिली

द बीस्ट के जर्मन सुपलेक्स हर बार की तरह प्रभावशाली रहे, जिन्हें ब्रायन ने बहुत अच्छे तरीके से सैल किया। वहीं 'येस मूवमेंट' के लीडर भी कई बार लैसनर को हराने के करीब आ पहुंचे थे। इस करीबी मुकाबले के अंत में लैसनर ने एफ-5 लगाकर जीत अपने नाम की थी।

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

ब्रॉक लैसनर vs कर्ट एंगल - WWE WrestleMania 19

youtube-cover

साल 2003 में ब्रॉक लैसनर ने पहली बार किसी WrestleMania को हेडलाइन किया। 2003 Royal Rumble मैच जीतने के बाद उन्होंने WrestleMania 19 में उस समय के WWE चैंपियन कर्ट एंगल को चैलेंज करने का फैसला किया था।

दोनों के बीच रिंग में बहुत तगड़ा एक्शन देखा गया और आपको याद दिला दें कि ये वही मैच था, जिसमें लैसनर ने शूटिंग स्टार प्रेस मूव लगाया था, जिसकी खराब लैंडिंग के कारण उनकी गर्दन टूटते-टूटते बची थी। मैच के अंत में द बीस्ट ने एफ-5 लगाकर जीत अपने नाम की थी।

ब्रॉक लैसनर vs कर्ट एंगल - SmackDown में हुआ 60-मिनट आयरन मैन मैच

youtube-cover

साल 2003 में कर्ट एंगल की वापसी के बाद उनकी दुश्मनी दोबारा ब्रॉक लैसनर से शुरू हुई। एंगल Vengeance 2003 में एक बार फिर चैंपियन बने, वहीं उसी साल Summerslam में उन्होंने लैसनर को सबमिशन से हराकर अपने टाइटल को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था।

Summerslam से कुछ हफ्ते बाद एक SmackDown एपिसोड में दोनों के बीच 60-मिनट आयरन मैन मैच हुआ। 60 मिनट लंबे मैच को फैंस के लिए दिलचस्प बनाए रखना WWE के लिए बड़ी चुनौती थी, लेकिन लैसनर और एंगल सभी की उम्मीदों पर खरे उतरे। उनका ये मुकाबला WWE इतिहास के सबसे क्लासिक मैचों में से एक साबित हुआ था।

ब्रॉक लैसनर vs सीएम पंक - WWE Summerslam 2013

ब्रॉक लैसनर vs सीएम पंक
ब्रॉक लैसनर vs सीएम पंक

ब्रॉक लैसनर और सीएम पंक WWE रिंग में केवल एक ही बार आमने-सामने आए, लेकिन उनकी वो अकेली भिड़ंत भी WWE के सबसे यादगार मुकाबलों में से एक रही। साल 2013 में Money in the Bank लैडर मैच में हेमन ने पंक को धोखा दिया था। पंक अपना बदला पूरा करना चाहते थे, लेकिन इसी बीच Raw के एक एपिसोड में लैसनर ने जबरदस्त वापसी करते हुए उनपर अटैक कर दिया।

दोनों सुपरस्टार्स की दुश्मनी को Summerslam 2013 में मैच का रूप दिया गया। दोनों के बीच नो-डिसक्वालीफिकेशन मैच 25 मिनट तक चला, जिसमें शुरू से लेकर अंत तक जबरदस्त एक्शन देखा गया। अंत में लैसनर को अपने एडवोकेट पॉल हेमन की मदद से इस मुकाबले में जीत मिली थी।

ब्रॉक लैसनर vs जॉन सीना - WWE Extreme Rules 2012

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर ने साल 2004 में WWE छोड़ने के 8 साल बाद 2012 में WrestleMania 28 से अगले Raw एपिसोड में वापसी कर जॉन सीना पर अटैक किया था। वापसी के बाद उनका पहला मैच Extreme Rules 2012 पीपीवी में जॉन सीना के खिलाफ हुआ।

मैच के शुरुआती मिनटों में लैसनर की एल्बो स्ट्राइक्स के कारण जॉन के सिर से खून बहने लगा था। Extreme Rules मैच की शर्त भी इस फाइट को दिलचस्प बना रही थी। वहीं अंत में खूनी संघर्ष के बाद जॉन सीना ने एटीट्यूड एडजस्टमेंट लगाकर जीत हासिल की थी।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now