Create

5 फेमस सुपरस्टार्स जिन्होंने कैंसर को मात देकर रैसलिंग की

Both the Shield and Reigns will be back. Believe that!
Ankit Kumar

इस हफ्ते हुई मंडे नाइट रॉ ने कई फैंस की आँखों में आँसू ला दिए और इसका कारण था रोमन रेंस की बीमारी। रोमन रेंस ने जैसे ही शो के शुरूआत में अपनी घातक बीमारी के बारे में बताया। रोमन रेंस ने इस हफ्ते की रॉ में अपनी ल्यूकीमिया बीमारी (एक तरह का ब्लड कैंसर) के बारे में जानकारी दी।

फैंस रोमन रेंस को कितना पसंद करते हैं,अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि उनके (रोमन) अपनी बीमारी का एलान करते ही एरीना में मौजूद सभी फैंस भावुक हो गए। वह ThankYouRoman की चैंट कर रोमन रेंस का हौसला बढ़ा रहे थे।

WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार का कंपनी से इस तरह से जाना बेहद दुखद है। लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि वह जल्द ही अपनी बीमारी को मात देकर कंपनी में वापसी करेंगे। रोमन रेंस से पहले भी कई सुपरस्टार्स कैंसर की बीमारी से गुजर चुके हैं। हालांकि कुछ सुपरस्टार्स ऐसे हैं जो कैंसर की बीमारी से लड़ कर वापस भी आए हैं और उन्होंने रिंग में फिर से रैसलिंग की है।

इसी कड़ी में आज हम बात करेंगे उन 5 सुपरस्टार्स के बारे में जो कैंसर के बीमारी के बाद फिर रैसलिंग करते नज़र आए।

जिम दुग्गन

HOOOOO!

7 सितंबर 1998 को WCW के एपिसोड में इस बात की खबर की सामने आई की जिम दुग्गन को किडनी का कैंसर हो गया हैं जिसके कारण उन्हें कंपनी से अलग होना पड़ा। लेकिन अच्छी बात यह थी कि जिम दुग्गन का कैंसर अभी शुरुआती स्टेज में था जिससे उसे खत्म करने में थोड़ी आसानी हुई।

लगभग 6 महीने बाद ही अप्रैल 1999 में कैंसर को मात देकर WWE हॉल ऑफ फेम जिम दुग्गन ने रिंग में वापसी की। आज साल 2018 में 64 साल के हो चुके जिम दुग्गन अभी भी रिटायर नहीं हुए हैं। वह इंडिपेंडेंट सर्किट पर अभी भी रैसलिंग करते हुए नज़र आते हैं।

WWE की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें

ज़ैक गोवेन

Not many get to face the boss himself!

प्रोफेशनल रैसलिंग में ज़ैक गोवेन अकेल ऐसे रैसलर रहे हैं जिन्होंने एक पैर से रैसलिंग की। कई फैंस भले ही उन्हें भूल गए हो लेकिन ब्रॉक लैसनर के साथ हुए मुकाबले को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। आप इस मुकाबले का नीचे वीडियो देख सकते हैं जिसमें ब्रॉक लैसनर ने ज़ैक गोवेन की बुरी तरह से पिटाई की है।

हालांकि इन सब के बीच ज़ैक गोवेन की सफलता की भी एक कहानी है। भले ही वह इस समय में WWE में नहीं हैं लेकिन फिर भी उनकी यहां चर्चा होनी बनती है। आपको बता दें कि जब ज़ैक गोवेन बच्चे थे तभी वह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के शिकार बन गए थे।

लेकिन इस खतरनाक बीमारी के बावजूद ज़ैक गोवेन ने हार नहीं मानी और एक प्रोफेशनल रैसलर बनने का सपना पूरा किया। साल 2004 में वह WWE से रिलीज कर दिए गए जिसके बाद से वह इंडिपेंडेंट सर्किट पर रैसलिंग करते हुए नज़र आते हैं।

क्रिस ट्रेविस

Gone too soon.

यह काफी दुखद होता है जब एक शानदार रैसलर का निधन कम उम्र (यंग ऐज) में हो जाता है। क्रिस ट्रेविस उन शानदार रैसलर्स में से एक हैं जिनका निधन केवल 33 साल की उम्र में हो गया। अगर आप सोच रहे हैं कि क्या उन्हें सुपरस्टार कहना सही है तो हम सिर्फ इतना कहना चाहेंगे कि वह जिस तेजी से आगे बढ़ रहे थे उससे उन्हें सुपरस्टार कहा जा सकता है।

क्रिस ट्रेविस का नाम ब्रिट्रिश रैसलिंग के टॉप स्टार्स में से एक रूप में जाना जाता था। अपने समय में वह यूरोप और यूके के बुकर्स के सबसे पसंदीदा थे। हालांकि इन सब के बीच उन्हें पेट के कैंसर से जूझना पड़ा। सीएम पंक, क्रिस जैरिको और विलियम रीगल जैसे दिग्गज क्रिस ट्रेविस के सपोर्ट में आए जिन्होंने जागरूकता फैलाने और फंड जुटाने का काम किया।

साल 2015 में उन्होंने कैंसर को मात देकर रैसलिंग में वापसी की लेकिन उनका काफी छोटा रहा क्योंकि उनका कैंसर एक बार फिर से वापस आ चुका था। इसके बाद उन्होंने रैसलिंग से रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। 31 मार्च 2016 को मात्र 33 साल की उम्र में क्रिस ट्रेविस का निधन हो गया।

youtube-cover

मिशेल मैक्कूल

You still got it *Clap...Clap...Clap,Clap,Clap*

हम जानते हैं कि अंडरटेकर की पत्नी मिशेल मैक्कूल ने केवल एक बार ही रंबल मुकाबले में वापसी की है लेकिन जिस तरह से वह नज़र आई हैं उससे उन्हें इस लिस्ट में शामिल करना बनता है। साल 2016 में फैंस तब हैरान रह गए जब उन्हें पता चला कि मिशेल मैक्कूल को स्किन कैंसर है।

2 बार की विमेंस चैंपियन रह चुकी मिशेल मैक्कूल ने बड़ी ही बहादुरी से कैंसर का सामना किया और आखिर में इस पर जीत हासिल की। मिशेल मैक्कूल ने लगभग 7 साल बाद साल 2018 में पहली बार हुए विमेंस रॉयल रंबल मैच से वापसी की थी।

रॉयल रंबल के बाद मिशेल मैक्कूल 28 नवंबर को होने वाले WWE के पहले ऑल विमेंस एवोल्यूशन पीपीवी में विमेंस बैटल रॉयल मुकाबले में नज़र आएंगी। यह देखना वाकई दिलचस्प होगा कि दो बार की विमेंस चैंपियन रह चुकीं मिशेल मैक्कूल बैटल रॉयल में कैसी परफॉर्मेंस देती हैं।

जैक रायडर

A perennial fan favourite.

जैक रायडर को WWE में लगभग 13 साल बीत चुके हैं और इतना समय बीत जाने के बाद वह फैंस के पसंदीदा बन चुके हैं। हालांकि कई फैंस का ऐसा भी मानना है कि WWE ने उन्हें कम मौके दिए जिसके कारण वह टॉप पर आने में सफल नहीं हुए।

इन सब के बीच जैक रायडर जब हाई स्कूल में थे तभी उन्हें पता चला कि उनके फेफड़ों में कैंसर फैल चुका है। इस खतरनाक बीमारी के बाद जैक को एक साल के लिए स्कूल से ब्रेक लेना पड़ा। इस घातक बीमारी से बचने के लिए उन्हें कई तरह की सर्जरी और कीमोथेरपी से गुजरना पड़ा।

आखिर में जैक ने इस घातक बीमारी पर जीत हासिल कर ली और अपना रैसलिंग में आने का सपना पूरा किया। जैक रायडर ने WWE में इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप, यूनाइटेड स्टेट चैंपियनशिप और टैग टीम टाइटल अपने नाम किया।

लेखक: लेनार्ड सूरो, अनुवादक: अंकित कुमार

Edited by Ankit

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...