Create
Notifications

5 रैसलर्स जिन्होंने वापसी के बाद WWE में सफलता हासिल की

Daniel Bryan and Samoa Joe were jobbers before becoming champions in WWE
Neeraj sharma

WWE को अक्सर सबसे बेस्ट स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट ब्रांड कहा जाता है। WWE का रुतबा इतना है कि प्रोफेशनल रैसलर्स युवा अवस्था से ही यहाँ आने का सपना देखने लगते हैं।

प्रतिवर्ष NXT सुपरस्टार्स का मेन रोस्टर डेब्यू होता है, इसलिए हर साल कम्पटीशन भी बढ़ता रहता है। काफी रैसलर ऐसे रहे हैं जिन्होंने अपने टैलेंट के दम पर WWE की टॉप-कार्ड डिवीज़न को अपने मजबूत कंधों पर संभाले रखा।

काफी ऐसे भी रहे हैं जो बिना कुछ साबित किए WWE चैंपियन भी बने, इसका सबसे बड़ा उदाहरण जिंदर महल हैं। मगर कुछ बेहतरीन टैलेंटेड सुपरस्टार्स ऐसे भी होते हैं, जिन्हें खुद को साबित करने के पर्याप्त मौके नहीं मिलते।

इस आर्टिकल में हम ऐसे सुपरस्टार्स के नाम आपके सामने रखने वाले हैं, जिन्हें अपने करियर के शुरुआती दौर में तो अधिक मौके नहीं मिले। परन्तु जब उन्होंने वापसी की तो चैंपियन बनने से उन्हें कोई नहीं रोक सका।

यह भी पढ़ें: इन 5 बड़े ख़तरों से WWE को बचकर रहना होगा

5) बॉबी रूड/रॉबर्ट रूड

Robert Roode

इस बात से कम ही लोग वाकिफ हैं कि बॉबी रूड को प्रो रैसलिंग से जुड़े करीब बीस साल पूरे हो चुके हैं। करीब एक दशक तक TNA में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद उन्हें लोकप्रियता भी हासिल होने लगी। इसी प्रदर्शन के बलबूते उन्हें NXT से जुड़ने का ऑफर मिला।

आपको याद दिला दें कि रूड 90 के दशक के अंतिम सत्र में WWE में जॉबर कि भूमिका निभाते थे। अगस्त 2017 में उन्हें मेन रोस्टर डेब्यू करने का मौका मिला और तबसे वो यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन और रॉ टैग टीम चैंपियन भी रह चुके हैं।

youtube-cover

हाल ही में उन्होंने अपने लुक में भी बदलाव किया है और उनका नाम अब बॉबी रूड से बदलकर रॉबर्ट रूड हो गया है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

4) डीन एम्ब्रोज़

dean ambrose

डीन एम्ब्रोज़ कहें या जॉन मोक्सली, क्योंकि वो डीन एम्ब्रोज़ के किरदार को पीछे छोड़कर एक बार फिर अपने पुराने किरदार में प्रोफेशनल रैसलिंग में कदम रखने वाले हैं।

इंडिपेंडेंट सर्किट से भी उन्होंने रैसलिंग की दुनिया में बहुत नाम कमाया। फिर WWE की FCW ब्रांड और फिर 'द शील्ड' कई बार टूटी और वापस एक साथ आती रही।

आपको बता दें कि उन्होंने 2007-2007 के समय में तीन WWE मैच लड़े थे। किसी ने नहीं सोचा था कि एक दशक बाद यहीं सुपरस्टार WWE चैंपियन बनेगा। एम्ब्रोज़ WWE के इतिहास के कुल 16वें ग्रैंड-स्लैम चैंपियन हैं।

यह भी पढ़ें: विंस मैकमैहन को है भरोसा डीन एम्ब्रोज़ जरूर करेंगे WWE में वापसी

3) समोआ जो

samoa joe

बॉबी रूड की ही तरह समोआ जो ने TNA के जरिये प्रो रैसलिंग की दुनिया में पहचान बनाई थी। ख़ास बात तो यह रही कि वो TNA में ग्रैंड-स्लैम चैंपियन भी रह चुके हैं।

काफी लोग जानते हैं कि समोआ जो ने 2015 में NXT के जरिये WWE में प्रवेश किया था। मगर वो इस बात से वाकिफ नहीं हैं कि वो अल्टीमेट प्रो रैसलिंग रोस्टर का हिस्सा थे। फिर करीब डेढ़ दशक तक उन्होंने रिंग ऑफ ऑनर, TNA और भी कई रैसलिंग कंपनियों में काम किया।

2015 में WWE का नियमित हिस्सा बनने के बाद समोआ जो दो बार NXT चैंपियनशिप और मौजूदा यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन हैं।

2) एजे स्टाइल्स

aj styles

इस लिस्ट में पाँच में से तीन रैसलर ऐसे हैं, जिन्होंने TNA में रहते प्रोफेशनल रैसलिंग की दुनिया में अच्छा खासा नाम कमाया था। एजे स्टाइल्स को TNA के इतिहास के सबसे महान रैसलर्स में से एक माना जाता है।

उनका करियर 1998 में शुरू हुआ और उन्हें WWE में मौका भी हासिल हुआ। ट्राइ-आउट मैच में उन्हें जीत मिली लेकिन कॉन्ट्रैक्ट नहीं मिल पाया। खैर! हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि ROH, TNA और अन्य रैसलिंग कंपनियों की ही दें है जो आज एजे स्टाइल्स WWE रोस्टर के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक हैं।

2016 में उन्होंने WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। पिछले करीब चार सालों में वो दो बार WWE चैंपियनशिप और दो बार यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप भी अपने नाम कर चुके हैं। फिलहाल वो सैथ रॉलिंस के साथ यूनिवर्सल चैंपियनशिप फ्यूड में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: 5 बड़े कारण क्यों एजे स्टाइल्स को WWE यूनिवर्सल चैंपियन नहीं बनने देंगे विंस मैकमैहन

1) डेनियल ब्रायन

daniel bryan and john cena

मौजूदा समय में डेनियल ब्रायन को प्रो रैसलिंग की दुनिया के सबसे बेहतरीन एथलीट्स में शुमार किया जाता है। सच कहें तो डेनियल ब्रायन का सफल होना कभी WWE के प्लान्स में नहीं था।

उनका रैसलिंग सफर कभी उन्हें इतनी लोकप्रियता दिला ही नहीं पाया। 2001 में उन्हें WWE से रिलीज़ कर दिया गया।

इधर से उधर का सफर जारी रहा और 2002 में उनकी WWE में वापसी हुई। कुछ समय उन्हें जॉन सीना, रिको और जेमी नोबल जैसे सुपरस्टार्स के साथ रिंग में दो-दो हाथ करने का मौका मिला। फिर से उनका सफर शुरू होने के साथ ही समाप्त हो गया।

डेनियल ब्रायन ने एक बार फिर 2009 में WWE में वापसी की, लेकिन किस्मत इतनी ख़राब थी कि WWE ने उन्हें एक बार फिर रिलीज़ कर दिया। तीसरी बार उनके पास फेल होने का कोई विकल्प नहीं बचा था और यहीं से डेनियल ब्रायन एक बड़े सुपरस्टार के रूप में उभर कर आए और कई बड़े टाइटल भी अपने नाम किए।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...