Create

WWE हॉल ऑफ फेमर मार्क हेनरी के बारे में 5 बातें जो आपने कभी नहीं सुनी होंगी

ब्रॉन स्ट्रोमैन और मार्क हेनरी
ब्रॉन स्ट्रोमैन और मार्क हेनरी

कुछ दिन पहले WWE दिग्गज रहे मार्क हेनरी (Mark Henry) के AEW (ऑल एलीट रेसलिंग) को जॉइन करने की खबर ने पूरे प्रो रेसलिंग वर्ल्ड को चौंका दिया था। उन्होंने Double or Nothing पीपीवी में अपना AEW डेब्यू किया था और इसी इवेंट में पूर्व WWE सुपरस्टार लियो रश (Lio Rush) भी प्रोमोशन से जुड़े।

हेनरी से पहले बिग शो (Big Show), क्रिस जैरिको (Chris Jericho), जॉन मोक्सली (Jon Moxley) और बिली गन (Billy Gunn) जैसे पूर्व WWE दिग्गज रेसलर्स AEW को जॉइन कर चुके हैं। 'World's Strongest Man' अब AEW की कमेंट्री टीम का हिस्सा होंगे और भविष्य में इन रिंग रिटर्न भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 4 बड़े सुपरस्टार्स जिन्हें WWE को रिलीज़ नहीं करना चाहिए था

साल 2017 में WWE में हेनरी ने रिटायरमेंट की घोषणा की थी और तभी से वो कंपनी में वो एक बैकस्टेज प्रोड्यूसर की भूमिका निभाते आ रहे थे। उनका WWE करियर 2 दशकों से भी ज्यादा समय तक चला और इसी लंबे करियर को ध्यान में रखते हुए आइए डालते हैं नजर मार्क हेनरी के बारे में ऐसी 5 बातों पर, जो आपने कभी नहीं सुनी होंगी।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने जॉन सीना को सबसे ज्यादा प्रभावित किया

मार्क हेनरी कई स्टार रेसलर्स को WWE में लाए थे

2017 में इन रिंग कम्पटीशन से रिटायर होने के बाद मार्क हेनरी एक बैकस्टेज प्रोड्यूसर होने के अलावा रेसलर्स को भी काफी कुछ सीखने में मदद कर रहे थे। उन्होंने कई रेसलर्स को WWE में बड़ा सुपरस्टार बनने में भी मदद की है। इस बात को आप शायद ना जानते हों, लेकिन बियांका ब्लेयर और ब्रॉन स्ट्रोमैन को WWE में लाने में हेनरी का बहुत बड़ा योगदान रहा था।

WWE नेटवर्क पर रिलीज़ हुई एक वीडियो में ब्लेयर ने कहा था कि उनके एक वीडियो पर मार्क हेनरी का कमेंट आया था, जिसे उन्होंने शुरुआत में फेक अकाउंट से किया गया कमेंट समझकर नजरंदाज कर दिया। बाद में उन्हें हेनरी से पर्सनल मैसेज आया, जिन्होंने ब्लेयर को WWE के एक ट्रेनिंग कैम्प का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया था।

ये भी पढ़ें: 6 पूर्व WWE दिग्गज सुपरस्टार्स जो AEW को जॉइन कर सकते हैं

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

2002 में जीती हमर गाड़ी को आज भी चलाते हैं

साल 2002 में सबसे पहले Arnold Strongman Classic टूर्नामेंट का आयोजन हुआ था, जिसमें मार्क हेनरी ने भी हिस्सा लिया। कई कड़े उम्मीदवारों को मात देते हुए उन्होंने 10,000 यूएस डॉलर्स का इनाम जीता और विजेता बनने पर उन्हें हमर गाड़ी भी मिली थी।

ये चौंकाने वाली बात है कि हेनरी आज भी उस हमर गाड़ी में सफर करते हैं। हेनरी एक वेटलिफ्टर होने के चलते ओलंपिक खेलों में भी भाग ले चुके हैं। हालांकि वो 1992 और 1996 में कोई ओलंपिक मेडल नहीं जीत पाए, लेकिन 1995 Pan American Games में सिल्वर मेडल जरूर जीता था।

ब्रेट हार्ट ने उन्हें ट्रेनिंग दी थी

साल 1996 में WWE के साथ डील साइन करते समय मार्क हेनरी की उम्र केवल 24 साल थी। उस समय उन्हें प्रो रेसलिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, इसलिए उन्हें ट्रेनिंग देने की जिम्मेदारी दिग्गज रेसलर ब्रेट हार्ट और लियो बुर्क को सौंपी गई थी।

उस समय हार्ट ने अपने घर पर रेसलिंग रिंग बनाई हुई थी, अक्सर हेनरी उनके घर पर जाकर भी ट्रेनिंग करते थे। हेनरी बहुत जल्दी चीजों पर पकड़ बना रहे थे, शायद यही कारण रहा कि ट्रेनिंग शुरू करने के कुछ महीने बाद ही In Your House 10: Mind Games में उन्होंने अपना डेब्यू किया, जहां उन्हें जैरी लॉलर पर सबमिशन से जीत मिली थी।

मार्क हेनरी उनका असली नाम है

ऐसे बहुत कम रेसलर्स हैं, जो WWE में अपने असली नाम का प्रयोग करते आए हैं। हेनरी ने अपने ओलंपिक करियर को पीछे छोड़ प्रो रेसलिंग में कदम रखा था, उन्हीं की तरह कर्ट एंगल भी ओलंपिक में भाग ले चुके थे। दोनों के पुराने करियर को देखते हुए WWE ने उन्हें अपने असली नाम के साथ परफॉर्म करने की अनुमति दी थी।

चूंकि मार्क हेनरी उनका असली नाम है, इसलिए WWE का उस पर कोई हक नहीं है। अक्सर जिन सुपरस्टार्स को नए नाम दिए जाते हैं, उनपर WWE का कॉपीराइट होता है। इसलिए AEW को जॉइन करने के बाद भी मार्क हेनरी को नाम के संबंध में किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

मार्क हेनरी के बच्चे उन्हीं के नक्शेकदम पर आगे बढ़ रहे हैं

WWE हॉल ऑफ फेमर मार्क हेनरी चाहे अब एक ओलंपियन ना हों, लेकिन उनके बच्चे उन्हीं के नक्शेकदम पर आगे बढ़ रहे हैं। साल 2018 में उनके 12 साल के बेटे जेकब और 8 साल की बेटी जोएना ने जूनियर ओलंपिक्स के लिए क्वालीफाई किया था। एक तरफ हेनरी एक वेटलिफ्टर हुआ करते थे, वहीं उनके दोनों बच्चों को एथलेटिक्स में ज्यादा दिलचस्पी है। जेकब डिस्कस थ्रो में अच्छा कर रहे हैं, वहीं जोएना को रनिंग (ट्रैक इवेंट्स) में ज्यादा दिलचस्पी है।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment