Create
Notifications

5 बड़ी गलतियां जो WWE ने 2019 में अब तक की है

बैकी और राउजी
बैकी और राउजी
reaction-emoji
Ujjaval Palanpure

साल 2019 आधा बीत चुका है, WWE ने इस साल कई सारी अच्छी चीजें की और कई सारी गलतियां भी की है। WWE ने इस साल कुल 6 पीपीवी को आयोजित किया है और सारे ही पीपीवी ड्यूल ब्रांड थे। इस साल फैंस को रॉ और स्मैकडाउन में कोई भी रुचि नहीं रही है और वह सिर्फ बड़े इवेंट्स को देखना ही पसंद करते हैं।

रॉ, स्मैकडाउन और NXT WWE के मुख्य शो है और इसमें भी कंपनी ने कई सारी गलतियां की है। 2019 में कोफी किंग्सटन और बैकी लिंच जैसे कई सारे मिड-कार्ड सुपरस्टार्स को अपना टैलेंट को दिखाने का मौका मिला है।

इसके अलावा हमने 2019 में ब्रॉन स्ट्रोमैन, साशा बैंक्स और रोमन रेंस जैसे टॉप स्टार्स की खराब बुकिंग भी देखी है। WWE के पास काफी ज्यादा बड़ा रोस्टर से और लगभग आधे सुपरस्टार्स को तो अपना टैलेंट दिखाने का मौका ही नहीं मिल पाता है।

WWE ने 2019 में कई सारी खराब चीजें की है जो उनके अनुसार सही है, लेकिन आज हम बात करने वाले हैं 5 गलतियों के बारे में जो WWE ने अब तक साल 2019 में की है।

ये भी पढ़ें:- 16 बार के पूर्व चैंपियन जॉन सीना ने WWE को दिया खास संदेश

#5 रैसलमेनिया में बैरन कॉर्बिन और कर्ट एंगल के बीच मैच बुक करना

कर्ट एंगल और बैरन कॉर्बिन
कर्ट एंगल और बैरन कॉर्बिन

रैसलमेनिया 35 से कुछ समय पहले कर्ट एंगल ने घोषणा की थी कि वह साल के सबसे बड़े शो में रिटायर होने वाले हैं। अगले ही हफ्ते एंगल ने बताया कि बैरन कॉर्बिन उनके प्रतिद्वंद्वी होने वाले हैं, फैंस को यह बात अच्छी नहीं लगी।

शुरुआत में लगा कि इन सबकी वजह कॉर्बिन है लेकिन बाद में पता चला कि WWE ने ही कर्ट एंगल को इस मैच के लिए मनाया था। फैंस को अंतिम समय तक लग रहा था कि कोई बड़ा सुपरस्टार्स मैच में बैरन कॉर्बिन की जगह लेने वाला है पर ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। यह WWE की 2019 में की गयी बड़ी गलतियों में से एक थी।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 NXT के टॉप स्टार्स को फरवरी के महीने में ही मेन रोस्टर पर बुलाना

NXT सुपरस्टार्स को बुलाना
NXT सुपरस्टार्स को बुलाना

WWE ने फरवरी में घोषणा की थी कि NXT के कुछ बड़े सुपरस्टार्स को मेन रोस्टर पर बुलाया जा रहा है। NXT कॉल-अप्स की इस सूची में तोमासो चिअम्पा, जॉनी गर्गानो, रिकोशे और एलिस्टर ब्लैक का नाम शामिल था। फैंस को WWE के इस निर्णय से कुछ खास रिएक्शन नहीं मिला।

इन सारे सुपरस्टार्स ने NXT को अच्छा बनाने में इतने साल लगाए थे और उन्हें बिना किसी कारण के अचानक से मेन रोस्टर पर बुला लिया गया। इसके पहले भी WWE ने NXT के EC3, हैवी मशीनरी और लेसी इवांस को मेन रोस्टर पर बुला लिया था, लेकिन उन्हें टीवी पर आने के कुछ खास मौके ही नहीं मिले।

मेन रोस्टर पर आने के तुरंत बाद WWE को बड़ा झटका लग गया क्योंकि चिअम्पा चोटिल हो गए। इस वजह से जॉनी गर्गानो को भी NXT में भेज दिया गया, रिकोशे और ब्लैक को मेन रोस्टर पर ही रखा गया।

ये भी पढ़ें:- साल के अंत में विंस मैकमैहन को लगेगा तगड़ा झटका

#3 रैसलमेनिया 35 का मेन इवेंट

रैसलमेनिया 35 मेन इवेंट
रैसलमेनिया 35 मेन इवेंट

WWE के इतिहास में विमेंस डिवीज़न की सुपरस्टार्स पहली बार मेन इवेंट कर रही थी। फैंस उम्मीद कर रहे थे कि मेन इवेंट सिंगल्स मैच के रूप में होगा लेकिन शार्लेट का मैच में जुड़ना फैंस को बिल्कुल भी पसंद नहीं आया।

शार्लेट का मैच में आने का कोई भी बड़ा कारण सामने नहीं आया। इसके अलावा मैच के अंत में बैकी लिंच ने रोंडा राउजी को पिन किया था जिसे देखकर लग रहा था कि यह एक बड़ा बोच है। मैच के अंत ने फैंस का ध्यान खींच लिया।

WWE ने रैसलमेनिया 35 के मेन इवेंट में कई सारी गलतियां की जो साफ दिख रही थी। शार्लेट की असुका पर रैसलमेनिया से कुछ समय पहले की जीत का भी कोई अर्थ नहीं बना और फैंस को भी यह निर्णय पसंद नहीं आया।

ये भी पढ़ें:- भारतीय रैसलर्स ने रणवीर सिंह की 'गलती' के लिए ब्रॉक लैसनर से माफी मांगी

#2 सुपर शोडाउन में द अंडरटेकर और गोल्डबर्ग का मैच

गोल्डबर्ग बनाम अंडरटेकर
गोल्डबर्ग बनाम अंडरटेकर

7 जून को सऊदी अरब में हुए सुपर शोडाउन के लिए WWE ने रैसलिंग जगत के सबसे बड़े सुपरस्टार्स के बीच मैच बुक किया था। फैंस इस मैच का सालों से इंतजार कर रहे थे। लगभग 15 सालों बाद सऊदी अरब की वजह से गोल्डबर्ग और अंडरटेकर के बीच मैच संभव हुआ था।

फैंस को मैच से काफी ज्यादा उम्मीद थी लेकिन यह मैच WWE की सबसे बड़ी गलती बन गया। इस मैच में कई सारी गलतियां हुई। और मैच काफी ज्यादा धीमा भी रहा। दोनों ही सुपरस्टार्स अपने फिनिशर को सही से लगाने में असफल रहे। गोल्डबर्ग और अंडरटेकर की मैच में बड़ी गलतियों की वजह से उनको बड़ी इंजरी भी हो सकती थी और उनका ऐतिहासिक करियर समाप्त भी हो सकता था।

ये भी पढ़ें:- WWE Stomping Grounds: रोमन रेंस और ड्रू मैकइंटायर के मैच को खत्म करने के 5 तरीके

#1 वाइल्ड कार्ड रूल को प्रस्तुत करना

वाइल्ड कार्ड रूल को लाने का खराब निर्णय
वाइल्ड कार्ड रूल को लाने का खराब निर्णय

सुपरस्टार शेक-अप काफी ज्यादा खराब साबित हुआ क्योंकि यह सिर्फ 2 ही हफ़्तों तक टीका। एंड्राडे को शेक-अप के बाद रॉ पर भेजा गया लेकिन कुछ ही समय में उन्हें वापस स्मैकडाउन में डाल दिया गया। एलिस्टर ब्लैक को शुरुआती समय में रॉ पर ड्राफ्ट किया गया लेकिन उन्हें भी स्मैकडाउन में भेज दिया गया।

इसके बाद विंस मैकमैहन ने रॉ के एपिसोड में वाइल्ड कार्ड रूल को प्रस्तुत किया। इसके चलते 4 सुपरस्टार्स दूसरे ब्रांड में जा सकते हैं। इस रूल ने ब्रांड स्प्लिट को लगभग खत्म कर दिया। इसके बाद रोमन रेंस और मैकइंटायर लगातार दोनों ही शो पर आ रहे हैं।

आर-ट्रुथ का हाल भी कुछ ऐसा ही है। इससे प्रत्येक ब्रांड का महत्व खत्म हो गया है और इससे बहुत से टैलेंटेड सुपरस्टार्स को टीवी पर आने का मौका ही नहीं मिल पा रहा है। यह 2019 में WWE की सबसे बड़ी गलती साबित हुई।

ये भी पढ़ें:- 3 बड़ी चीज़ें जो WWE Stomping Grounds में हो सकती हैं

Edited by PANKAJ
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...