5 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें साल 2019 में सबसे ज्यादा सफलता मिली

Enter caption ब्रॉक लैसनर और कोफ़ी किंग्सटन
ब्रॉक लैसनर और कोफ़ी किंग्सटन

साल 2019 लगभग समाप्त हो चुका है और TLC के साथ ही डब्लू डब्लू ई (WWE) के 2019 पे-पर-व्यू सीजन का भी अंत होने वाला है। इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि साल 2018 WWE के लिए काफी खराब गुजरा था लेकिन इस साल विंस मैकमैहन ने गलतियों से सबक लेते हुए काफी अच्छी चीजों पर काम किया।

ऑल एलीट रेसलिंग के कारण WWE रेसलर्स के प्रदर्शन में भी काफी सुधार हुआ और इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन सुपरस्टार्स पर चर्चा करने वाले हैं जिन्हें इस साल सबसे ज्यादा सफलता मिली है।

यह भी पढ़ें: साल 2019 के 10 सबसे यादगार टाइटल चेंज

बैकी लिंच के रेसलमेनिया मेन इवेंट में चैंपियन बनने से लेकर सर्वाइवर सीरीज में NXT की सफलता तक, इस आर्टिकल में हम सभी चीजों पर प्रकाश डालेंगे।

ऑनरेबल मेंशन: पूरा NXT रोस्टर

NXT रोस्टर
NXT रोस्टर

सर्वाइवर सीरीज के प्रदर्शन के बाद अब NXT को WWE की डेवलपमेंटल ब्रांड से ज्यादा कंपनी की तीसरी बड़ी ब्रांड के रूप में देखा जाने लगा है। स्टोरीलाइन बिल्ड-अप इतना धमाकेदार रहा कि रॉ और स्मैकडाउन के बजाय फैंस NXT सुपरस्टार्स को चीयर कर रहे थे।

हालांकि यह सब AEW को कड़ी चुनौती देने के लिए किया गया है, जिससे NXT की फैन फॉलोइंग बढ़ सके और व्यूअरशिप में भी वो ऑल एलीट रेसलिंग को मात दे सके।

कुछ महीने पहले तक किसी ने नहीं सोचा था कि विंस मैकमैहन और ट्रिपल एच इतना बड़ा दाँव खेलने वाले हैं। सर्वाइवर सीरीज से पहले ना केवल NXT को ताक़तवर दिखाया गया बल्कि उन्हें रॉ और स्मैकडाउन पर जीत भी मिली। सभी ने अपना बेस्ट देने की कोशिश की और अब उम्मीद की जा रही है कि साल 2020 में NXT को लेकर विंस और ट्रिपल एच कई बड़े प्लान तैयार कर रहे हैं।

#2 सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस
सैथ रॉलिंस

साल 2019 की शुरुआत में सैथ रॉलिंस, डीन एम्ब्रोज़ (जॉन मोक्सली) के साथ इंटरकॉन्टिनेंटल टाइटल फ्यूड में शामिल थे लेकिन इस बीच बॉबी लैश्ले ने इस दुश्मनी का फायदा उठाया और चैंपियन बने।

इसके बाद रॉयल रंबल जीतकर उन्होंने रेसलमेनिया 35 के लिए यूनिवर्सल टाइटल शॉट हासिल किया। आखिरकार साल के सबसे बड़े शो में वो ब्रॉक लैसनर को हराकर पहली बार यूनिवर्सल चैंपियन बने। हालांकि उन्हें यह टाइटल गंवाना भी पड़ा लेकिन इस साल वो समरस्लैम और रेसलमेनिया में लैसनर को हराने वाले अकेले सुपरस्टार बने थे।

यह भी पढ़ें: ब्रॉक लैसनर के लिए साल 2019 कैसा गुजरा?

#3 बेली

बेली
बेली

बेली अपने करियर में ज्यादातर मौक़ों पर बेबीफेस सुपरस्टार का किरदार निभाती आई हैं। क्राउड़ से मिल रहे अच्छे रिस्पांस के बावजूद क्रिएटिव टीम उन्हें कभी अच्छी स्टोरीलाइंस का हिस्सा नहीं बना पाई।

एलिमिनेशन चैंबर में साशा बैंक्स के साथ मिलकर विमेंस टैग टीम चैंपियन बनीं लेकिन रेसलमेनिया 35 में उन्हें टाइटल गंवाना पड़ा। साशा के ब्रेक लेने के बाद वो मनी इन द बैंक विजेता बनीं और इसे कैश-इन कर स्मैकडाउन विमेंस चैंपियन भी बनीं। इसी साल उन्हें WWE की पहली विमेंस ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनने का गौरव भी प्राप्त हुआ था।

#4 कोफी किंग्सटन

कोफी किंग्सटन
कोफी किंग्सटन

कोफी किंग्सटन 13 साल WWE में बिताने के बाद रेसलमेनिया 35 में पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बने। पूरा WWE यूनिवर्स कोफी के समर्थन में आ खड़ा हुआ था और इसके साथ ही वो अफ्रीका में जन्मे पहले अमेरिकी भी बने जो WWE वर्ल्ड चैंपियन बने हों।

खास बात यह रही कि रेसलमेनिया 35 में उन्हें चैंपियन बनते ही 30वां ट्रिपल क्राउन चैंपियन और 20वां ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनने का गौरव भी प्राप्त हुआ था।

यह भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जो साल 2020 में रिटायरमेंट ले सकते हैं

#5 ब्रे वायट

2019 ने संवारा ब्रे वायट का करियर
2019 ने संवारा ब्रे वायट का करियर

साल 2019 के पहले कुछ महीने टीवी पर नजर तक ना आना और उसके बाद फायरफ़्लाई फनहाउस शो का सफल होना दर्शा रहा था कि WWE उनके लिए कुछ बड़ा प्लान कर रही है। आखिरकार कुछ महीनों के सस्पेंस के बाद जुलाई में उन्होंने द फीन्ड के रूप में WWE में वापसी की।

उन्होंने बिना देरी किए सैथ रॉलिंस को यूनिवर्सल टाइटल के लिए चैलेंज किया और क्राउन ज्वेल पीपीवी में चैंपियन बने। इससे पहले उनका रॉलिंस के साथ हैल इन ए सैल पीपीवी का मुकाबला काफी आलोचनाओं में भी घिरा रहा था।

#6 डीन एम्ब्रोज़/जॉन मोक्स्ली

जॉन मोक्स्ली
जॉन मोक्स्ली

जॉन मोक्स्ली चाहे अब WWE का हिस्सा नहीं हैं लेकिन साल 2019 के शुरुआती सत्र में वो इसी कंपनी का हिस्सा रहे थे। बॉबी लैश्ले के हाथों इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप भी उन्हें गंवानी पड़ी।

हालांकि यह बात जगजाहिर हो चुकी थी कि वह WWE छोड़ने वाले हैं और इसी वजह से अप्रैल में "द शील्ड फाइनल चैप्टर" इवेंट का आयोजन हुआ। शो के मेन इवेंट में द शील्ड को बैरन कॉर्बिन, बॉबी लेश्ले और ड्रू मैकइंटायर की टीम पर जीत मिली थी।

जैसे ही मोक्स्ली ने AEW में अपना डेब्यू किया तो उन्हें मिला क्राउड़ का रिस्पांस इस नई रेसलिंग कंपनी के लिए एक यादगार लम्हा बन गया। उसके बाद वो NJPW में अपने डेब्यू मैच में IWGP यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन भी बने और अब वो AEW के सबसे बड़े सुपरस्टार में से एक हैं।

यह भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जो ब्रॉक लैसनर के बाद WWE चैंपियन बन सकते हैं