Create
Notifications

साल 2019 के 10 सबसे यादगार टाइटल चेंज

बैकी लिंच
बैकी लिंच
Neeraj sharma
visit

साल 2018 डब्लू डब्लू ई (WWE) के लिए कई मायनों में खराब साबित हुआ था लेकिन 2019 में काफी हद तक WWE पटरी पर लौट आई है। इस साल हमें रेसलमेनिया मेन इवेंट में विमेंस सुपरस्टार्स का मैच देखने को मिला तो NXT अब कंपनी की तीसरी बड़ी ब्रांड के रूप में उभर कर सामने आ रही है।

इस बीच हमें विवादित वाइल्डकार्ड रूल देखने को मिला और साथ ही साथ स्मैकडाउन का FOX नेटवर्क पर प्रसारण भी अब शुरू हो चुका है। खैर इन सभी चीजों से अलग अगर साल 2019 में हुए टाइटल बदलावों पर नजर डालें तो कई ऐसे टाइटल चेंज रहे जो अपने पीछे कई यादें छोड़कर चले गए हैं।

इन्हीं यादगार लम्हों में से हम इस आर्टिकल में आपको साल 2019 में WWE और NXT में हुए टॉप-10 टाइटल चेंज से अवगत कराने वाले हैं।

यह भी पढ़ें: WWE के 5 बड़े रिकॉर्ड जो साल 2020 में जरूर टूटने चाहिए

# रे मिस्टीरियो vs एजे स्टाइल्स: यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप

यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन रे मिस्टीरियो
यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन रे मिस्टीरियो

रे मिस्टीरियो रेसलिंग यूनिवर्स के उन चुनिंदा एथलीट्स में से एक हैं जिनका प्रदर्शन उम्र बढ़ने के साथ और भी अधिक बेहतर होता जा रहा है। ब्रॉक लैसनर के साथ उनकी दुश्मनी ने काफी सुर्खियां बटोरीं जिसमें मिस्टीरियो के बेटे डोमिनिक भी शामिल रहे और इसी बीच केन वैलासकेज़ का WWE डेब्यू भी हुआ।

सर्वाइवर सीरीज से अगली रॉ में उन्होंने फैटल 4वे मैच में जीत हासिल कर एजे स्टाइल्स के खिलाफ यूनाइटेड स्टेट्स टाइटल शॉट हासिल किया था। रैंडी ऑर्टन ने सरप्राइज एंट्री लेते हुए इस मैच में मिस्टीरियो को जीत दिलाने में मदद की थी और डोमिनिक ने अपने पिता को कंधों पर उठाकर चैंपियन बनने का जश्न मनाया।

यह वही टाइटल है जो कुछ महीने पहले रे मिस्टीरियो को चोट के कारण त्यागना पड़ा था। अब उम्मीद है कि WWE उनके सहारे एंड्राडे और हम्बर्टो कारिलो जैसे सुपरस्टार्स को पुश दे सकती है।

# काबुकी वॉरियर्स vs एलेक्सा ब्लिस, निकी क्रॉस: WWE विमेंस टैग टीम चैंपियनशिप

काबुकी वॉरियर्स
काबुकी वॉरियर्स

रेसलमेनिया 35 के तुरंत बाद असुका और कायरी सेन की टीम बनाकर उन्हें काबुकी वॉरियर्स नाम दिया गया था और पेज उनकी मैनेजर की भूमिका निभा रही थीं। एलेक्सा ब्लिस और निकी क्रॉस ने अगस्त महीने के एक रॉ एपिसोड में द आइकॉनिक्स को हराकर यह टाइटल अपने नाम किया था।

अभी उन्हें चैंपियन बने 2 महीने ही बीते थे कि हैल इन ए सैल पीपीवी में काबुकी वॉरियर्स ने उन्हें हराकर चैंपियनशिप अपने नाम कर ली थी। यह टाइटल चेंज खास इसलिए रहा क्योंकि काबुकी वॉरियर्स से पहले विमेंस टैग टीम चैंपियंस को ऑन-स्क्रीन आने का मौका भी नहीं मिल रहा था।

सबसे खास बात तो यह है कि असुका और कायरी सेन का हील टर्न भी लोगों को काफी पसंद आ रहा है, जिससे शांत पड़ी विमेंस टैग टीम डिवीजन को एक नई दिशा मिल गई है।

यह भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जो ब्रॉक लैसनर के बाद WWE चैंपियन बन सकते हैं

# रॉड्रिक स्ट्रॉन्ग vs वेल्वेटीन ड्रीम: NXT नॉर्थ अमेरिकन चैंपियनशिप

रॉड्रिक स्ट्रॉन्ग
रॉड्रिक स्ट्रॉन्ग

सितंबर महीने में NXT का प्रसारण USA नेटवर्क पर शुरू हुआ था और तभी से WWE की तीसरी ब्रांड में काफी बदलाव भी देखने को मिले हैं। USA नेटवर्क पर हुए डेब्यू एपिसोड में रॉड्रिक स्ट्रॉन्ग ने वेल्वेटीन ड्रीम को हराते हुए नॉर्थ अमेरिकन चैंपियनशिप अपने नाम की थी।

स्ट्रॉन्ग के चैंपियन बनते ही "द अनडिसप्यूटेड एरा" के हर मेंबर के पास कोई ना कोई टाइटल मौजूद था और यही चीज इस जीत को खास बना रही थी।

यह भी पढ़ें: एडम कोल के बारे में 4 बातें जो आपको ज़रूर जाननी चाहिए

# एडम कोल vs जॉनी गर्गानो: NXT चैंपियनशिप

एडम कोल
एडम कोल

NXT टेकओवर: न्यूयॉर्क में जॉनी गार्गानो ने एडम को को हराते हुए चैंपियनशिप अपने नाम की थी। लेकिन इसके करीब 2 महीने बाद ही NXT टेकओवर XXV में कोल ने गर्गानो को हराते हुए टाइटल अपने नाम किया था।

आधे घंटे से भी अधिक समय तक दोनों रिंग में जद्दोजहद करते रहे और बिना कोई संदेह यह साल 2019 के सबसे बेहतरीन मुकाबलों में से एक रहा। उन्हें इस तरह के प्रदर्शन के कारण अभी से इतिहास के सबसे बेस्ट NXT चैंपियन का दर्जा दिया जाने लगा है।

# सैथ रॉलिंस vs ब्रॉक लैसनर: यूनिवर्सल चैंपियनशिप(समरस्लैम)

सैथ रॉलिंस
सैथ रॉलिंस

रेसलमेनिया 35 में भी सैथ रॉलिंस को ब्रॉक लैसनर पर जीत मिली थी लेकिन उसकी तुलना समरस्लैम के मैच से करना ठीक नहीं है। यह रॉलिंस के लिए बेहद कठिन समय था क्योंकि फैंस लगातार उनके खिलाफ होते जा रहे थे।

वो काफी दबाव झेल रहे थे इसके बावजूद समरस्लैम में जिस तरह की फाइट उन्होंने लड़ी उसने फैंस को एक बार फिर द आर्किटेक्ट के समर्थन में ला खड़ा किया था।

यह भी पढ़ें: WWE के 5 बड़े दुश्मन जो असल जिंदगी में अच्छे दोस्त हैं

# वाल्टर vs पीट डन: WWE यूनाइटेड किंगडम चैंपियनशिप

वाल्टर
वाल्टर

साल 2017 में आयोजित हुए NXT टेकओवर: शिकागो इवेंट से लेकर अप्रैल 2019 तक पीट डन चैंपियन रहे थे। 685 दिन चैंपियन रहने के बाद वो वाल्टर की चुनौती से पार नहीं पा सके और NXT टेकओवर: न्यूयॉर्क में WWE UK चैंपियनशिप गंवा बैठे।

25 मिनट से भी ज्यादा की कड़ी जद्दोजहद के बाद वाल्टर ने पीट डन के ऐतिहासिक सफर को अंतिम रूप दिया था। उस जीत के बाद अब वाल्टर एक बड़े स्टार परफ़ॉर्मर बन चुके हैं और अभी तक उन्हें चैंपियनशिप मैच में कोई हरा नहीं पाया है।

# द फीन्ड vs सैथ रॉलिंस: यूनिवर्सल चैंपियनशिप

द फीन्ड
द फीन्ड

हैल इन ए सैल पीपीवी में हुआ सैथ रॉलिंस और द फीन्ड के बीच मुकाबला काफी समय तक विवादों में घिरा रहा। लेकिन पिछली गलतियों से सबक लेते हुए WWE ने क्राउन ज्वेल के लिए इनके बीच मैच को फॉल्स काउंट एनीवेयर मैच करार दिया।

एक तरफ बार-बार रॉलिंस के चैंपियन बनने से फैंस के मन में ऊब की भावना पैदा होने लगी थी। कंपनी के टॉप बेबीफेस सुपरस्टार होते हुए भी सैथ को बू किया जा रहा था और द फीन्ड के कैरेक्टर को उस समय टाइटल की सख्त जरूरत थी।

यह भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जो साल 2020 में रिटायरमेंट ले सकते हैं

# जॉनी गर्गानो vs एडम कोल: NXT चैंपियनशिप(टेकओवर न्यूयॉर्क)

जॉनी गर्गानो
जॉनी गर्गानो

NXT टेकओवर: न्यूयॉर्क में जॉनी गर्गानो और टॉमैसो सिएम्पा के बीच दुश्मनी ख़त्म होनी थी लेकिन सिएम्पा की गर्दन की चोट के कारण यह मैच नहीं हो पाया। इसलिए गर्गानो का सामना एडम कोल से हुआ।

दोनों के बीच 38 मिनट से भी ज्यादा समय तक चली मैराथन फाइट में गर्गानो को जीत मिली थी।उन्होंने अपने करियर में पहली बार NXT चैंपियन जीतीं।

# बैकी लिंच vs शार्लेट vs रोंडा राउजी: रेसलमेनिया 35

बैकी लिंच की ऐतिहासिक जीत
बैकी लिंच की ऐतिहासिक जीत

रेसलमेनिया 35 को हेडलाइन कर बैकी लिंच, शार्लेट और रोंडा राउजी पहले ही इतिहास रच चुकी थीं। मैच में रॉ विमेंस टाइटल के साथ स्मैकडाउन विमेंस टाइटल भी दांव पर लगा था। हालांकि मैच का फिनिश काफी समय तक आलोचनाओं में घिरा रहा लेकिन फाइट का स्तर अच्छा ही रहा था।

बैकी लिंच ने जीत हासिल की और WWE इतिहास की पहली विमेंस सुपरस्टार बनीं जिन्होंने एक ही समय पर 2 वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किए हों।

यह भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जिन्हें WWE से जल्द निकाला जा सकता है

# कोफी किंग्सटन vs डेनियल ब्रायन: WWE चैंपियनशिप

कोफी किंग्सटन
कोफी किंग्सटन

बैकी लिंच की जीत के साथ-साथ कोफी किंग्सटन को भी रेसलमेनिया 35 में अपने करियर की सबसे बड़ी दर्ज मिली थी। डेनियल ब्रायन के साथ इस मैच से पहले खुद विंस मैकमैहन ने कोफी की कड़ी परीक्षा ली थी कि उन्हें वर्ल्ड टाइटल शॉट देना सही भी है या नहीं।

दोनों के बीच इस धमाकेदार मुकाबले में फैन फेवरेट कोफी को जीत मिली और वो अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने। इसे अब रेसलमेनिया के इतिहास के सबसे यादगार लम्हों में से एक भी माना जाने लगा है।

Edited by PANKAJ
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now