Create

WWE के 5 सबसे ख़तरनाक मूव्स

german suplex

WWE हमेशा लोगों से आग्रह करती रही है कि रिंग में प्रयोग किए जाने वाले मूव्स को घर या स्कूल में यूज़ ना करे। सभी मूव्स को बैकस्टेज बैठी क्रिएटिव टीम तैयार करती है। मगर मूव्स असली होते हैं और कई बार रैसलर्स के खून से रिंग लाल भी हो चुकी है।

प्रोफेशनल रैसलर्स को अपने मूव्स में महारथ हासिल करने के लिए सालों मेहनत करनी पड़ती है। इतनी मेहनत के बाद भी चोट लगने की संभावनाएं कम नहीं होतीं। लगातार सुपरस्टार्स चोटिल होते रहते हैं और कुछ की चोट तो इतनी गंभीर होती है कि उन्हें मजबूरन रिटायरमेंट लेनी पड़ती है।

WWE भी इस बात से वाकिफ है कि एक छोटी सी गलती के कारण किसी की भी जान जा सकती है। इसी कारण काफी संख्या में मूव्स पर प्रतिबंध भी लगा दिया गया। इन्हीं सब चीजों को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम WWE के पाँच सबसे ख़तरनाक मूव्स आपके सामने रखने वाले हैं।

5) द स्टाइल्स क्लैश

youtube-cover

द स्टाइल्स क्लैश एजे स्टाइल्स का सिग्नेचर मूव है। 'द फिनोमिनल' करीब बीस साल से रैसलिंग कर रहे हैं, इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उनके पास कितना अनुभव है।

स्टाइल्स WWE में आने से पहले और WWE में आने के बाद भी कभी-कभी इस मूव का प्रयोग करते रहते हैं। अपने प्रतिद्वंद्वी के हाथ और पांव पूरी तरह से लॉक कर जिस तरह एजे स्टाइल्स इसका प्रयोग करते हैं, यह केवल देखने में आसान लगता है, लेकिन है नहीं।

निःसन्देह दो बार के WWE चैंपियन एजे स्टाइल्स को मौजूदा दौर का सबसे बेस्ट इन रिंग एथलीट माना जाता है। परन्तु उनके इस मूव के कारण कई सुपरस्टार्स को गंभीर चोट भी आई हैं। इसी मूव के कारण पूर्व WWE सुपरस्टार योशी तात्सू की गर्दन की हड्डी में भी क्रैक आए थे।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

4) द जर्मन सुपलेक्स

youtube-cover

जर्मन सुपलेक्स को एमेच्योर रैसलिंग से प्रोफेशनल रैसलिंग में स्थान मिला है। जर्मन रैसलर कार्ल गौच ने पहली बार इसका प्रयोग किया था। उनके बाद कर्ट एंगल, क्रिस बैन्वा और ब्रॉक लैसनर इसका नियमित रूप से प्रयोग करते आए हैं। अब इनकी जगह धीरे-धीरे चैड गेबल ले रहे हैं।

जर्मन सुपलेक्स का सीधा प्रभाव विपक्षी रैसलर की गर्दन पर पड़ता है। इसके कारण ही पूर्व WWE सुपरस्टार ऐज को गंभीर चोट लगी थी। मौजूदा समय की बात करे तो ब्रॉक लैसनर इसका अपने हर मैच में प्रयोग करते हैं।

लैसनर अपनी ताकत की वजह से इसका सफल प्रयोग करते आए हैं, वरना अभी तक न जाने कितने सुपरस्टार्स की गर्दन की हड्डी टूट चुकी होती।

यह भी पढ़ें: ब्रॉक लैसनर पर रॉ के बड़े सुपरस्टार ने कसा तंज़

3) डाइविंग डबल फुट स्टोम्प

youtube-cover

डाइविंग डबल फुट स्टोम्प एक हाई फ्लाइंग मूव है। शिंस्के नाकामुरा इसके प्रति नाराजगी भी जाहिर कर चुके हैं। उनका कहना था कि इसका प्रभाव ऐसा होता है जैसे कोई सीने में छुरा घोंप रहा हो

मौजूदा WWE इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन फिन बैलर का यह फिनिशिंग मूव है, जिसे वो कूप डी ग्रेस भी कहते हैं। टर्नबकल के टॉप से सीधा अपने प्रतिद्वंद्वी की चेस्ट पर लैंड करना बेहद ही दर्दनाक पल होता होगा।

यदि इस मूव को प्रयोग करने वाला रैसलर सही जगह पर लैंड नहीं करता है। तो विपक्षी रैसलर की एबडोमिनल मसल को कितनी तकलीफ पहुँचती होगी, ये आप सोच भी नहीं सकते।

2) द शूटिंग स्टार प्रेस

youtube-cover

द शूटिंग स्टार प्रेस दूर से देखने पर बेहद शानदार प्रतीत होता है। एक हाई फ्लाइंग मूव है, जिसका प्रयोग ब्रॉक लैसनर जैसे हैवीवेट सुपरस्टार भी अपने करियर के शुरुआती दिनों में किया करते थे।

अटैकिंग रैसलर इसका प्रयोग टर्नबकल के टॉप पर चढ़कर करता है। बैकफ्लिप लगाते हुए सीधा सामने वाले रैसलर की बॉडी पर लैंड करना दर्शाता है कि अगर लैंडिंग ठीक नहीं हुई, तो दोनों सुपरस्टार्स को चोटिल होना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जिन्होंने वापसी के बाद WWE में सफलता हासिल की

1) पाइलड्राइवर

youtube-cover

पाइलड्रइवर रैसलिंग के इतिहास के सबसे लोकप्रिय मूव्स में से एक है, साथ ही साथ इसे सबसे खतरनाक होने की संज्ञा भी दी जाती है। अंडरटेकर और केन इसका प्रयोग अभी भी करते हैं, परन्तु दूसरे सुपरस्टार्स के लिए इसका प्रयोग प्रतिबंधित है।

अंडरटेकर और केन के अलावा ब्रेट हार्ट, एरिक यंग और जैरी लॉलर जैसे बड़े सुपरस्टार्स पाइलड्राइवर का प्रयोग किया करते थे। मूव देखने में तो शानदार लगता है, लेकिन आपको याद दिला दें कि स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का करियर पाइलड्राइवर के कारण ही समाप्त हुआ था।

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment