Create

WWE Hell in a Cell पीपीवी में द अंडरटेकर के 5 सबसे यादगार पल

द अंडरटेकर
द अंडरटेकर
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE हैल इन ए सैल (Hell in a Cell) पीपीवी का 13वां संस्करण एक-एक दिन कर पास आता जा रहा है, जिसके लिए अभी तक 3 बड़े मुकाबलों की पुष्टि की जा चुकी है। मैच कार्ड में अभी तक रॉ (Raw) विमेंस चैंपियनशिप, स्मैकडाउन (SmackDown) विमेंस चैंपियनशिप और WWE चैंपियनशिप मैच को जगह मिली है।

इनमें से केवल बॉबी लैश्ले (Bobby Lashley) vs ड्रू मैकइंटायर (Drew Mcintyre) के बीच WWE चैंपियनशिप में Hell in a Cell मैच की शर्त को जोड़ा गया है। उम्मीद होगी कि आज तक सैल के अंदर हुए अधिकांश मुकाबलों की तरह लैश्ले vs मैकइंटायर फाइट भी आइकॉनिक साबित होगी।

ये भी पढ़ें: 4 कारणों से WWE Hell in a Cell 2021 में ड्रू मैकइंटायर की हार होनी चाहिए

WWE में Hell in a Cell मैचों की शुरुआत साल 1997 में द अंडरटेकर (The Undertaker) vs शॉन माइकल्स (Shawn Michaels) मैच से हुई, उसके बाद भी सैल के अंदर कई यादगार मैच लड़े जा चुके हैं। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं Hell in a Cell मैचों के सबसे आइकॉनिक मोमेंट्स के बारे में।

ये भी पढ़ें: 4 बड़े WWE सुपरस्टार्स जिन्हें रोमन रेंस ने Hell in a Cell पीपीवी में हराया हुआ है

सैल के ऊपर से गिरे रिकिशी - WWE Armageddon 2000

WWE Aarmageddon 2000 पीपीवी में वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल के लिए 6 सुपरस्टार्स के बीच Hell in a Cell मैच लड़ा गया था। कर्ट एंगल को रिकिशी, स्टीव ऑस्टिन, द रॉक, द अंडरटेकर और ट्रिपल एच के खिलाफ अपनी चैंपियनशिप बेल्ट का बचाव करना था, जिसमें वो सफल भी रहे।

उस समय स्टोरीलाइन के अनुसार कमिश्नर की भूमिका निभा रहे मिक फोली के विंस मैकमैहन के साथ संबंध अच्छे नहीं थे। फोली ने इस मैच को बुक किया था, वहीं विंस ने रिंगसाइड पर ट्रक लाकर मैच में दखल देने की कोशिश की। इस बीच अंडरटेकर और रिकिशी सैल के ऊपर चढ़कर फाइट करने लगे थे। इसी दौरान द डेड मैन ने अपने विरोधी को नीचे खड़े ट्रक में धक्का दे दिया था, ये एक ऐसा मोमेंट रहा जिसे देख फैंस की आंखें फटी की फटी रह गई थीं।

ये भी पढ़ें: 4 दिग्गज WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने सबसे ज्यादा Hell in a Cell मैच लड़े हैं

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

द अंडरटेकर ने लैडर पर खड़े होकर ऐज को चोकस्लैम लगाया - WWE Summerslam 2008

ऐज को WWE में जॉन सीना के सबसे बड़े दुश्मनों में से एक माना जाता है, लेकिन उनकी द अंडरटेकर के खिलाफ फ्यूड भी आइकॉनिक रही। WrestleMania 24 में ऐज, अंडरटेकर की स्ट्रीक को तोड़ने के बेहद करीब आ पहुंचे थे। मैच में ऐज को हार मिली, लेकिन WrestleMania के बाद भी दोनों की फ्यूड जारी रही।

Summerslam 2008 में दोनों के बीच Hell in a Cell मैच को बुक किया गया। दोनों में से कोई भी हार मानने को तैयार नहीं था, इस दौरान एक ऐसा भी लम्हा आया जब दोनों रेसलर्स लैडर्स पर खड़े हुए थे। तभी द डेड मैन ने सभी को चौंकाते हुए कई फुट की ऊंचाई से ऐज को चोकस्लैम लगा दिया था।

द अंडरटेकर की स्ट्रीक टूटते-टूटते बची - WWE WrestleMania 28

WrestleMania 28 में द अंडरटेकर और ट्रिपल एच के मैच को 'End of an Era' के रूप में प्रोमोट किया गया था। द डेड मैन और द गेम की भिड़ंत के साथ शॉन माइकल्स का स्पेशल गेस्ट रेफरी होना भी इस Hell in a Cell मुकाबले को दिलचस्प बना रहा था।

मैच में ट्रिपल एच ने पेडिग्री लगाने के बाद अंडरटेकर को पिन किया। 2 काउंट पूरे हो चुके थे, तीसरे काउंट के भी सबसे अंतिम क्षणों में द डेड मैन ने किकआउट किया था। अगले ही पल माइकल्स रिंग कॉर्नर में चले गए और उनके मन में जरूर ये ख्याल आया होगा कि उनकी एक छोटी सी गलती के कारण 'द स्ट्रीक' का अंत हो सकता था।

केन का डेब्यू - WWE Badd Blood: In Your House 1997

youtube-cover

WWE इतिहास का सबसे पहला Hell in a Cell मैच 1997 Badd Blood: In Your House पीपीवी में द अंडरटेकर और शॉन माइकल्स के बीच लड़ा गया था। मैच के विजेता को उस समय के WWE चैंपियन ब्रेट हार्ट के खिलाफ टाइटल शॉट मिलने वाला था।

दोनों के बीच खूनी संघर्ष ने इस मुकाबले को यादगार बनाया, लेकिन इस मैच को आइकॉनिक 'द बिग रेड मशीन' केन के डेब्यू ने बनाया। कमेंटेटर्स ने भी केन के कैरेक्टर को हाइप करने में कोई कसर नहीं छोड़ी, वहीं मैच के अंत में माइकल्स ने जीत अपने नाम करने में सफलता पाई थी।

मैनकाइंड एक से ज्यादा बार सैल से नीचे गिरे - WWE King of the Ring 1998

हार्डकोर रेसलिंग लैजेंड्स की बात की जाए तो मैनकाइंड का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर के स्थानों पर लिया जाता है। King of the Ring 1998 में द अंडरटेकर और मैनकाइंड की भिड़ंत ने Hell in a Cell मैचों के स्तर को बहुत ऊपर उठा दिया था।

इसी मैच में अंडरटेकर ने मैनकाइंड को सैल के ऊपर से नीचे रखी एनाउंस टेबल पर धक्का दे दिया था। इसके बाद अंडरटेकर ने 2 बार और मैनकाइंड को सैल के ऊपर से चोकस्लैम लगाया। इस तगड़े एक्शन से भरपूर मुकाबले में द डेड मैन विजयी रहे थे।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...