Create
Notifications

WWE इतिहास के 5 सबसे सफल पावर कपल 

Seth Rollins and Becky Lynch are the newest power couple in WWE, whilst Edge and Lita dominated in 2006
Subham Pal
visit

WWE के इतिहास में इतने सालों के दौरान कई जोड़ियां बनीं। इनमें से कुछ जोड़ियां तो दर्शकों का मनोरंजन करने के इरादे से बनाई गई थी, वहीं कुछ जोड़ियां सच्ची थी। इन सभी कपल्स में एक कॉमन बात यह है कि ये सारे ही अपने रैसलिंग करियर के दौरान काफी सफल रहे। जबकि कई कपल्स मिलकर शीर्ष पर पहुंचे, वहीं कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने अपने-अपने डिवीजन में सफलता पाई।

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही पावर कपल्स के बारे में बात करने वाले हैं जो कि WWE में काफी सफल रहे।

#5 द मिज़ और मरीस

The It Couple have done plenty as individuals and together in WWE, including their own reality show.

द मिज़ और मरीस दोनों ही व्यक्तिगत रूप से WWE में काफी सफल रहे हैं। पूर्व WWE चैंपियन द मिज़ ग्रैंड स्लैम विनर रह चुके हैं, इसके अलावा वह 2011 में रेसलमेनिया 27 को भी हैडलाइन कर चुके हैं। वहीं मरीस जो कि दो बार की WWE डीवाज चैंपियन रह चुकी हैं, उन्होंने 2016 में WWE में वापसी की। अपनी वापसी के बाद मरीस ने रेसलमेनिया 32 के बाद हुई रॉ में अपने रियल लाइफ हसबैंड को इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई।

यह भी पढ़े: महीनों से फैंस की नफरत झेल रहे WWE सुपरस्टार को दर्शकों ने किया खूब चीयर

तभी से इस जोड़ी ने WWE टीवी पर काफी सफलता पाई है और इस दौरान मरीस का मिज़ को कई मैच जिताने में भी योगदान रहा। भले ही रेसलमेनिया 33 में द मिज़ और मरीस की जोड़ी निकी बैला और जॉन सीना की जोड़ी को हराने में नाकाम रही थी, फिर भी इस हार के बाद इन दोनों ने बड़ी वापसी की और ये दोनों अपना रियलिटी शो 'मिज़ एंड मिसेज' लेकर आए। इस शो के सफल होने के कारण इसके नए सीजन की भी शुरुआत हो चुकी है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 ऐज और विकी गुरेरो

With Guerrero as SmackDown General Manager, Edge rose to the top, becoming World Heavyweight Champion in the process.

सालों तक ऐज को अल्टीमेट ऑपरचुनिस्ट के रूप में प्रस्तुत किया गया और जब उन्हें रिलेशनशिप के जरिए अपने करियर को बढ़ावा देने का मौका मिला, तो उन्होंने इसमें कोई संकोच नहीं किया। 2007 में स्मैकडाउन जनरल मैनेजर के साथ रिलेशनशिप में आने के बाद जल्द ही उन्हें इसका फायदा मिलने लगा और कुछ समय बाद ही वह वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बन गए।

जनरल मैनेजर को अपने कंट्रोल में रखना और वर्ल्ड टाइटल शायद ऐज के लिए काफी नहीं था, इसलिए उन्होंने अपनी एक छोटी से आर्मी बनाई जो कि उनकी रक्षा कर सके। उनकी छोटी सी आर्मी में चावो गुरैरो, कर्ट हॉकिंस, जैक रायडर और बैम नीली शामिल थे।

ऐज जनरल मैनेजर से शादी करके उनके शक्तियों पर पूरी तरह से काबू करना चाहते थे। सब कुछ प्लान के मुताबिक चल रहा था कि तभी ट्रिपल एच ने एंट्री ली। उन्होंने एक वीडियो के जरिए साबित कर दिया कि ऐज किस तरह विकी गुरेरो को धोखा दे रहे थे। जिस कारण ऐज और विकी गुरेरो की शादी ट्रेजडी में समाप्त हुई।

#3 ऐज और लीटा

Edge and Lita ruled RAW as both the WWE and Women's Champion.

जब 2005 में ऐज और लीटा के रिलेशनशिप की खबर सार्वजनिक हुई तो दर्शक इससे काफी हैरान थे। लीटा सालों तक मैट हार्डी के साथ रिलेशनशिप में रही थीं, इसी कारण मैट हार्डी और उनके पूर्व दोस्त के बीच बड़ी लड़ाई की शुरुआत हुई।

मैटीट्यूड फॉलोअर को स्मैकडाउन में भेजने के बाद लीटा और ऐज रॉ में शीर्ष पर पहुंच गए। इसी दौरान आर-रेटेड सुपरस्टार ने जनवरी, 2006 में अपने 11 वर्ल्ड टाइटल में से पहला टाइटल जीता था। उसी साल सर्वाइवर सीरीज में लीटा के रिटायरमेंट लेने से पहले तक इन दोनों की ऑनस्क्रीन जोड़ी एक साथ रही और उनके शानदार करियर के कारण बाद में इन दोनों को हॉल ऑफ़ फेम में भी शामिल किया गया।

हालांकि वह अब लीटा के साथ नहीं है और 2016 में अपने साथी हॉल ऑफ़ फेमर, बेथ फ़ीनिक्स के साथ शादी करने के बाद वह इस वक़्त उनके साथ पावर कपल हैं।

#2 सैथ रॉलिंस और बैकी लिंच

The Man helped even the odds at Stomping Grounds when Rollins took on Baron Corbin with Lacey Evans as guest referee.

यह जोड़ी इस लिस्ट में सबसे नई है और ये दोनों ही इस वक़्त WWE में अपने करियर के शिखर पर चल रहे हैं। एक ओर सैथ रॉलिंस हैं जिन्होंने रेसलमेनिया 35 में ब्रॉक लैसनर को हराकर यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती थी। इसके अलावा वह ग्रैंडस्लैम चैंपियन, रॉयल रंबल और मनी इन द बैंक विनर भी रह चुके हैं।

वहीँ दूसरी ओर बैकी लिंच हैं जिन्होंने रेसलमेनिया के इतिहास में पहले विमेंस मेन इवेंट में रोंडा राउजी को हराकर रॉ विमेंस चैंपियनशिप जीती थी और इस वक़्त शायद वह WWE की सबसे ताकतवर महिला रेसलर्स में से एक हैं।

24 जून को संपन्न हुए स्टॉम्पिंग ग्राउंड्स पीपीवी में साथ आकर इस जोड़ी ने WWE टीवी पर अपने रिलेशनशिप को अधिकारिक रूप से सार्वजनिक कर दी और अब यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि रिंग के अंदर और बाहर इस जोड़ी का भविष्य क्या होने वाला है।

यह भी पढ़े: बड़े सुपरस्टार ने सैथ रॉलिंस को मैच के लिए ललकारा, मैच हारने पर करना होगा अपनी गर्लफ्रेंड से ब्रेक-अप

#1 ट्रिपल एच & स्टैफनी मैकमैहन

The Game and Stephanie ruled over the entirety of the WWF in 2000.

जब ट्रिपल एच और स्टैफनी मैकमैहन WWE टीवी पर एक पावर कपल बने, तो सब कुछ बदल गया। स्टैफनी के पिता विंस मैकमैहन को ध्वस्त करने के लिए ये दोनों एक हो गए, जिसके बाद इन दोनों ने WWF पर राज किया

वहीं ऑफस्क्रीन इन दोनों ने एक-दूसरे को डेट करना जारी रखा और आखिरकार साल 2003 में इन दोनों ने शादी कर ली। 15 साल साथ रहने के बाद, इस जोड़ी ने अपने ऑनस्क्रीन रोल को बैकस्टेज रोल में बदल दिया, जहां मैकमैहन कंपनी के चीफ ब्रांड ऑफिसर के रूप में काम कर रहे हैं, वहीँ द किंग ऑफ़ किंग्स चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के रूप में काम कर रहे हैं। चाहे कैक्टस जैक और द रॉक के खिलाफ विलन का रोल करना हो या फिर बैकस्टेज से WWE को चलाना, इन दोनों ने खुद को सही मायनों में पावर कपल साबित किया है।

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now