Create
Notifications

5 रियल लाइफ कपल्स जो WWE में चैंपियन रह चुके हैं

WWE की रियल लाइफ जोड़ियां जोकि चैंपियन भी बन चुके हैं
WWE की रियल लाइफ जोड़ियां जोकि चैंपियन भी बन चुके हैं
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE का इतिहास कई दशक पुराना रहा है और शुरुआत से ही विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) ने बेहद कड़े नियम बनाए हुए हैं, जिन्हें तोड़ने से पहले रेसलर्स 10 बार सोचते होंगे। लेकिन समय बीतने के साथ कंपनी के नियमों में थोड़ी ढील दी गई है। ऐसी कई बातें सामने आती रही हैं कि काफी समय पहले विंस साथ काम कर रहे किन्हीं 2 सुपरस्टार्स के बीच रियल लाइफ रिलेशनशिप के पक्ष में नहीं होते थे।

हालांकि अब स्थिति बदल चुकी है और कुछ सुपरस्टार्स तो शादी के बंधन में भी बंध चुके हैं। कई बार रियल लाइफ रिलेशनशिप को WWE में स्टोरीलाइंस का भी रूप दिया गया है, जिनमें ऐज-लीटा-मैट हार्डी का लव ट्रायंगल एक बहुचर्चित स्टोरीलाइन भी शामिल है।

WWE में रियल लाइफ पति-पत्नी की कई जोड़ियां रही हैं, जिन्होंने कंपनी में अपार सफलता प्राप्त की है। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 5 कपल्स के बारे में आपको बताने वाले हैं जो WWE में चैंपियन रह चुके हैं।

#) बेथ फ़ीनिक्स और ऐज रह चुके हैं पूर्व WWE चैंपियंस

WWE दिग्गज ऐज और बेथ फ़ीनिक्स
WWE दिग्गज ऐज और बेथ फ़ीनिक्स

बेथ फ़ीनिक्स और ऐज दोनों को ही WWE हॉल ऑफ फेम से सम्मानित किया जा चुका है और दोनों ने प्रो रेसलिंग में अपार सफलता प्राप्त की है। फ़ीनिक्स और ऐज साल 2016 में एक-दूसरे से शादी के बंधन में बंधे थे।

एक तरफ बेथ फ़ीनिक्स हैं जो एक बार WWE डीवाज़ चैंपियन और 3 बार WWE विमेंस चैंपियन रह चुकी हैं। इसके अलावा वो कई बड़ी उपलब्धियां अपने नाम कर चुकी हैं। साल 2012 में अच्छी स्टोरीलाइन ना मिलने के कारण उन्होंने रिटायरमेंट की पुष्टि कर सभी को चौंका दिया था।

वहीं ऐज 11 बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के अलावा कई बार मिड-कार्ड टाइटल्स को भी जीत चुके हैं। चोटों से घिरे रहने के कारण 2011 में उन्हें रिटायरमेंट लेनी पड़ी लेकिन उसके करीब 9 साल बाद उन्होंने 2020 Royal Rumble मैच में वापसी की और अभी भी WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट में हैं।

#) डेनियल ब्रायन और ब्री बैला

पूर्व WWE चैंपियन डेनियल ब्रायन और ब्री बैला
पूर्व WWE चैंपियन डेनियल ब्रायन और ब्री बैला

डेनियल ब्रायन WWE में अपना आखिरी मैच लड़ चुके हैं और अब वो AEW में शानदार काम कर रहे हैं। वहीं ब्री बैला रिटायरमेंट ले चुकी हैं। बैला एक बार डीवाज़ चैंपियन रह चुकी हैं, वहीं उनके पति डेनियल 5 बार के WWE चैंपियन होने के अलावा मिड-कार्ड टाइटल्स समेत कई अन्य उपलब्धियों को अपने नाम कर चुके हैं। इसमें किसी Royal Rumble मैच में सबसे ज्यादा समय बिताने का रिकॉर्ड भी शामिल है। हालांकि इन दोनों सुपरस्टार्स को अब साथ में WWE में देखना बहुत ही मुश्किल नजर आ रहा है।

#) स्टैफनी मैकमैहन और ट्रिपल एच

स्टैफनी मैकमैहन और ट्रिपल एच
स्टैफनी मैकमैहन और ट्रिपल एच

स्टैफनी मैकमैहन एक फुल टाइम इन रिंग परफ़ॉर्मर तो नहीं हैं लेकिन साल 1999-2002 तक वो कई बड़ी स्टोरीलाइंस का हिस्सा रहीं। इस दौरान उनके अपने पिता विंस मैकमैहन के खिलाफ भी मैच हुए। मार्च 2000 के एक SmackDown एपिसोड में जैकलीन को हराकर स्टैफनी अपने करियर में पहली और आखिरी बार विमेंस चैंपियन बनीं। वहीं ट्रिपल एच की उपलब्धियों से हम सभी वाकिफ हैं और उनकी सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक 14 बार वर्ल्ड चैंपियन बनना है। हालांकि मौजूदा समय में दोनों ही सुपरस्टार्स इनरिंग एक्शन से काफी ज्यादा दूर हैं और उनकी वापसी की उम्मीद ना के बराबर है।

#) सीएम पंक और एजे ली

एजे ली और सीएम पंक
एजे ली और सीएम पंक

सीएम पंक और एजे ली एक साथ WWE में काम किया करते थे और पंक द्वारा Royal Rumble 2014 के बाद कंपनी छोड़ने के कुछ ही महीने बाद दोनों की शादी हुई। अभी उनकी शादी को कुछ ही महीने बीते थे, तभी ली ने भी WWE का साथ छोड़ने का निर्णय लिया।

पंक अपने करियर में 5 बार WWE चैंपियन बने, वहीं एजे ली सबसे ज्यादा (3) बार WWE डीवाज़ चैंपियन रहने के मामले में ली संयुक्त रूप से पहले स्थान पर मौजूद हैं। आपको बता दें कि कुछ समय पहले सीएम पंक AEW में डेब्यू कर चुके हैं और वहां पर काफी ज्यादा शानदार काम भी कर रहे हैं।

#) ब्रॉक लैसनर और सेबल

ब्रॉक लैसनर और सेबल
ब्रॉक लैसनर और सेबल

ब्रॉक लैसनर और सेबल के रिलेशनशिप की शुरुआत WWE बैकस्टेज से हुई और साल 2006 में इस रिलेशनशिप ने शादी का रूप लिया। लैसनर 7 बार WWE चैंपियन और 3 बार यूनिवर्सल चैंपियन बन चुके हैं। दूसरी ओर उनकी पत्नी सेबल एक बार WWE विमेंस चैंपियन बनीं और अब प्रो रेसलिंग को अलविदा कह चुकी हैं। ब्रॉक लैसनर अभी भी WWE में परफॉर्म कर रहे हैं और रोमन रेंस के खिलाफ फिउड में हैं।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...