Create

5 बड़े कारण जो बताते हैं कि क्यों Super ShowDown में हो रहा है सैथ रॉलिंस और बैरन कॉर्बिन का मैच

Enter caption

जिस तरह AEW Double or Nothing को सफलता मिली है, उसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि इस हफ्ते रॉ में कई धमाकेदार चीजें हो सकती है। ख़तरा भांपने के बाद भी WWE ने अपनी रणनीतियों में कोई खास सुधार नहीं किया है।

एक अलग चीज जिसने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा, वो यह है कि बैरन कॉर्बिन को यूनिवर्सल टाइटल शॉट मिला है। अब करीब दस दिन बाद सऊदी अरब में होने वाली पीपीवी, सुपर शोडाउन में सैथ रॉलिंस को कॉर्बिन के खिलाफ अपना टाइटल डिफेंड करना है।

अब सवाल खड़े होने लाज़िमी हैं कि रोस्टर में और भी टैलेंटेड सुपरस्टार्स हैं, तो फिर कॉर्बिन को इस मैच का हिस्सा क्यों बनाया गया है। यहाँ हम इसी मुद्दे पर चर्चा करने वाले हैं कि आख़िर क्यों WWE ने दूसरे सुपरस्टार्स को छोड़कर बैरन कॉर्बिन को मौका दिया है।

5) टॉप बेबीफेस सुपरस्टार बनाम टॉप हील सुपरस्टार

Enter caption

इस मैच पर सही से गौर किया जाए तो WWE ने अपने टॉप बेबीफेस सुपरस्टार को टॉप हील सुपरस्टार के खिलाफ उतारा है। सैथ रॉलिंस यूनिवर्सल चैंपियन होने के साथ साथ कंपनी के सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स मेनन से एक हैं।

दूसरी ओर बैरन कॉर्बिन हैं, जिन्हें क्राउड हमेशा बू ही करता रहा है। एक हील सुपरस्टार की असल परिभाषा यही तो होती है कि फैंस द्वारा किसी रैसलर को नापसंद किया जाए और यही कॉर्बिन के साथ हो रहा है।

डॉल्फ जिगलर और केविन ओवेंस भी फिलहाल WWE के मुख्य हील रैसलर्स में से हैं। लेकिन इन्हें उस तरह की प्रतिक्रियाएँ नहीं मिलती जिस तरह की कॉर्बिन को मिलती हैं। सऊदी अरब में हुई अभी तक इवेंट्स से साफ पता चलता है कि वहाँ के लोग किसी रैसलर को उसके किरदार के अनुरूप ही पसंद और नापसंद करते हैं।

WWE News in Hindi, रॉ और स्मैकडाउन के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

4) ऐसा कैश-इन मोमेंट जिससे फैंस ब्रॉक लैसनर को एक बार फिर चीयर करने लगे

रैसलमेनिया में जब द आर्किटेक्ट को जीत मिली, तो फैंस की खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा। दूसरी ओर कोफ़ी किंग्सटन का WWE चैंपियन बनने तक का सफर भी इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों से दर्ज हो गया है। इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि रैसलमेनिया में फैंस ने सैथ रॉलिंस की जीत से ज्यादा लैसनर की हार की खुशी मनाई थी।

अभी डेढ़ महीना ही बीता था कि लैसनर ने सभी को हैरान करते हुए मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट जीता। मौजूदा स्थिति को देखते हुए द बीस्ट के पास दो विकल्प हैं, या तो वो WWE चैंपियनशिप के लिए कोफ़ी किंग्सटन पर या फिर यूनिवर्सल टाइटल के लिए सैथ रॉलिंस पर कैश-इन करे।

तीसरा विकल्प बैरन कॉर्बिन हैं, ऐसा केवल उस स्थिति में हो सकता है जब कॉर्बिन को सुपर शोडाउन में रॉलिंस पर जीत मिले और लैसनर कैश-इन कर एक बार फिर चैंपियन बन जाए।

यह भी पढ़ें: सुपर शोडाउन में होने वाले यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच का ऐलान

3) फेटल-फोर-वे मैच के अन्य प्रतिभागी इस जीत के लिए सही नहीं है

Enter caption

इस हफ्ते रॉ में हुए फेटल-फोर-वे मैच पर गौर किया जाए तो अन्य सुपरस्टार्स को इस फ्यूड से बाहर करना कोई बड़ी बात प्रतीत नहीं हो रही है। हालांकि ब्रॉन स्ट्रोमैन को अभी तक कम से कम एक बार तो चैंपियन बनना ही चाहिए था, लेकिन ये WWE की ही नाकामी है कि वो मिड-कार्ड डिवीज़न में फंसे हुए हैं।

बॉबी लैश्ले और यूनिवर्सल टाइटल का फिलहाल दूर-दूर तक कोई नाता नहीं है। लियो रश के जाने के बाद तो उन्हें कोई अच्छी स्टोरीलाइन भी नहीं मिल पा रही है।

फेटल-फोर-वे मैच के आख़िरी प्रतिभागी द मिज रहे, बेशक उनकी शेन मैकमैहन के साथ फ्यूड शानदार रही। मगर उन्हें कंपनी का मुख्य बेबीफेस सुपरस्टार बनते कोई नहीं देखना चाहता। क्योंकि उन्होंने अपना लगभग पूरा WWE करियर हील किरदार में गुजारा है।

यह भी पढ़ें: रॉ में ऑफ-एयर होने के बाद क्या हुआ

2) एजे स्टाइल्स की चोट के कारण बैरन कॉर्बिन को मौका मिला

Enter caption

सैथ रॉलिंस और एजे स्टाइल्स के बीच फ्यूड को दुनिया भर के रैसलिंग फैंस द्वारा पसंद किया गया था। शायद विंस मैकमैहन भी चाहते थे कि यह फ्यूड कुछ और समय के लिए जारी रह सके लेकिन स्टाइल्स को लगी चोट ने इन सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।

पूर्व WWE चैंपियन की चोट गंभीर नहीं है इसलिए हम भी आशा करते हैं कि वो जल्द से जल्द रिंग में वापसी करने में सफल हों। WWE ऑफ़िशियल्स भी यह बात जानते हैं कि सैथ रॉलिंस और रोमन रेंस के बाद एजे स्टाइल्स हैं रॉ के सबसे लोकप्रिय नामों में से हैं।

खैर, जब एक दरवाजा बंद हो जाए तो कोई भी व्यक्ति दूसरे दरवाजे का रुख करता है और WWE ने विकल्प के रूप में बैरन कॉर्बिन को चुना है।

यह भी पढ़ें: 5 सुपरस्टार्स जिन्होंने सुपर शोडाउन में काम करने से मना कर दिया

1) विंस मैकमैहन बैरन कॉर्बिन पर भरोसा करते हैं

Enter caption

कम ही लोग जानते हैं कि मिस्टर मैकमैहन निजी तौर पर बैरन कॉर्बिन को काफी पसंद करते हैं और इसी वजह से उन्हें कर्ट एंगल के रिटायरमेंट मैच का हिस्सा बनाया गया था। चाहे कॉर्बिन के हाथों में अभी तक कोई चैंपियनशिप बेल्ट नहीं आई है, लेकिन समय-समय पर विंस दर्शाते रहे हैं कि उन्हें कॉर्बिन पर काफी भरोसा है।

दिसंबर 2018 को याद करें तो कॉर्बिन ने खुद माना था कि कंपनी की गिरती रेटिंग्स में कहीं ना कहीं उनका ही हाथ है। यह सब तब हुआ जब वो केवल एक ऑन-स्क्रीन मैनेजर की भूमिका निभा रहे थे।

फैंस को उनके द्वारा एक्टिंग रॉ जनरल मैनेजर पद का लगातार दुरुपयोग करना बिलकुल पसंद नहीं था, शायद यही वजह रही कि व्यूअरशिप में भारी गिरावट देखी गई। खैर गिरावट तो अभी भी जारी है, इसलिए उसके लिए पूरा दोष कॉर्बिन को देना ठीक नहीं है।

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment