5 कारण क्यों ब्रे वायट इतिहास के सबसे बेस्ट रेसलर्स में अपनी जगह बना चुके हैं

द फीन्ड
द फीन्ड

डब्लू डब्लू ई (WWE) 2019 समरस्लैम पीपीवी को ब्रे वायट के वापसी मैच के लिए कई सालों तक याद रखा जाएगा क्योंकि यहाँ ब्रे की वापसी नहीं बल्कि द फीन्ड का इन रिंग डेब्यू हुआ था। द फीन्ड वही किरदार है जिसका रेसलिंग फैंस कई महीनों से इंतज़ार कर रहे थे। समरस्लैम में उन्होंने 4 मिनट के अंदर ही फिन बैलर को हराते हुए दर्शा दिया था कि वो अब एक नई शरुआत के लिए तैयार हैं।

WWE के इतिहास पर एक नजर डालें तो शायद अंडरटेकर, द रॉक और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन की बराबरी शायद कोई नहीं कर पाएगा मगर द फीन्ड कुछ ही महीनों में जिस तरह आकर्षण का केंद्र बन गए हैं। वो द डैडमैन, स्टीव ऑस्टिन से ऊपर नहीं कम से कम उनकी बराबरी जरुर कर सकते हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 कारणों पर प्रकाश डालने जा रहे हैं जो बताते हैं कि वायट ने इतिहास के सबसे बेहतरीन किरदारों में अपनी जगह बना ली है

# लोगों में डर का एहसास साफ देखा जा सकता है और वो इसे सीरियस भी ले रहे हैं

द फीन्ड
द फीन्ड

1990 के दशक के अंडरटेकर के किरदार को याद करें तो उनका किरदार बेहद डरावना था, एक समय ऐसा भी आया जब उन्हें जिंदा दफना दिया गया था। दफन होने वाले सैगमेंट के बाद जब भी उनकी वापसी हुई तो लोगों के रोंगटे खड़े हो जाया करते थे।

वहीँ आज के समय में लोगों को डराना बेहद मुश्किल काम है फिर चाहे आपके चेहरे पर मास्क लगा हो या फिर आपकी एंट्री अंधेरे में ही क्यों ना हो रही हो। इतनी अड़चनों के बाद भी द फीन्ड ने लोगों को डराने का काम बखूबी निभाया है और इसी कारण उनके इस किरदार को ऑल टाइम ग्रेट कहना गलत नहीं है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# उनकी वापसी पर बहुत बारीकी से काम किया गया है

ब्रे वायट
ब्रे वायट

सच बोले तो द फीन्ड का समरस्लैम में फिन बैलर के खिलाफ डेब्यू मैच शानदार नहीं रहा था बल्कि उनकी एंट्रेंस पर ज्यादा ध्यान दिया गया था। नया थीम सॉंग और डरावना चेहरा और एरीना पूरी तरह शांत था जो उनकी इस एंट्रेंस को बेहतरीन बना रहा था।

उनकी एंट्रेंस के दौरान सभी चीजों पर बड़ी ही बारीकी से काम किया गया थ। खासतौर से रिंग पोस्ट के साइड में उनका पुराना चेहरा किसी खोपड़ी की तरह लटक रहा था, जो दर्शा रहा था कि अब पुराने ब्रे वायट का दौर ख़त्म हो चुका है और अब द फीन्ड यहाँ राज करने के लिए तैयार है।

ये सभी चीजें उनके इस किरदार को स्पेशल बना रही थी और फैंस उम्मीद कर रहे होंगे कि इस बार उनका यह किरदार पिछली बार की तरह असफल साबित ना हो।

यह भी पढ़ें: रोमन रेंस इंस्टाग्राम पर किन WWE सुपरस्टार्स को फॉलो करते हैं

# उनका किरदार दूसरे सुपरस्टार्स से अलग है

हर कोई अपना बेस्ट दे रहा है
हर कोई अपना बेस्ट दे रहा है

रोस्टर में मौजूद हर कोई रेसलर अपनी जगह सही है और अपना बेस्ट दे रहा है, लेकिन कुछ होते हैं जो बेहद खास हैं। मास्क पहनने वाले सुपरस्टार्स की बात करे तो मौजूदा समय में लूचा रेसलर्स को छोड़कर बहुत ही कम रेसलर्स मास्क पहनकर रिंग में उतरते हैं।

पहले कुछ ऐसी रणनीति होती थी कि हील सुपरस्टार्स आमतौर पर मास्क पहनकर रिंग में आते थे लेकिन इन दिनों फैंस मास्क से ज्यादा किरदार पर विश्वास करते हैं और इसी से उन्हें पता चलता है कि कौन अच्छा है और कौन बुरा।

मगर इन चुनौतियों से पार पाते हुए ब्रे वायट ने सफलता हासिल की है। उनके मास्क और किरदार को भी लोग पसंद कर रहे हैं, यह भी एक कारण है जो उन्हें दूसरों से अलग और खास बना रही है।

यह भी पढ़ें: WWE इतिहास में हुई मैकमैहन परिवार के बीच 5 सबसे बड़ी लड़ाई

# फायरफ्लाई फन हाउस ने वायट को काफी फायदा दिया

ब्रे वायट
ब्रे वायट

अपने करियर के शुरुआती दिनों में मिक फोली को मैनकाइंड के नाम से जाना जाता था। वो मास्क पहनकर रिंग में उतरते थे जिससे उनका आधा चेहरा ढका हुआ होता था। उनका यह किरदार किसी को भी डराने के लिए काफी था और एक ऐसा हील सुपरस्टार जो हार्डकोर रेसलिंग में विश्वास रखता था।

वहीँ द फीन्ड पर एक नजर डालें तो वो भी कुछ उसी तरह का किरदार निभा रहे हैं और उनका रेसलिंग स्टाइल मैनकाइंड जितना तो नहीं लेकिन उसके आसपास जरुर है।

जिस तरह उनके शो में 1 नहीं, 2 नहीं बल्कि कई कैरेक्टर्स को प्रदर्शित किया गया था वो दर्शाता है कि द फीन्ड का डेब्यू तो अभी केवल शुरुआत है। आने वाले समय में वो जिस भी सुपरस्टार के साथ फ्यूड में शामिल होंगे नए-नए किरदार और नई-नई चीजें देखने को मिलने वाली हैं।

यह भी पढ़ें: WWE के 4 सुपरस्टार्स जिनको विंस मैकमैहन ने खुद माइक पर बोलने की इजाजत दी

# ब्रे वायट की मेहनत रंग लाई

ब्रे वायट
ब्रे वायट

ब्रे वायट की वापसी के लिए ना केवल उन्हें खुद इंतज़ार करवाया जा रहा था बल्कि फैंस भी ना जाने कितने समय से उनके नए किरदार का इंतज़ार कर रहे थे। फिर आया फायरफ्लाई फन हाउस शो जिससे लोगों का इंतज़ार और भी बढ़ने लगा था लेकिन उन्हें पता था कि यह सुपरस्टार पूरे WWE रोस्टर में एक नई जान फूंकने वाला है।

इसका श्रेय वायट की मेहनत को भी जाता है क्योंकि जिस तरह वो सप्ताह दर सप्ताह अपने शो के जरिए नए-नए किरदार लोगों के सामने लाते रहे, उससे लोगों की इसमें दिलचस्पी बढ़ने लगी थी। दूसरी ओर ऐसा नहीं था कि वायट फैमिली के दौर में वो एक अच्छे रेसलर नहीं थे मगर कुछ चीजें उनके पक्ष में नहीं जा रही थी। इसलिए वो ज्यादा सफल नहीं हो पाए। अब जब उन्हें एक अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है उससे उनके करियर को एक नई राह मिली है।

यह भी पढ़ें: 5 मौके जब WWE सुपरस्टार्स ने चुराई चैंपियनशिप बेल्ट

Quick Links

App download animated image Get the free App now