5 सुपरस्टार्स जिन्हें WWE में वापसी के बाद अधिक सफलता मिली

ड्रू मैकइंटायर
ड्रू मैकइंटायर

अक्सर कोई सुपरस्टार WWE छोड़ने का फैसला लता है तो उसके पीछे 3 वजह होती हैं। कभी सुपरस्टार्स खुद को मिलने वाली स्टोरीलाइंस से नाखुश होकर कंपनी छोड़ने का निर्णय लेते हैं, कुछ अन्य कंपनियों में काम करने के इच्छुक होते हैं तो कुछ को WWE खुद रिलीज़ करने का फैसला लेती है।

कुछ सुपरस्टार्स एक बार WWE से जाने के बाद यहां कभी वापस नहीं आते, तो कुछ कई साल के अंतराल के बाद वापसी करते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताने वाले हैं जिन्हें WWE में वापसी के बाद अधिक सफलता प्राप्त हुई थी।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें ब्रॉक लैसनर कभी नहीं हरा पाए और 3 जिनके खिलाफ हमेशा जीत मिली

मैट हार्डी WWE में वापसी कर बने सिंगल्स चैंपियन

एक समय था जब द हार्डी बॉयज WWE की टॉप टैग टीमों में से एक हुआ करती थी। 90 के दशक के अंतिम सालों में और 2000 के दशक के शुरुआती सालों में द हार्डी बॉयज़ 3 बार WWE वर्ल्ड टैग टीम चैंपियन बने थे।

साल 2005 में मैट हार्डी को WWE ने रिलीज़ करने का फैसला लिया था। कुछ ही महीनों बाद एक बार फिर उनकी वापसी हुई और इस बार वो एक सिंगल्स सुपरस्टार के रूप में उभर कर सामने आए। इस सिंगल्स पुश के दौरान वो यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन, ECW चैंपियन और वर्ल्ड चैंपियन भी बने थे।

ये भी पढ़ें: 5 बड़े WWE सुपरस्टार्स जो बाद में कमेंटेटर बन गए

एडी गुरेरो

एडी गुरेरो ने साल 2000 में अपना WWE डेब्यू किया था, लेकिन एक साल बाद उन्हें असल जिंदगी में शराब का सेवन कर गाड़ी चलाते पकड़ा गया। यही कारण रहा कि कंपनी ने उन्हें रिलीज़ करने का फैसला लिया था।

खैर 2002 में उनकी WWE में वापसी हुई और कुछ समय बाद ही वो इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन बने और यहां तक कि 15-मैन रंबल मैच जीतकर वर्ल्ड टाइटल शॉट भी हासिल किया था। इसी समय वो ब्रॉक लैसनर को हराकर अपने करियर में पहली बार WWE वर्ल्ड चैंपियन भी बने थे।

ये भी पढ़ें: 9 बड़े WWE सुपरस्टार्स जो क्रिकेट के खेल में अपना हाथ आजमा चुके हैं

जैफ हार्डी

जैफ हार्डी ने 1998 में WWE को ज्वाइन किया था लेकिन उस समय उन्हें द हार्डी बॉयज के मेंबर के रूप में जाना जाता था। साल 2003 में उन्हें कई अलग-अलग कारणों की वजह से कंपनी से रिलीज़ कर दिया गया था।

इस बीच 2 साल TNA में काम करने के बाद 2006 में उनकी WWE में वापसी हुई। वापसी के बाद वो 2 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन और 2008 में पहली बार वर्ल्ड चैंपियन भी बने थे।

डेनियल ब्रायन

2009-2010 के उस दौर को कौन भुला सकता है जब द नेक्सस ने WWE में तहलका मचाया हुआ था। डेनियल ब्रायन इसी ग्रुप का हिस्सा हुआ करते थे। लेकिन रॉ के एक सैगमेंट के दौरान उन्हें रिंग अनाउंसर जस्टिन रॉबर्ट्स का गला घोंटते देखा गया था और इसी कारण उन्हें कंपनी से रिलीज़ कर दिया गया।

कुछ महीने इंडिपेंडेंट सर्किट में काम करने के बाद वो एक बार फिर WWE में वापस आए। वापसी के बाद वो यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन बने, मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट जीता और कुछ समय बाद WWE चैंपियन भी बने।

ड्रू मैकइंटायर

ड्रू मैकइंटायर ने साल 2007 में अपना WWE डेब्यू किया, उस समय उनकी उम्र केवल 22 साल हुआ करती थी। इस बीच कुछ समय उन्होंने FCW में बिताया लेकिन 2009 में एक बार फिर उनकी मेन रोस्टर में वापसी हुई।

उन्हें कोई खास सफलता नहीं मिल पा रही थी, 2012 में वो 3MB(ड्रू मैकइंटायर, जिंदर महल और हीथ स्लेटर) के मेंबर बने लेकिन ये ग्रुप भी कुछ खास सफलता प्राप्त नहीं कर पाया। आखिरकार साल 2014 में उन्हें WWE से रिलीज़ कर दिया गया।

उसके बाद उन्होंने इंडिपेंडेंट सर्किट, EVOLVE और ICW समेत कई अन्य रेसलिंग कंपनियों के लिए काम किया और अंततः 2015 में TNA से आ जुड़े। 3 साल से ज्यादा समय तक WWE से दूर रहने के बाद 2017 में उन्होंने NXT को ज्वाइन किया और इस समय तक वो गज़ब की बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन कर चुके थे।

2018 में उनकी मेन रोस्टर में वापसी हुई और 2020 के उनके सफर के बारे में भला कौन नहीं जानता। रॉयल रंबल विनर बने और रेसलमेनिया 36 में ब्रॉक लैसनर को हराकर अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन भी बन चुके हैं।