5 बड़े WWE सुपरस्टार्स जो बाद में कमेंटेटर बन गए

कोरी ग्रेव्स और बुकर टी
कोरी ग्रेव्स और बुकर टी

WWE में केवल इन रिंग परफ़ॉर्मर्स ही नहीं बल्कि कंपनी के अन्य स्टाफ मेंबर्स को भी लैजेंड होने का दर्जा प्राप्त होता आया है। जैसे जिम रॉस और जैरी लॉलर को प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे महान कमेंटेटर्स में जगह दी जाती है।

WWE के इतिहास में ऐसा भी बहुत बार देखा गया है कि जो लोग पहले इन रिंग परफ़ॉर्मर्स हुआ करते थे, उन्होंने बाद में अलग-अलग कारणों की वजह से कमेंट्री का काम करना शुरू कर दिया था। मौजूदा समय में इसका सबसे बड़ा उदाहरण समोआ जो हैं, जिन्हें कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार WWE फुल टाइम कमेंटेटर बनाना चाहती है।

ये भी पढ़ें: 5 बड़े सुपरस्टार्स जिन्होंने WWE से जाने के बाद विंस मैकमैहन की जमकर तारीफ की

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कुछ नाम आपके सामने रख रहे हैं जिन्होंने रेसलिंग छोड़ कमेंट्री का काम करना शुरू कर दिया था।

बायरन सैक्सटन 2012 में बने WWE कमेंटेटर

बायरन सैक्सटन
बायरन सैक्सटन

बायरन सैक्सटन ने अपने प्रो रेसलिंग करियर की शुरुआत साल 2007 में WWE से ही की थी। वो FCW से लेकर ECW और NXT में भी इन रिंग परफ़ॉर्मर के रूप में काम कर चुके हैं। सैक्सटन ने साल 2012 में रेसलिंग छोड़ने का फैसला लिया था।

एक इंटरव्यू में सैक्सटन ने रेसलिंग से कमेंटेटर बनने के बारे में कहा था कि, "उन दिनों परिस्थितियां ऐसी थीं और मुझसे कहा गया था कि शायद मेरा इन रिंग करियर जारी ना रह सके, लेकिन कंपनी ने मुझे किसी अन्य भूमिका में काम करने का ऑफर दिया था, इसी कारण मैं रिंग अनाउंसर और बाद में कमेंटेटर बना।"

ये भी पढ़ें: 5 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जो AEW में जाते-जाते रह गए

जेबीएल

JBL
JBL

जेबीएल को अक्सर ब्रैडशॉ के नाम से भी जाना जाता है और उन्होंने करीब डेढ़ दशक तक WWE में काम किया था। खास बात ये है कि 2020 में उन्हें WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जाना है और वो WWE में वर्ल्ड टाइटल के अलावा भी कई अन्य टाइटल्स को जीत चुके हैं।

साल 2009 में रिटायरमेंट की पुष्टि करने के बाद वो कई सालों तक कंपनी से एक कमेंटेटर के तौर पर जुड़े रहे। वो आखिरी बार रिंग में 2014 रॉयल रंबल मैच में नजर आए थे, जहां उन्हें रोमन रेंस के हाथों एलिमिनेट होना पड़ा था।

ये भी पढ़ें: ब्रॉन स्ट्रोमैन से जुड़ी 5 बातें जो आपने कभी नहीं सुनी होंगी

जैरी लॉलर

जैरी लॉलर
जैरी लॉलर

जैरी "द किंग" लॉलर का नाम प्रो रेसलिंग के इतिहास के सबसे महान इन रिंग परफ़ॉर्मर्स में लिया जाता है। लॉलर अपने कई दशकों लंबे इन रिंग करियर में ढेरों टाइटल्स जीत चुके हैं। खास बात ये है कि वो पिछले 2 दशकों से ना केवल रिंग में मैच लड़ने उतरते रहे हैं बल्कि नियमित रूप से एक कमेंटेटर की भूमिका निभाते आए हैं।

हालांकि अब WWE में वो फुल टाइम कमेंटेटर तो नहीं बल्कि कभी-कभार कमेंट्री डेस्क पर जरूर नजर आ जाते हैं।

कोरी ग्रेव्स

कोरी ग्रेव्स
कोरी ग्रेव्स

कोरी ग्रेव्स मौजूदा समय में WWE के मुख्य कमेंटेटर्स में से एक हैं और इन दिनों स्मैकडाउन में कमेंट्री करते हुए नजर आते हैं। वो पिछले करीब एक दशक से WWE के साथ जुड़े रहे हैं लेकिन 2013-2014 के समय में वो लगातार चोटिल हो रहे थे और आखिरकार दिसंबर 2014 में उन्होंने अपने इन रिंग करियर को अलविदा कहने का निर्णय लिया था।

इसलिए पिछले करीब 6 सालों से वो WWE के साथ एक कमेंटेटर के तौर पर जुड़े हैं और उनकी लोकप्रियता कई मौजूदा WWE सुपरस्टार्स से भी अधिक है।

बुकर टी

बुकर टी
बुकर टी

बुकर टी उन चुनिंदा WCW सुपरस्टार्स में से एक रहे जिन्हें WWE में आने के बाद भी काफी सफलता प्राप्त हुई थी। वो कितने बड़े लैजेंड रहे हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें 2 बार WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें: 4 सुपरस्टार्स जो WWE में बिना जूतों के मैच लड़ते आए हैं

फिलहाल बड़े इवेंट्स में कमेंट्री करने के साथ FOX नेटवर्क पर प्रदर्शित होने वाले WWE बैकस्टेज शो में एक पेनलिस्ट के तौर पर नजर आते हैं। वो 6 बार के वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं और WWE द्वारा किए गए एक पोल में उन्हें सबसे महान वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन होने का गौरव हासिल हुआ था।

खैर अब वो रिटायर हो चुके हैं और वो आखिरी बार WWE रिंग में 2012 के एक लाइव शो में नजर आए थे जब उन्होंने ड्रू मैकइंटायर के साथ टीम बनाकर क्रिश्चियन और मार्क हेनरी की टीम को हराया था।

ये भी पढ़ें: 5 भारतीय प्रो रेसलर्स जो WWE में जगह बनाने में सफल रहे