5 WWE सुपरस्टार जिन्हें जॉन सीना ने आगे बढ़ाया

जॉन सीना 
जॉन सीना 

डब्लू डब्लू ई (WWE) सुपरस्टार जॉन सीना (John Cena) ने 2002 में मेन रोस्टर में डेब्यू किया था। WWE में डेब्यू करने के बाद से ही वो कंपनी के सबसे बड़े स्टार्स में से एक रहें हैं। इस दौरान उन्होंने कंपनी में सब कुछ हासिल किया हैं। वो लगभग एक दशक तक कंपनी के फेस के रूप में भी नजर आएं हैं। रेसलमेनिया 21 में जेबीएल के खिलाफ WWE चैंपियनशिप मैच जीतने के बाद से ही कंपनी ने उन्हें लगातार पुश दिया हैं।

उनके इस पुश की वजह से उन्हें हमेशा ही मिक्स्ड रिएक्शन भी मिलते रहते हैं। लेकिन इसके बाद भी वो अपने करियर में 16 बार वर्ल्ड चैंपियन बन चुके हैं। जॉन सीना (John Cena) ने कई स्टार्स को आगे करने का भी काम किया हैं। तो आइये जानते है उन पांच स्टार्स के बारें में जिन्हें जॉन सीना ने खुद आगे किया हैं:

5 रोमन रेंस

रोमन रेंस 
रोमन रेंस

रोमन रेंस (Roman Reigns) की तुलना हमेशा से ही जॉन सीना (John Cena) से की जाती रही हैं। इसकी वजह से यह भी रही है कि WWE उन्हें जॉन सीना (John Cena) की तरह ही कंपनी का फेस बनाना चाहता हैं। इस वजह से उन्हें भी फैंस के मिक्स्ड रिएक्शन का सामना करना पड़ता हैं। ऐसे में इन दोनों स्टार्स के बीच भी 2017 में एक फ्यूड देखने को मिला था। इस फ्यूड के दौरान दोनों ही स्टार्स ने एक-दूसरे के खिलाफ कई यादगार प्रोमो किया था। जिसके बाद इन दोनों का सामना नो मर्सी पीपीवी में हुआ था।

इस मैच में दोनों ही स्टार्स ने एक-दूसरे के खिलाफ जीत हासिल करने की कोशिश की थी लेकिन अंत में जॉन सीना को हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि इस मैच में हार के बाद जॉन सीना ने खुद रोमन रेंस को जीत की बधाई दी थी।

4 एजे स्टाइल्स

एजे स्टाइल्स
एजे स्टाइल्स

एजे स्टाइल्स (A.J. Styles) ने 2016 में रॉयल रंबल में डेब्यू किया था। जिसके बाद उनका सामना रेसलमेनिया में क्रिस जैरिको से हुआ था। जिसमे उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि इसके बाद उन्हें कंपनी के बड़े स्टार्स में शामिल करने के लिए उनका फ्यूड जॉन सीना (John Cena) के खिलाफ बुक किया था। इस फ्यूड में उन्होंने जॉन सीना (John Cena) को समरस्लैम में हराकर इस फ्यूड में जीत हासिल की थी। इस फ्यूड में जीत हासिल करने के बाद उन्होंने बाद में डीन एम्ब्रोस को हराकर WWE चैंपियनशिप भी जीती थी।

3 डेनियल ब्रायन

डेनियल ब्रायन
डेनियल ब्रायन

डेनियल ब्रायन (Daniel Bryan) इस समय कंपनी के सबसे बड़े स्टार्स में शामिल हैं। लेकिन उन्हें भी आगे करने में सबसे बड़ा हाथ जॉन सीना (John Cena) का रहा हैं। उनके और जॉन सीना के बीच समरस्लैम 2013 में WWE चैंपियनशिप को लेकर मैच हुआ था। इस मैच में जॉन सीना (John Cena) को हार का सामना करना पड़ा था और डेनियल ब्रायन (Daniel Bryan) WWE चैंपियन बने थे। इस मैच के बाद से ही उनके और अथॉरिटी के बीच फ्यूड शुरू हुआ था, जो कंपनी के इतिहास के सबसे यादगार फ्यूड्स में से एक हैं।

2 ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) ने 2012 में WWE में वापसी की थी। इस दौरान उनका सामना जॉन सीना (John Cena) से हुआ था। इस मैच में हालांकि ब्रॉक लैसनर को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद इन दोनों ही स्टार्स के बीच समरस्लैम 2014 में मैच हुआ था। इस मैच में लैसनर ने एकतरफा जीत हासिल की थी। उन्होंने जॉन सीना को 16 जर्मन सुप्लेक्स मारे थे। ये जॉन सीना (John Cena) के करियर के एकमात्र मैच था, जिसमे उन्होंने अपने साथी स्टार्स को इस तरह से आगे किया था। इस मैच के बाद लैसनर WWE चैंपियन भी बन गए थे।

#1 सीएम पंक

सीएम पंक 
सीएम पंक

रेसलमेनिया 27 के बाद सीएम पंक (CM Punk) ने WWE के इतिहास का सबसे यादगार प्रोमो किया था। जिसमे उन्होंने प्रॉमिस किया था कि वो WWE चैंपियनशिप जीतने के बाद कंपनी छोड़ कर चले जाएंगे। उन्होंने जॉन सीना (John Cena) को मनी इन द बैंक में हराकर WWE चैंपियनशिप भी जीत ली थी। जिसके बाद उनके और जॉन सीना के बीच कई यादगार मैच हुए थे, जिसमे सीना को हार का सामना करना पड़ा था। ये जॉन सीना के करियर के उन कुछ फ्यूड्स का हिस्सा हैं, जिसमे उन्हें लगातार दो मैचों में हार का सामना करना पड़ा था।

Quick Links

Edited by Ankit
App download animated image Get the free App now