Create

5 बड़े सुपरस्टार्स जिनका WWE से भी बाहर बिजनेस चल रहा है

सैथ रॉलिंस और बॉबी लैश्ले
सैथ रॉलिंस और बॉबी लैश्ले

WWE सुपरस्टार्स को अपने करियर में काफी व्यस्त कार्यक्रम से होकर गुजरना होता है, जिसका सीधा प्रभाव उनकी निजी जिंदगी पर भी पड़ता है। WWE से जुड़े कुछ नाम ऐसे भी होते हैं जो इस व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर दूसरे कामों पर भी ध्यान लगा पाते हैं।

कई सारे पूर्व और मौजूदा WWE सुपरस्टार्स तो कंपनी के बाहर भी बिजनेस करते हैं। जो लोग बिजनेस करते हैं वो इस बात को जानते होंगे कि इतने बिज़ी शेड्यूल में से बिजनेस के लिए समय निकाल पाना कितना कठिन है।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अपनी असली उम्र को सभी से छुपाकर रखा

इस आर्टिकल में हम इसी बात को ध्यान में रख ऐसे 5 बड़े सुपरस्टार्स के नाम आपको बताने वाले हैं जिनका WWE के बाहर भी बिजनेस चल रहा है और वो उसमें बहुत सफल भी हुए हैं।

पूर्व WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन केन

केन पूर्व WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन रह चुके हैं और अब कभी-कभी ही रिंग में नजर आते हैं। खास बात ये है कि वो अमेरिकी राज्य टैनेसी की नॉक्स काउंटी के मेयर भी हैं। राजनैतिक करियर के अलावा भी वो कई अलग-अलग बिजनेस से जुड़े हुए हैं।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जो अमीर होकर भी सस्ती कारों में घूमते हैं

इस बारे में शायद ही किसी को जानकारी हो कि वो कंस्ट्रक्शन और रियल एस्टेट बिजनेस से भी पिछले काफी समय से जुड़े रहे हैं। केन यहां तक कि WWE में आने से पहले एक बीमा कंपनी में भी काम करते थे।

वो अपनी पत्नी के साथ एक बीमा कंपनी भी चलाते हैं जिसका नाम 'Jacobs Insurance Associates LLC' है। वहीं Realtor.com पर इसे एक बड़ी और विश्वसनीय एजेंसी का दर्जा प्राप्त है।

केन उन चुनिंदा रेसलर्स में से एक रहे हैं जिनका WWE के बाहर भी बिजनेस बहुत सफल रहा है और वो ये भी साबित कर चुके हैं कि किसी चीज के लिए प्रतिबद्धता ही किसी व्यक्ति को सफल बना पाती है।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जो बाद में कमेंटेटर बन गए

बॉबी लैश्ले

2007 में मौजूदा WWE यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन फल और सब्जियों के जूस की एक दुकान शुरू की थी जो अच्छी फिटनेस के लिए फायदेमंद होते हैं। वहीं 2009 में उन्होंने इसी के जरिए फिटनेस इंडस्ट्री में एंट्री ली।

उन्होंने न्यूट्रीशन स्टोर और जिम की स्थापना भी की थी। उनके पास डेनवर में स्थित American Top Team Altitude जिम के शेयर्स भी हैं। इस जिम की सबसे बड़ी उपलब्धि ये है कि कई MMA फाइटर्स भी वर्ल्ड-लेवल पर इस जिम का प्रतिनिधित्व करते हैं।

शेन मैकमैहन

साल 2009 से पहले विंस मैकमैहन के पुत्र शेन मैकमैहन Global Media में WWE के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट हुआ करते थे। 2010 में वो China Broadband Inc और You On Demand के CEO बने थे।

यही नहीं ब्रूकलिन में स्थित 'Indian Larry Motorcycle Shop' का सहमालिकाना हक भी शेन के पास है।

फिन बैलर

मौजूदा WWE NXT चैंपियन फिन बैलर बहुत छोटी उम्र से प्रो रेसलिंग से जुड़े रहे हैं। अपने साथ-साथ नए और युवा प्रो रेसलिंग स्टार्स के सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने आयरलैंड में पॉल ट्रेसी के साथ मिलकर Fight Factory Pro Wrestling(FFPW) की स्थापना की थी।

इसी ट्रेनिंग सेंटर में बैकी लिंच और जॉर्डन डेवलिन जैसे बड़े WWE सुपरस्टार्स ने भी ट्रेनिंग ली है। Buzz Sport को दिए एक इंटरव्यू में बैलर कह चुके हैं कि आयरलैंड में FFPW एक बहुत सम्मानित ट्रेनिंग सेंटर है।

सैथ रॉलिंस

रिटायर होने के बाद अक्सर प्रो रेसलर्स के दिमाग में रेसलिंग स्कूल खोलने का ही आयडिया सबसे पहले आता है। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो WWE में काम करते समय भी ट्रेनिंग देने का काम करते हैं।

सैथ रॉलिंस अपने दोस्त मारेक ब्रेव के साथ मिलकर The Black & The Brave Wrestling Academy को चलाते हैं। WWE के अपने व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर अक्सर रॉलिंस अपने ट्रेनिंग सेंटर में युवा स्टार्स को ट्रेनिंग देते नजर आते हैं।

इसके अलावा 2019 में उन्होंने आयोवा में एक कॉफी शॉप भी खोली जिसे '329 Dport' के नाम से जाना जाता है।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment