Create
Notifications

5 सुपरस्टार्स जो WWE में आने से पहले पहलवानी किया करते थे

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर
reaction-emoji
Neeraj sharma

ऐसा जरूरी नहीं कि WWE में आया हर एक सुपरस्टार कंपनी में आने से पहले प्रोफेशनल रेसलिंग से जुड़ा हुआ था। कुछ लोग बचपन से ही प्रो रेसलिंग की ट्रेनिंग करते रहे हैं, वहीं कुछ अपने जीवन में कई अलग-अलग प्रोफेशन से गुजरते हुए दुनिया की सबसे बड़ी प्रो रेसलिंग ब्रांड में पहुंचे हैं।

कुछ रेसलर्स को अपनी एमेच्योर रेसलिंग (कुश्ती) स्किल्स से प्रोफेशनल रेसलिंग में सफलता प्राप्त करने में बहुत मदद मिली है। लेकिन कुश्ती में सफल होने का मतलब ये नहीं कि आपको प्रो रेसलिंग में भी वैसी ही सफलता प्राप्त होगी।

ये भी पढ़ें: 5 मौके जब WWE सुपरस्टार्स ने पॉल हेमन की पीट-पीटकर बुरी हालत कर दी

ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) भी WWE में आने से पहले एक एमेच्योर रेसलर हुआ करते थे। उनके अलावा भी कई नाम हैं जिनकी ग्रैपलिंग स्किल्स वर्ल्ड-क्लास हैं और वाकई में अपने प्रतिद्वंदी की पीट-पीटकर बुरी हालत कर सकते हैं। इसलिए आइए जानते हैं उन 5 बड़े सुपरस्टार्स के बारे में जो WWE में आने से पहले पहलवानी किया करते थे।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अपने पिता से कई गुना ज्यादा सफलता प्राप्त की

पूर्व WWE सुपरस्टार जैक स्वैगर/जैक हेगर कॉलेज लेवल पर कुश्ती करते थे

जैक स्वैगर
जैक स्वैगर

जैक स्वैगर का प्रोफेशनल करियर साल 2006 में WWE से शुरू हुआ, जहां वो वर्ल्ड चैंपियन भी बने। यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन भी रहे और कई टॉप सुपरस्टार्स को मात दे चुके हैं। साल 2017 में कंपनी छोड़ने के बाद उन्होंने MMA में भी अनुभव हासिल किया।

लेकिन इस सबसे पहले वो कॉलेज लेवल पर एक एमेच्योर रेसलर हुआ करते थे। वो 'University of Oklahoma' का प्रतिनिधित्व करते थे और एक सीजन में सबसे ज्यादा (30) प्रतिद्वंदियों को पिन करने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया हुआ है।

ये भी पढ़ें: 3 ड्रीम मुकाबले जो अब WWE में कभी नहीं हो पाएंगे

यहां तक कि स्वैगर ये भी कह चुके हैं कि वो कुश्ती के मुकाबले में ब्रॉक लैसनर की बुरी हालत कर सकते हैं। खैर अब वो WWE छोड़ AEW को जॉइन कर चुके हैं जहां उन्हें जेक हेगर के नाम से जाना जाता है।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

शेल्टन बेंजामिन

शेल्टन बेंजामिन
शेल्टन बेंजामिन

शेल्टन बेंजामिन WWE इतिहास के सबसे अच्छी एथलेटिक एबिलिटी वाले सुपरस्टार्स में से एक रहे हैं। आज 45 साल की उम्र में भी वो किसी युवा की तरह परफॉर्म करते हैं। प्रो रेसलिंग में खराब माइक स्किल्स के कारण उन्हें टॉप पर पहुंचने का अवसर कभी नहीं मिल पाया।

लेकिन एमेच्योर रेसलिंग में बड़े स्टार पहलवान हुआ करते थे, जहां उनका रिकॉर्ड 122-10 का रहा। इसके अलावा वो 2 बार South Carolina स्टेट हाई स्कूल चैंपियनशिप भी जीते।

कर्ट एंगल

कर्ट एंगल ने 1996 ओलंपिक्स में जीता गोल्ड मेडल
कर्ट एंगल ने 1996 ओलंपिक्स में जीता गोल्ड मेडल

कर्ट एंगल WWE में कई साल तक खुद को ओलंपिक चैंपियन के रूप में प्रदर्शित करते रहे। उनका वो किरदार किसी स्टोरीलाइन का हिस्सा नहीं बल्कि सच्चाई है। 1996 ओलंपिक्स में उन्होंने 100 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया था।

इसके अलावा 1995 में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप प्रतिस्पर्धा में भी उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था। वहीं कॉलेज लेवल की रेसलिंग में भी उन्होंने कई बड़ी उपलबधियां अपने नाम की और मेडल भी जीते।

डॉल्फ जिगलर

डॉल्फ जिगलर
डॉल्फ जिगलर

डॉल्फ जिगलर को मौजूदा समय में WWE के सबसे अच्छे तकनीकी रेसलर्स में ऐसे ही जगह नहीं मिली है। वो एमेच्योर रेसलिंग बैकग्राउंड से आते हैं और अपने कुश्ती के करियर में कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए।

3 बार All-Mid-American कांफ्रेंस चैंपियन बने और Kent State करियर में सबसे ज्यादा जीत के मामले में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। अक्सर रिंग में भी फैंस को उनकी एमेच्योर रेसलिंग स्किल्स देखने को मिलती रही हैं।

ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लैसनर
ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लैसनर उन हस्तियों में से एक हैं, जो जहां भी गए वहां सफलता उनके हाथ लगी। पहले WWE में सफल हुए, UFC के लैजेंड बने और आज प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे बेहतरीन इन रिंग परफॉरमर्स में उनकी गिनती की जाती है।

लेकिन इस शानदार सफर की शुरुआत कॉलेज लेवल की रेसलिंग से हुई थी। 1998 में NJCAA हैवीवेट चैंपियन बने और साल 2000 में NCAA हेवीवेट चैंपियन भी बने। इसके अलावा वो कई अन्य टूर्नामेंट्स की चैंपियनशिप भी जीत चुके हैं।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...