2020 में WWE द्वारा लिए गए 5 सबसे सही फैसले

ड्रू मैकइंटायर पहली बार बने WWE चैंपियन
ड्रू मैकइंटायर पहली बार बने WWE चैंपियन

साल 2020 WWE के लिए किसी कई मायनों में अच्छा साबित नहीं हुआ है। COVID-19 महमारी के कारण ही विंस मैकमैहन को अपने सबसे बड़े प्रोजेक्ट्स यानी XFL को ड्रॉप करना पड़ा है। लेकिन ऐसा नहीं है कि WWE ने इस साल दबाव में आकर गलत ही फैसले लिए हैं।

2020 में अभी तक कई धमाकेदार मुकाबले देखे जा चुके हैं, रॉ और स्मैकडाउन का स्टोरीलाइन बिल्ड-अप पहले से बेहतर साबित हो रहा है। वो अलग बात है कि अच्छी और दिलचस्प स्टोरीलाइंस के बावजूद व्यूअरशिप में बढ़ोतरी दर्ज नहीं की गई है।

ये भी पढ़ें: 5 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अभी तक शादी नहीं की है

लेकिन इस आर्टिकल में हम साल 2020 में विंस मैकमैहन द्वारा लिए गए सबसे अच्छे फैसलों से आपको अवगत कराने वाले हैं।

2020 में WWE का सबसे अच्छा मैच

इस बात में कोई संदेह नहीं कि 2020 WWE रॉयल रंबल मैच इस साल के सबसे दिलचस्प और धमाकेदार मुकाबलों में से एक रहा है। WWE चैंपियन होने के बावजूद ब्रॉक लैसनर को उस मैच से जोड़ा जाना फैंस के लिए जरूर एक यादगार लम्हा रहा।

लैसनर ने पहले स्थान पर एंट्री लेते हुए 13 सुपरस्टार्स को टॉप रोप के ऊपर से एलिमिनेट किया था। वहीं उनके एलिमिनेट होने के बाद ये बागडोर फ्यूचर WWE चैंपियन ड्रू मैकइंटायर ने संभाली। रॉयल रंबल मैच में जीत का ही नतीजा रहा कि मौजूदा समय में मैकइंटायर कंपनी के सबसे बड़े बेबीफेस सुपरस्टार्स में से एक बने हुए हैं।

ये भी पढ़ें: 3 सुपरस्टार्स जो शायद ही कभी फिर से WWE में वापस आएंगे

ड्रू मैकइंटायर का WWE चैंपियन बनना

हालांकि ड्रू मैकइंटायर के पुश की शुरुआत रॉयल रंबल मैच से ही हो गई थी। इस दौरान WWE को कोरोनावायरस के कारण बिना लाइव ऑडियंस के इवेंट्स का आयोजन करवाना पड़ा। लेकिन इसका द स्कॉटिश साइकोपैथ के पुश पर कोई असर नहीं पड़ा।

वो आगे चलकर रेसलमेनिया 36 में लैसनर को हराकर WWE चैंपियन बने और अभी तक कई बड़े सुपरस्टार्स के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड कर चुके हैं। दबाव के समय में भी विंस ने धैर्य नहीं खोया और इसी कारण कंपनी को एक बड़ा बेबीफेस सुपरस्टार मिल पाया है, जो इस मुसीबत के समय में भी WWE के लिए तारणहार साबित हो रहा है।

बेली और साशा बैंक्स की स्टोरीलाइन

साशा बैंक्स ने पिछले साल WWE समरस्लैम में वापसी की थी और कयास लगाए जा रहे थे कि कुछ ही महीनों में ये 2 बेस्ट फ्रेंड्स एक-दूसरे के आमने-सामने आ सकती हैं। एक साल तक केवल इनकी दुश्मनी को टीज़ करते रहना और फैंस को इस स्टोरीलाइन से जोड़े रखना पिछले एक साल के सबसे कठिन कामों में से एक रहा है।

खैर अब सबसे अच्छा मौका मिलते ही विंस मैकमैहन ने दोनों को अलग करने का फैसला लिया गया। इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि पिछले एक साल से चली आ रही इस स्टोरीलाइन का बिल्ड-अप काफी शानदार रहा।

रोमन रेंस और पॉल हेमन का साथ आना

एक समय था जब WWE रेसलमेनिया में रोमन रेंस का सामना गोल्डबर्ग से होने वाला था। अगर उन्हें उस मैच में रोमन को जीत मिलती तो संभव ही उन्हें बू ही किया जाता। लेकिन उनके द्वारा लिए गए ब्रेक से स्थिति बदली और समरस्लैम में वापसी कर अब आखिरकार वो हील टर्न ले चुके हैं।

ये एक ऐसा फैसला रहा जिसकी रोमन को सख्त जरूरत थी। इस बीच सबसे चौंकाने वाली बात ये रही कि उन्हें पॉल हेमन के साथ जोड़ा गया है। हालांकि रोमन को हील टर्न देने का फैसला कई साल पहले आ जाना चाहिए था, लेकिन यहां 'देर आए दुरुस्त आए' की कहावत सच साबित हुई है।

WWE रेसलमेनिया 36 के लिए किए गए सभी बदलाव

साल 2020 में WWE सुपरस्टार्स का कैरेक्टर बिल्ड-अप, स्टोरीलाइंस और बड़े इवेंट्स के लिए बुक किए गए मैचों पर काफी ध्यान दिया गया है। लेकिन WWE रेसलमेनिया 36 के बिल्ड-अप ने सभी को प्रभावित किया। पिछले एक साल से जिन प्लांस पर काम किया जा रहा था, उन सभी पर COVID-19 ने किसी समुद्री लहर की तरह पानी फेर दिया था।

ये भी पढ़ें: 4 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने असल जिंदगी में साथी रेसलर्स की मदद की

कहां पिछले कई सालों से WWE रेसलमेनिया को एरीना में लाइव देखने वाले फैंस की संख्या करीब 1 लाख हुआ करती थी, वहीं इस साल बिना क्राउड़ के शो का आयोजन हुआ। मुसीबत के समय में भी विंस मैकमैहन ने धैर्य नहीं खोया और शो को सफलतापूर्वक आयोजित और टीवी पर देख रहे फैंस के लिए प्रसारित भी किया।

2 दिन तक चलने वाले रेसलमेनिया 36 में कुल 16 मुकाबले शामिल रहे। इसके अलावा शो को पहले से रिकॉर्ड कर लिया गया था और उसमें एडिटिंग कर मैचों को सिनेमैटिक लुक देना भी एक यादगार लम्हा साबित हुआ।

Quick Links

Edited by Aakanksha
App download animated image Get the free App now