डेनियल ब्रायन से जुड़ी 5 दिलचस्प बातें जो आपको जाननी चाहिए

डेनियल ब्रायन और ट्रिपल एच
डेनियल ब्रायन और ट्रिपल एच

कम ही लोग जानते हैं कि डेनियल ब्रायन का डब्लू डब्लू ई (WWE) डेब्यू साल 2000 में हुआ था मगर उस समय उन्हें कुछ कारणों की वजह से कंपनी छोड़नी पड़ी थी। उसके बाद उन्होंने करीब एक दशक तक इंडिपेंडेंट सर्किट में भी काम किया। 2010 में WWE में वापसी करने से पहले ही उन्हें रिंग में फाइट करने का अच्छा खासा अनुभव प्राप्त हो चुका था लेकिन लोकप्रियता अभी कुछ दूर थी।

उनकी वापसी अबकी बार खराब नहीं गई और 1 साल बाद ही उन्हें WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बनने का गौरव हासिल हुआ। उन्हें सफलता के साथ-साथ लोकप्रियता भी मिलने लगी थी और इसी बीच साल 2014 में उन्होंने ब्री बैला से शादी की और इस रिश्ते से उनकी एक बेटी भी है जिसका नाम 'बर्डी जो' है।

डेनियल 5 बार के वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं और इस आर्टिकल में हम उनके बारे में 5 ऐसी बातें आपको बताने वाले हैं जिनसे आज तक आप अंजान रहे हैं।

यह भी पढ़ें: WWE चैंपियनशिप से जुड़ी 7 बातें जिनसे आज तक अंजान रहे हैं आप

# 12 बार स्लैमी अवार्ड जीत चुके हैं

डेनियल ब्रायन
डेनियल ब्रायन

पिछले एक दशक में डेनियल ब्रायन ने WWE यूनिवर्स में अपनी एक अलग पहचान बना ली है। एक समय हुआ करता था जब WWE हर साल सुपरस्टार्स को स्लैमी अवॉर्ड से नवाजा करती थी लेकिन 2015 में इसे अंतिम रूप दे दिया गया था।

केवल 4 साल के अंतराल में डेनियल ब्रायन 12 स्लैमी अवार्ड जीते थे जिनमें कई तरह के अवॉर्ड्स शामिल रहे। लेकिन साल 2013 उनके लिए सबसे सफल साबित हुआ क्योंकि इसी साल उन्हें सुपरस्टार ऑफ द ईयर अवॉर्ड से नवाजा गया था। 2013 में ही डेनियल और ब्री की जोड़ी को कपल ऑफ द ईयर अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया था।

youtube-cover

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# डेनियल ब्रायन और ऑस्टिन एरिस के बीच 70 मिनट से ज्यादा समय तक चली जद्दोजहद

डेनियल ब्रायन vs ऑस्टिन एरीस
डेनियल ब्रायन vs ऑस्टिन एरीस

पिछले कुछ सालों में कोफी किंग्सटन और सैथ रॉलिंस कई लंबे-लंबे मैचों का हिस्सा रह चुके हैं। ऐसे बहुत ही कम मौके रहे हैं जब कोई रेसलर 1 घंटे से भी ज्यादा समय तक रिंग में डटा रहा हो। डेनियल ब्रायन उन कुछ चुनिंदा नामों में से एक हैं जो ऐसा कर चुके हैं।

साल 2004 में डेनियल ने पूर्व WWE सुपरस्टार ऑस्टिन एरिस के साथ 74 मिनट तक फाइट की थी। रिंग ऑफ ऑनर(ROH) में लड़े गए इस 2 आउट ऑफ 3 फॉल्स मुकाबले में ऑस्टिन को 2-1 से जीत मिली थी।

इस पूर्व चैंपियन ने 2018 में हुए ग्रेटेस्ट रॉयल रंबल मैच में एक बार यहीं चीज़ कर दिखाई थी जब वो पूरे 76 मिनट तक रिंग में डटे रहे और इसी के साथ उन्होंने अपने पुराने रिकॉर्ड को और भी बेहतर किया था।

youtube-cover

यह भी पढ़ें: WWE के 5 सबसे बड़े दुश्मन जो बाद में सबसे अच्छे दोस्त बने

# डेनियल ब्रायन ने गाया था गाना

डेनियल ब्रायन
डेनियल ब्रायन

लू अल्बानो एक रेसलर तो नहीं लेकिन रेसलिंग वर्ल्ड से जुड़ी महान हस्तियों में से एक थे। डेनियल ब्रायन ने एक बार खुद एक इंटरव्यू में यह बात कुबुली थी कि उनसे अल्बानो की याद में गाना गाने का आग्रह किया गया था।

youtube-cover

डेनियल गायिका किम डॉसन के अच्छे दोस्त रहे हैं इसलिए उन्होंने इस गाने को गाने के लिए उनकी मदद मांगी थी। इस गाने का नाम ' कैप्टन लू' है और आज भी यह यूट्यूब पर मौजूद है लेकिन यह वायरल नहीं हो सका।

यह भी पढ़ें: स्मैकडाउन में ब्रॉक लैसनर के 5 सबसे बेहतरीन मुकाबले

# बैकस्टेज ट्रिपल एच के साथ असली फाइट होते-होते बची

डेनियल ब्रायन और ट्रिपल एच
डेनियल ब्रायन और ट्रिपल एच

2013 के एक रॉ एपिसोड में डेनियल ब्रायन का सामना रैंडी ऑर्टन से हुआ था लेकिन बड़े अधिकारियों ने डेनियल ब्रायन को बिना बताए इस मैच की समयसीमा को छोटा कर दिया था। इसलिए जब वो बैकस्टेज पहुंचे तो उन्हें पता चला कि ट्रिपल एच ने मुकाबले को छोटा करने का निर्णय लिया था।

youtube-cover

इस बारे में ब्रायन ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में भी जिक्र करते हुए कहा था कि,"मेरा गुस्सा चरम पर था लेकिन ट्रिपल एच लगातार मुझसे शांत रहने का आग्रह कर रहे थे। धीरे-धीरे बात इतनी बढ़ गई कि हम दोनों एक-दूसरे से असल में फाइट करने को तैयार हो चले थे।"

# 15 साल की उम्र में मैकडॉनल्ड्स में नौकरी मिली

डेनियल ब्रायन ने किया अख़बार बांटने का काम
डेनियल ब्रायन ने किया अख़बार बांटने का काम

बहुत से ऐसे रेसलर रहे हैं जिन्होंने अपने रेसलर बनने के सपने को पूरा करने के लिए अलग-अलग तरह की नौकरियां की। इन्हीं में से एक नाम डेनियल ब्रायन भी है जिन्होंने 15 साल की उम्र में मैकडॉनल्ड्स में सफाई का काम किया था जिससे वो अपनी ट्रेनिंग के लिए पैसे बचा सके।

16 साल का होने तक उन्हें ट्रेनिंग शुरू करने की इजाजत नहीं मिली थी। इसलिए उन्होंने यह काम करते हुए 500 डॉलर इकट्ठे किए और डीन मलेंको के स्कूल में एडमिशन लिया।

youtube-cover

लंबे संघर्ष के बाद जब वो सफल प्रो रेसलर बने तो डेनियल ने यह भी बताया कि उन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए अख़बार बांटने का भी काम किया था। यह कड़ी मेहनत का ही नतीजा है कि आज वो दुनिया के सबसे सफल प्रोफेशनल रेसलर्स में से एक हैं।

यह भी पढ़ें: WWE में गोल्डबर्ग को सबसे ज्यादा बार हराने वाला रेसलर