5 बड़े WWE सुपरस्टार्स जो अपना रेसलिंग स्कूल चलाते हैं

सैथ रॉलिंस और केन
सैथ रॉलिंस और केन

हजारों की संख्या में युवा रेसलर्स हर साल दुनिया की सबसे बड़ी प्रो रेसलिंग ब्रांड WWE में जगह बनाने का सपना देखते होंगे, लेकिन उनमें से कुछ ही टॉप पर पहुंच पाते हैं। सफल होने के लिए रेसलिंग स्कूल में कई साल कड़ी कड़ी मेहनत कर वो यहां पहुंचते हैं।

दुनिया में काफी संख्या में प्रो रेसलिंग स्कूल्स हैं, जहां युवाओं को तकनीकी तौर पर बेहतर बनाया जाता है। ये भी मानने योग्य बात है कि जो व्यक्ति प्रो रेसलिंग में काम कर चुका होगा, वही अपने शिष्यों को अच्छी ट्रेनिंग देकर तकनीकी रूप से बेहतर बना सकता है।

ये भी पढ़ें: 5 रियल लाइफ कपल्स जो WWE में चैंपियन रह चुके हैं

इस लिस्ट में ऐसे कई WWE सुपरस्टार्स भी शामिल हैं, जिन्होंने अपने ज्ञान के बलबूते नई जेनरेशन के रेसलर्स को तैयार करने की ठानी है। इसलिए इस आर्टिकल में आप जान सकते हैं उन 5 बड़े WWE सुपरस्टार्स के बारे में जो अपना खुद का रेसलिंग स्कूल चलाते हैं।

ये भी पढ़ें: 5 भारतीय प्रो रेसलर्स जो WWE में जगह बनाने में सफल रहे

WWE हॉल ऑफ फेमर बुकर टी

बुकर टी ने WCW और WWE में काफी सफलता प्राप्त की और 6 बार के वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं। रिटायर हो चुके पूर्व चैंपियन अब ह्यूस्टन में स्थित 'Reality of Wrestling' नामक रेसलिंग स्कूल चलाते हैं।

उनका स्कूल एक रेसलिंग कंपनी के तौर पर इवेंट्स का आयोजन भी करवाता है। उन्होंने अपने भाई स्टीवी रे के साथ मिलकर साल 2005 में इस ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना की थी। 2013 में स्कूल बंद होने की कगार पर आ पहुंचा था लेकिन आखिरी समय में की गई इन्वेस्टमेंट के कारण ऐसा नहीं हुआ।

बुकर टी खुद सभी स्टार्स पर अलग से ध्यान देते हैं और पूर्व WWE NXT विमेंस चैंपियन एम्बर मून और हाल ही में रिटायर हुईं Impact Wrestling स्टार काइली रे भी उनके स्कूल में ट्रेनिंग ले चुकी हैं।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जो 50 की उम्र के बाद भी पूरी तरह फिट नजर आते हैं

दूसरी ओर बुकर टी साल 2010 में रिटायरमेंट लेने के बाद WWE में अब एक कमेंटेटर के रूप में कार्यरत हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

टायलर ब्रीज़

पूर्व WWE NXT टैग टीम चैंपियन और मौजूदा AEW सुपरस्टार शॉन स्पीयर्स ने साल 2019 में मिलकर फ्लोरिडा में एक रेसलिंग स्कूल की शुरुआत की, जिसका नाम 'Flatbacks Wrestling School' है।

उनका स्कूल 8 हफ्ते का ट्रेनिंग कोर्स उपलब्ध करवाता है, जिसमें युवाओं को प्रो रेसलिंग के बेसिक्स और कई नई तकनीक भी सीखने को मिलती हैं।

फिन बैलर

पूर्व WWE यूनिवर्सल चैंपियन फिन बैलर हमेशा से आयरलैंड में प्रो रेसलिंग को प्रोमोट करने की चाह रखते आए हैं। इसलिए एक प्रोफेशनल रेसलर बनने से पहले वो अपने रेसलिंग स्कूल 'Fight Factory Pro Wrestling' में ट्रेनिंग दिया करते थे, जिनमें मौजूदा WWE सुपरस्टार बैकी लिंच भी उनकी एक शिष्या रहीं।

2019 में एक इंटरव्यू में बैकी ने कहा था कि, "मुझे फिन बैलर के स्कूल में काफी कुछ सीखने को मिला, जिससे मुझे इंग्लैंड या अमेरिका जाने की जरूरत नहीं पड़ी। हम एक छोटे से हॉल में ट्रेनिंग किया करते थे और हर एक ट्रेनिंग सेशन में कड़ी मेहनत करते।"

केन

महान WWE सुपरस्टार्स में से एक केन ने अपने इन रिंग करियर से रिटायरमेंट लेने के बाद 'The Jacobs - Prichard Wrestling Academy' नाम से रेसलिंग स्कूल खोला।

साल 2018 में उन्होंने पूर्व प्रो रेसलर टॉम प्रिचार्ड के साथ मिलकर अपने रेसलिंग स्कूल की स्थापना की थी। एक तरफ केन नॉक्सविल काउंटी के मेयर का पद संभाले हुए हैं, इसलिए वो ज्यादा समय पर व्यस्त ही रहते हैं। इसी कारण टॉम फिलहाल रेसलिंग स्कूल की जिम्मेदारी अपने हाथों में लिए हुए हैं।

सैथ रॉलिंस

WWE सुपरस्टार सैथ रॉलिंस ने अपने पूर्व टैग टीम पार्टनर मारेक ब्रेव के साथ मिलकर साल 2014 में 'Black And Brave Academy' की शुरुआत की थी। रॉलिंस की WWE में सफलता को देख कई युवा स्टार्स उनके रेसलिंग स्कूल में ट्रेनिंग के लिए आते रहे हैं।

WWE के व्यस्त कार्यक्रम से गुजरते हुए भी सैथ नियमित रूप से ट्रेनिंग देने के लिए स्कूल में आते हैं और अपने हर एक स्टूडेंट पर अलग से ध्यान देते हैं।

Quick Links