Create
Notifications

6 बड़े WWE सुपरस्टार्स जिन्हें विंस मैकमैहन हरा चुके हैं

विंस मैकमैहन और अंडरटेकर
विंस मैकमैहन और अंडरटेकर
Neeraj sharma

प्रोफेशनल रेसलिंग यूनिवर्स में डब्लू डब्लू ई (WWE) विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) के फैन हैं तो उन्हें ना पसंद करने वाले लोग भी बहुत हैं। लेकिन इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि ये उनकी नीतियां ही रही हैं जिनके कारण WWE दुनिया की सबसे बड़ी प्रो रेसलिंग बन पाई है।

वो कमेंटेटर से लेकर एक इन रिंग परफ़ॉर्मर भी रहे हैं और कई लैजेंड सुपरस्टार्स के साथ रिंग भी साझा की है। इसलिए इस आर्टिकल में हम 6 बड़े सुपरस्टार्स के नाम आपके सामने रख रहे हैं जिन्हें विंस मैकमैहन हरा चुके हैं।

ये भी पढ़ें: 5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने कंपनी छोड़ने की धमकी दी

WWE में बॉबी लैश्ले को हराया

youtube-cover

ये वो समय था जब डॉनल्ड ट्रम्प और मिस्टर मैकमैहन के बीच दुश्मनी छिड़ी हुई थी। रेसलमेनिया 23 से एक हफ्ते पहले विंस ने बॉबी लैश्ले (Bobby Lashley) के साथ नोडिसक्वालिफ़िकेशन मैच लड़ा जिससे वो लैश्ले को सबक सिखा सकें।

चूंकि ये नो डिसक्वालिफ़िकेशन मैच था, इसमें जॉन मॉरिसन और क्रिस मास्टर्स समेत कई अन्य सुपरस्टार्स द्वारा दखल देखने को मिला। लेकिन अंत में विंस ने लो-ब्लो लगाकर मैच को अंतिम रूप दिया और जीत अपने नाम की थी।

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

किंग ऑफ द रिंग 1999
किंग ऑफ द रिंग 1999

विंस मैकमैहन और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन (Stone Cold Steve Austin) के बीच दुश्मनी ने WWE एटीट्यूड एरा के सफल होने में अहम भूमिका निभाई थी। एक ऐसा भी समय आया जब कंपनी की ज्यादा हिस्सेदारी ऑस्टिन को दे दी गई थी।

इसलिए कंपनी के संचालन और शेयर्स को वापस पाने के लिए किंग ऑफ द रिंग पीपीवी में विंस और शेन मैकमैहन का सामना हैंडीकैप मैच में ऑस्टिन से हुआ। उस एक्शन से भरपूर मुकाबले के अंत में शेन ने लैडर पर चढ़कर अपने पिता को कंपनी के संचालन के अधिकार वापस दिलाए थे।

ये भी पढ़ें: 5 दिग्गज WWE सुपरस्टार्स जो कभी चैंपियन नहीं बन पाए

शॉन माइकल्स को WWE में 6 सेकेंड्स में मिली हार

विंस मैकमैहन vs शॉन माइकल्स
विंस मैकमैहन vs शॉन माइकल्स

WWE रॉयल रंबल 2006 में विंस मैकमैहन ने शॉन माइकल्स का ध्यान भटकाया था जिससे शेन मैकमैहन ने फायदा उठाते हुए माइकल्स को मैच से एलिमिनेट कर दिया था। बाद में इस बात की पुष्टि हुई कि रेसलमेनिया 22 में माइकल्स का सामना विंस से होने वाला है।

लेकिन उससे पहले एक रॉ एपिसोड में माइकल्स का शेन के साथ मैच हुआ और उसके तुरंत बाद उन्हें विंस का भी सामना करना था। मौके का फायदा उठाकर विंस ने थके हुए शॉन को मात्र 6 सेकेंड में पिन कर दिया था।

ये भी पढ़ें: 3 फेमस रेसलर्स जो रोमन रेंस के अच्छे दोस्त हैं

ट्रिपल एच

youtube-cover

ट्रिपल एच उन सुपरस्टार्स में से एक हैं जिन्हें विंस ने सिंगल्स और हैंडी कैप मैचों को मिलाकर WWE में सबसे ज्यादा बार हराया है। पहली बार 16 सितंबर 1999 के स्मैकडाउन एपिसोड में विंस, द गेम को हराकर WWE चैंपियन बने थे।

उसके बाद 2006 के एक रॉ एपिसोड में हुए नो होल्ड्स बार्ड मैच में और उससे अगले साल भी मिस्टर मैकमैहन को ट्रिपल एच पर जीत हासिल हुई थी।

रिक फ्लेयर बने WWE के मालिक

फ्लेयर vs मैकमैहन
फ्लेयर vs मैकमैहन

WCW के पतन के बाद रिक फ्लेयर ने साल 2001 में WWE में वापसी की थी और आते ही वो मैकमैहन फैमिली के साथ फ्यूड का हिस्सा बन गए थे। इस बीच शेन और स्टैफनी मैकमैहन ने अपने-अपने शेयर रिक को बेच दिए थे।

ये बात विंस को बिल्कुल पसंद नहीं आई और 10 जून 2002 के रॉ एपिसोड में नो होल्ड्स बार्ड मैच लड़ा गया। अंत में विंस ने ब्रॉक लैसनर की मदद से फ्लेयर को पिन कर उस मैच में जीत हासिल कर कंपनी के संचालन का अधिकार वापस पाया था।

ये भी पढ़ें: WWE के 10 सबसे अमीर सुपरस्टार्स

द अंडरटेकर

youtube-cover

2003 में अंडरटेकर और लैसनर के बीच मैच लड़ा जा रहा था लेकिन विंस ने मुकाबले में दखल देते हुए द बीस्ट को जीतने में मदद की थी। उससे अगले स्मैकडाउन में अंडरटेकर को बिग शो और लैसनर पर हैंडीकैप मैच में जीत मिली जिससे वो सर्वाइवर सीरीज के लिए अपने प्रतिद्वंदी का चुनाव कर सकते थे।

द डेड मैन ने विंस मैकमैहन का चुनाव किया जो एक बरीड अलाइव मैच होना था। हालांकि मैच में अधिकांश समय अंडरटेकर को ही बढ़त हासिल रही लेकिन अंतिम क्षणों में केन की मदद से विंस ने अंडरटेकर को जिंदा दफना कर उस मैच में जीत हासिल की थी।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...