Create

6 दिग्गज सुपरस्टार्स जो WWE से जाने के बाद भी अपने नाम को दूसरी कंपनी में इस्तेमाल कर पाए

WWE
WWE

WWE में जब भी कोई सुपरस्टार कदम रखता और कॉन्ट्रैक्ट साइन करता है तो ज्यादातर मौकों पर उसे अपना नाम बदलना पड़ता है। WWE ऐसा करने का निर्णय लेता है ताकि इसे ट्रेडमार्क किया जा सके और वो नाम सिर्फ WWE में ही उपयोग हो पाए। कई ऐसे सुपरस्टार्स रहे हैं जिन्होंने WWE में अपने असली नाम का उपयोग किया और फिर WWE से जाने के बाद भी उसी नाम को अन्य जगहों पर इस्तेमाल किया।

ये भी पढ़ें:- 5 चौंकाने वाले WWE सुपरस्टार्स जो रोमन रेंस को हराकर 2021 में नए यूनिवर्सल चैंपियन बन सकते हैं

WWE इतिहास में कई सुपरस्टार्स ऐसे भी रहे हैं जो अन्य कंपनी में जाकर अपना नाम उपयोग कर पाए हैं। खैर, इस आर्टिकल में हम 6 फेमस सुपरस्टार के बारे में बात करेंगे जिन्हें WWE से जाने के बाद अपना नाम बदलने की जरूरत नहीं पड़ी और अन्य जगहों पर भी उन्होंने इसी नाम का उपयोग किया।

6- WWE दिग्गज बिली गन

बिली गन ने WWE में रहते हुए जबरदस्त सफलता हासिल की। वो डी-जनरेशन एक्स और न्यू एज ऑउटलॉ का हिस्सा बनकर मुख्य रूप से फेमस हुए थे। 2012 से 2015 तक इस दिग्गज ने WWE में एक बार फिर काम किया लेकिन उन्हें फिर रिलीज कर दिया गया। दरअसल, वो कंपनी की वेलनेस पॉलिसी टेस्ट में फेल हो गए थे।

ये भी पढ़ें:- स्टैफनी मैकमैहन के WWE करियर से जुड़ी 5 बड़ी बातें जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे

गन को 2019 में हॉल ऑफ फेम में चुना गया था। उन्होंने जनवरी 2019 में AEW के साथ कोच के रूप में कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। इसके बाद से ही वो AEW Dark और मुख्य शो पर लड़ रहे हैं। उन्हें अपने बेटे के साथ टैग टीम में काम करने का मौका दिया जा रहा है। उनका असली नाम मोंटी सोप है लेकिन फिर भी वो WWE से जाने के बाद बिली गन नाम का उपयोग कर पाए हैं।

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

5- पूर्व WWE सुपरस्टार विकी गुरेरो

विकी गुरेरो अपने पति एडी गुरेरो के 2005 में गुजर जाने के बाद दिखाई देने लगी थीं। उन्होंने इसके बाद Raw और SmackDown में रे मिस्टीरियो, ऐज, डॉल्फ ज़िगलर और द अंडरटेकर के साथ स्टोरीलाइन में काम किया। उन्होंने 2014 में WWE से रिलीज की मांग की थी। इसके बाद वो कई मौकों पर WWE में दिखाई दी थीं।

गुरेरो ने ऑल एलीट रेसलिंग में कदम रखा था। वो वहां पर अपने नाम का उपयोग करने में सफल रहीं। उन्होंने दूसरी शादी कर ली थी और उनका नाम विकी बेंसन हो गया था। इसके बावजूद वो विकी गुरेरो नाम का उपयोग कर रही हैं। ये काफी ज्यादा शॉकिंग बात है।

4- मैट हार्डी

मैट हार्डी और उनके भाई जैफ ने लगभग दो दशकों पहले WWE में डेब्यू किया था। दोनों ने WWE में अपने असली नाम का उपयोग किया था। वो WWE से जाने के बाद अन्य प्रमोशन्स में भी इस नाम का उपयोग करने में सफल रहे। मैट हार्डी इस समय AEW में काम कर रहे हैं।

उनका असली नाम मैथिव हार्डी है। खैर, उन्होंने अपने मुख्य रेसलिंग करियर के दौरान WWE और Impact Wrestling में मैट हार्डी नाम से रेसलिंग की। दरअसल, WWE किसी भी सुपरस्टार के असली नाम को ट्रेडमार्क नहीं करा सकता है। इस वजह से हर जगह हार्डी एक ही नाम से दिखाई दिए हैं।

3- मार्क हेनरी

हाल ही में पूर्व WWE दिग्गज मार्क हेनरी ने AEW में डेब्यू करते हुए सभी को चौंका दिया था। वो Double or Nothing पीपीवी में एक अहम घोषणा के दौरान नजर आए थे। बड़ी बात ये रही कि उन्हें बिग शो की तरह अपना नाम नहीं बदलना पड़ा। वो WWE में आने से पहले अपने ओलंपिक करियर की वजह से फेमस थे।

उन्होंने WWE में लगभग 2 दशकों तक काम किया था। मार्क ने 2018 में रिटायरमेंट ले लिया था और वो WWE में बैकस्टेज प्रोड्यूसर के रूप में दिखाई दे रहे थे। उन्होंने इस दौरान ब्रॉन स्ट्रोमैन और बियांका ब्लेयर जैसे सुपरस्टार्स की काफी मदद की। हेनरी WWE से जाने के बाद भी अपने नाम का उपयोग कर पा रहे हैं।

2- क्रिस जैरिको

क्रिस जैरिको ने अपने पूरे रेसलिंग करियर में एक जैसा नाम रखा है और संगीत के जगत में भी इसी नाम का उपयोग किया। क्रिस जैरिको WWE के बाहर भी उनका नाम उपयोग करने में सफल रहे हैं क्योंकि उनके पास राइट्स हैं। WWE ने "Y2J" नाम का ट्रेडमार्क कराया हुआ है।

2020 में WWE और क्रिस जैरिको का एग्रीमेंट हुआ था जिसकी वजह से वो अपने इन-रिंग नाम का हर जगह उपयोग करने में सफल रहे हैं। इस दौरान यह भी साफ हो गया कि वो Y2J और अपने अन्य निकनेम्स का उपयोग नहीं कर पाएंगे। उनका असली नाम क्रिस इरविन है लेकिन जैरिको नाम ने उन्हें स्टार बनाया।

1- सीएम पंक

सीएम पंक को WWE में आने से पहले ही इस नाम से जाना जाता था। इसके अलावा उन्होंने UFC में भी इसी नाम का उपयोग किया था। पंक ने WWE में काफी सफलता हासिल की और 2014 में उन्होंने प्रोफेशनल रेसलिंग को अलविदा कह दिया। इसके बाद WWE को सारे राइट्स सीएम पंक को देने पड़े।

वो WWE से जाने के बाद भी इसी नाम का उपयोग करते रहे। उन्होंने प्रोफेशनल रेसलिंग में वापसी नहीं की लेकिन मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स और अपने एक्टिंग करियर में वो सीएम पंक नाम से ही दिखाई दिए हैं। काफी कम लोगों को पता होगा कि सीएम पंक का असली नाम फिलिप ब्रुक्स है।

ये भी पढ़ें:- 4 दिग्गज WWE सुपरस्टार्स जिनके बारे में किसी ने सोचा नहीं था कि वो AEW में डेब्यू करेंगे

Quick Links

Edited by Ujjaval Palanpure
Be the first one to comment