Create

6 WWE सुपरस्टार्स जो बहुत कम उम्र में रिटायर हुए

सीएम पंक और द रॉक
सीएम पंक और द रॉक

प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री और खासतौर पर डब्लू डब्लू ई (WWE) में डटे रहना कभी आसान नहीं होता। युवा स्टार्स को WWE में सफल होने के लिए काफी चीजों पर ध्यान देना होता है। कुछ सुपरस्टार्स पिछले कई दशकों से कंपनी के साथ जुड़े रहे हैं लेकिन कुछ ऐसे भी रहे जिनका करियर बहुत जल्दी खत्म हो गया था।

यहाँ हम पेज, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन (Steve Austin) जैसे सुपरस्टार्स के बारे में बात नहीं कर रहे हैं जिनका करियर चोट के चलते खत्म हुआ था। बल्कि उनके बारे में बात कर रहे हैं जिन्होंने अन्य कारणों की वजह से बहुत जल्दी प्रो रेसलिंग छोड़ दी थी।

ये भी पढ़ें: 6 WWE सुपरस्टार्स जिन्हें हमेशा विलन बने रहना चाहिए

टेड डी बियासी जूनियर ने परिवार के लिए छोड़ी WWE

एक समय टेड डी बियासी, कोडी रोड्स और रैंडी ऑर्टन (Randy Orton) की टीम को WWE में काफी सफलता मिल रही थी। लेकिन उन्होंने साल 2013 में WWE छोड़ने का बड़ा निर्णय लिया और उस समय उनकी उम्र केवल 31 साल थी।

कुछ समय बाद उन्होंने कंपनी छोड़ने को लेकर कहा था कि वो अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिताना चाहते थे।

ईवा मरी

अपने WWE के दिनों में ईवा मरी फैंस द्वारा सबसे अधिक नापसंद की जाने वाली फीमेल सुपरस्टार्स में से एक रही थीं। NXT में एक समय उन्हें टाइटल शॉट भी मिला लेकिन अपनी औसत इन रिंग स्किल्स की वजह से उन्हें अधिक सफलता नहीं मिल पाई।

2016 में उन्हें स्मैकडाउन में ड्राफ्ट किया गया लेकिन कुछ महीनों बाद ही उन्हें सस्पेंड कर दिया गया था और उसके बाद से वो WWE रिंग में कभी नजर नहीं आई हैं। 31 साल की उम्र में रेसलिंग छोड़ने के बाद उन्होंने अपनी फिल्मी करियर पर ध्यान देना शुरू कर दिया।

ये भी पढ़ें: 6 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी नहीं की

सीएम पंक ने WWE में काफी सफलता प्राप्त की

सीएम पंक इस लिस्ट में सबसे सफल WWE सुपरस्टार्स में से एक हैं और उन्होंने रॉयल रंबल 2014 के अगले ही दिन कंपनी छोड़ दी थी। साढ़े 6 साल बीत जाने के बाद भी आज वो यही कहते हैं कि उनका इन रिंग रिटर्न करने का कोई इरादा नहीं है।

वो हमेशा कहते आए कि उन्हें जॉन सीना जैसे सुपरस्टार्स की तरह पुश मिलना चाहिए था लेकिन आखिर में निराशा और अधिकारियों के साथ संबंध बिगड़ने के कारण उन्होंने 36 साल की उम्र में WWE छोड़ी थी।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने 24 साल की उम्र से पहले शादी की

एजे ली

एजे ली
एजे ली

एजे ली अपने दौर में WWE की सबसे टैलेंटेड विमेंस सुपरस्टार्स में से एक हुआ करती थीं। उन्होंने अपने रियल लाइफ हस्बैंड सीएम पंक के एक साल बाद ही यानी 2015 में अपने रेसलिंग करियर को अलविदा कह दिया था।

पंक के WWE छोड़ने के अलावा भी कई अन्य कारणों की वजह से उन्होंने कंपनी छोड़ी थी। अगर उन्होंने WWE छोड़ने का निर्णय ना लिया होता तो संभव ही विमेंस डिविजन आज नई ऊंचाइयों को छू रही होती।

चोट के कारण लीटा ने ली रिटायरमेंट

लिटा
लिटा

जब भी WWE की सबसे महान विमेंस सुपरस्टार्स का नाम लिया जाता है उनमें लीटा और ट्रिश स्ट्रेटस का नाम सबसे पहले लिया जाता है। उन्हें अपने दिलचस्प कैरेक्टर के कारण WWE में सफलता प्राप्त हुई थी और साथ ही वो युवा रेसलर्स के लिए हमेशा से प्रेरणा का स्त्रोत रही हैं।

लगातार लग रहीं गंभीर चोटों के कारण उनका करियर 2006 में समाप्त हो गया था और उस समय उनकी उम्र केवल 31 साल रही। हालांकि उसके बाद भी वो कई बार रिंग में नजर आई हैं लेकिन कभी नियमित रूप से रिंग का हिस्सा नहीं बन पाई हैं।

ये भी पढ़ें: 3 WWE सुपरस्टार्स जिनकी पत्नियां रेसलिंग बिजनेस में नहीं हैं

WWE दिग्गज द रॉक

द रॉक
द रॉक

आज द रॉक दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर बन चुके हैं लेकिन इसके लिए उन्होंने साल 2003 में बड़ा खतरा मोल लिया था। अपने रेसलिंग करियर को छोड़ उन्होंने 2003 में फिल्मी करियर को चुना था।

हालांकि वो उसके बाद भी कई मैच लड़ चुके हैं लेकिन आज वो फुल-टाइम रेसलर के बजाय फुल टाइम फिल्मी सुपरस्टार बन चुके हैं।

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment